WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेश

गोण्डा : आदर्श नगर परसपुर में आयोजित नव दुर्गा पूजा महोत्सव में विधायक अजय सिंह ने पहुंचकर माताजी के दरबार में टेका मत्था

परसपुर ( गोंडा ) : परसपुर ब्लॉक क्षेत्र के नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में नवरात्रि पर्व को लेकर चारों तरफ नौ दुर्गा पूजा महोत्सव मनाया जा रहा है । शारदीय नवरात्रि के पावन अवसर पर जगह जगह आदिशक्ति के दरबार में वैदिक मंत्रोच्चारण एवं भक्तिमय देवी गीत भजन से संपूर्ण क्षेत्र गुंजायमान है । बताया जा रहा है कि परसपुर ब्लॉक क्षेत्र के तहत 72 स्थलों पर बड़े ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास पूर्वक नवरात्रि पर्व के पावन अवसर पर नव दुर्गा पूजा महोत्सव आयोजित किया जा रहा है । पंडित नागेश्वर नाथ शुक्ला (शास्त्री ) का कहना है कि इस बार शारदीय नवरात्र 26 सितंबर से प्रारंभ होकर 5 अक्टूबर तक चलेगा । नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ अलग अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना होती है । परसपुर नगर के आटा , राजपुर , कटरा भवानी मंदिर , आदर्श नगर , मौर्य नगर समेत विभिन्न गांवों में प्रतिमा आवस्थापित की गई है । जहां पर नौ दिनों तक आदि शक्ति की साधना आराधना नियमित पूजा पाठ हो रहा है। पूजा पंडाल को रंग बिरंगे झालरों से सजाकर पूजा पाठ अनुष्ठान किया जा रहा है । परसपुर कस्बा के आदर्श नगर में काली प्रसाद जायसवाल के नेतृत्व में शनिवार को करनैलगंज विधानसभा के भारतीय जनता पार्टी के विधायक अजय सिंह ने माता जी के दरबार में पहुंचकर दर्शन किया । आदिशक्ति की संध्या बेला आरती में शामिल होकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । दुर्गा पूजा अनुष्ठान में सपत्नीक काली प्रसाद जायसवाल ने मां दुर्गा जी की आरती किया ।

इस नवरात्रि के पावन अवसर पर विधायक अजय सिंह एवं परसपुर नगर चेयरमैन प्रतिनिधि वासुदेव सिंह , सूरज सिंह , प्रशांत सिंह सोमू अभय सिंह , विष्णु प्रताप नारायण सिंह समेत गुड्डू जायसवाल, विष्णु जायसवाल , कृष्ण कुमार जायसवाल , विष्णु जायसवाल , अनूप जायसवाल , विपिन सिंह , नीरज सिंह , नरेंद्र विश्वकर्मा , शुभम कसौधन , अर्जुन मिंटू गुप्ता , कमलेश विश्वकर्मा समेत क्षेत्र के नर नारी , बच्चे व श्रद्धालु शामिल रहे हैं ।

करनैलगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक अजय सिंह , परसपुर चेयरमैन प्रतिनिधि वासुदेव सिंह , सूरज सिंह , प्रशांत सिंह सोमू , काली प्रसाद जायसवाल माता जी के दरबार में संध्या बेला की आरती में
विधायक अजय सिंह का आदर सम्मान करते हुए काली प्रसाद जायसवाल

पंडित नागेश्वर नाथ शुक्ला ने बताया कि नवरात्रि के पावन पर्व पर दुर्गा उपासना , पूजा उपवास और मंत्रों के जाप का विशेष महत्व होता है उन्होंने बताया कि नवरात्रि के छठवें दिन शनिवार को विधि विधान पूर्वक मां कात्यायनी की पूजा अर्चना की गई ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि का छठवां दिन दो राशि वालों के लिए लाभकारी दिन है शारदीय नवरात्र का छठवां दिन शनिवार 1 अक्टूबर को मां दुर्गा के स्वरूप मां कात्यायनी को समर्पित रहा है नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के स्वरूपों की पूजा में छठवें दिन शनिवार को मां कात्यायनी के स्वरूप की विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना की गई । माता रानी का स्वरूप अत्यंत भव्य व चमकीला है मां दुर्गा की चार भुजाएं और मां का वाहन सिंह है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां कात्यायनी की पूजा अर्चना करने से शादी विवाह में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं मां कात्यायनी की पूजा अर्चना करने से कुंडली में बृहस्पति मजबूत होता है और मां कात्यायनी को शहद का भोग लगाने से सुंदर रूप की प्राप्ति होती है और जातक के जीवन में सुख समृद्धि आती है ।

Related Articles

Back to top button