दिल्लीलखनऊ

एलन मस्क इस महीने भारत आ सकते हैं, तारीख तय नहीं:PM मोदी से मिलेंगे, टेस्ला के प्लांट का ऐलान कर सकते हैं*

नई दिल्ली

एलन मस्क और प्रधानमंत्री मोदी पिछले साल जून में न्यूयॉर्क में मिले थे।
इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क इस महीने भारत आ सकते हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि उनकी यह विजिट 22 से 27 अप्रैल के बीच हो सकती है। उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी।

मस्क इस दौरान भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की जगह का ऐलान कर सकते हैं। उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी होगी। हालांकि, मस्क या प्रधानमंत्री ऑफिस की ओर से इसके बारे में ऑफिशियल तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

2 बार मिल चुके हैं मस्क और मोदी
मोदी और मस्क अब तक 2 बार मिल चुके हैं। 2015 में कैलिफोर्निया में टेस्ला फैक्ट्री में मुलाकात हुई थी। इसके बाद जून 2023 में न्यूयार्क में मिले थे।

कार मैन्युफैक्चरिंग और बैटरी स्टोरेज प्लांट लगाना चाहती है टेस्ला

3 अप्रैल को ब्रिटेन की फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया था कि टेस्ला इस महीने भारत में एक टीम भेजेगी, जो देश में 2 से 3 बिलियन डॉलर (₹16 हजार करोड़ से ₹25 हजार करोड़) के इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह की तलाश करेगी।
रिपोर्ट में बताया गया था कि इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए टीम का फोकस महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे ऑटोमोटिव हब वाले राज्यों पर होगा। इसकी वजह इन राज्यों के पोर्ट (बंदरगाह) हैं, जहां से कारों का एक्सपोर्ट आसान होगा।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक कार के साथ बैटरी स्टोरेज सिस्टम भी बनाना और बेचना चाहती है। कंपनी ने इसके लिए भारतीय अधिकारियों के पास एक प्रपोजल दिया था।
2022 में टेस्ला और सरकार के बीच नहीं बनी थी बात

2022 में टेस्ला ने भारत आने की इच्छा जताई थी, लेकिन तब कंपनी और सरकार के बीच बात नहीं बन पाई थी। टेस्ला ने सरकार से पूरी तरह से असेंबल गाड़ियों पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 100% से घटाकर 40% करने की मांग की थी।
कंपनी चाहती थी कि उसकी गाड़ियों को लग्जरी नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल माना जाए, लेकिन सरकार ने कहा था कि दूसरे देशों से इंपोर्ट किए जाने वाले किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी माफ या कम करने का कोई भी इरादा नहीं है।
सरकार ने कहा था कि अगर टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का कमिटमेंट करती है तो इंपोर्ट पर छूट देने पर विचार किया जाएगा। हालांकि मस्क चाहते थे कि पहले भारत में कारों की बिक्री की जाए, इसके बाद प्लांट लगाने पर विचार किया जाएगा।
27 मई 2022 को भी एक ट्वीट में रिप्लाई करते हुए एलन मस्क ने कहा था, ‘टेस्ला ऐसे किसी लोकेशन पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगी जहां उसे पहले से कारों को बेचने और सर्विस की परमिशन नहीं है।’
पिछले साल नवंबर में टेस्ला फैक्ट्री पहुंचे थे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

गोयल ने टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में कार के बारे में जानकारी ली थी और वहां काम करने वाले भारतीय इंजीनियर्स से मिले थे।
गोयल ने टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में कार के बारे में जानकारी ली थी और वहां काम करने वाले भारतीय इंजीनियर्स से मिले थे।
पिछले साल नवंबर में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कैलिफोर्निया में टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी विजिट की थी। हालांकि इस दौरान कंपनी के मालिक एलन मस्क मौजूद नहीं थे। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा था- ‘आपका टेस्ला में आना सम्मान की बात है! आज कैलिफोर्निया नहीं आ पाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं फ्यूचर डेट में मीटिंग की आशा रखता हूं।’

पीयूष गोयल ने तस्वीरें शेयर करते हुए X पर लिखा- ‘प्रतिभाशाली भारतीय इंजीनियरों और फाइनेंस प्रोफेशनल्स को सीनियर पोजिशन पर काम करते हुए और टेस्ला की रिमार्केबल जर्नी में योगदान करते हुए देखकर बेहद खुशी हुई।’ गोयल ने कहा- ‘एलन मस्क की मैग्नेटिक प्रेजेंस को मिस किया और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं

➡लखनऊ-सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दी बधाई, ईद-उल-फ़ित्र पर्व पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं-सीएम, त्योहार खुशी और मेल-मिलाप का सन्देश लाता है-सीएम, आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाता है-सीएम योगी, यह पर्व अमन-चैन और सौहार्द का संदेश देता है-सीएम.

➡लखनऊ-देश में कल मनाया जाएगा ईद का पर्व, चांद दिखने के बाद किया गया एलान, तमाम मस्जिदों,ईदगाहों में नमाज होगी अदा, सुरक्षा के पुलिस प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम, सोशल मीडिया पर पुलिस रख रही विशेष नजर, प्रशासन ने शांतिपूर्वक ईद मनाने की अपील की.

➡लखनऊ-मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने की अपील, ईद की नमाज सड़क पर अदा न की जाए- खालिद, मस्जिद के अंदर ही नमाज अदा करें- खालिद, ईदगाह में वक्त से पहले पहुंचे नमाजी- खालिद.

➡उन्नाव- डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन सहारनपुर अध्यक्ष पर FIR, धोखाधड़ी की धाराओं में FIR दर्ज की गई, अध्यक्ष अकरम सैफी पर धोखाधड़ी का आरोप, क्रिकेटर ने 10 लाख रुपए लेने का लगाया आरोप, भारतीय टीम में चयन के एवज में 10 लाख रुपए लिए, रुपए लेने के बाद भी चयन न कराने का लगाया आरोप, पैसा वापस मांगने पर जान से मारने की धमकी का आरोप, उन्नाव के दो युवक भी धोखाधड़ी में शामिल, उन्नाव सदर कोतवाली में अकरम सैफी समेत 3 पर FIR दर्ज.

➡कुशीनगर – 14 वर्षीय की नाबालिग छात्रा के साथ दुष्कर्म का मामला, नशीला पदार्थ खिलाकर छात्रा के साथ दुष्कर्म का आरोप, परिजनों ने थाने में तहरीर देकर की कार्रवाई की मांग, पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच में जुटी , बाइक सवार दो मनबढ़ों पर दुष्कर्म का आरोप, खड्डा थाना क्षेत्र के एक गांव का मामला.

➡गाजीपुर-गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी का बयान, पिता की कब्र पर अब्बास ने पढ़ा फातिहा-अफजाल, SC से 3 दिन की कस्टडी पेरोल मिली है-अफजाल, अब्बास को थोड़ा देर से लोग यहां लाए- अफजाल, SC का आदेश इन्होंने अपनी तरह से लागू किया-अफजाल.

➡कानपुर -सुप्रीम कोर्ट ने केडीए को दिया बड़ा झटका, हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ अपील हुई खारिज, सुप्रीमकोर्ट ने केडीए की अपील को किया खारिज, स्वरूपनगर इलाके की 3600 गज जमीन का विवाद, सनलाइफ इंफ्राकोन लिमिटेड को सौंपने का आदेश.

➡कन्नौज -लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर आग का गोला बनी बस, लखनऊ से आगरा जा रही प्राइवेट AC बस जलकर राख, सवारियों ने प्राइवेट बस से कूदकर बचाई अपनी जान, तालग्राम पुलिस और दमकल ने आग पर पाया काबू, तालग्राम के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर हुआ हादसा.

➡अयोध्या-रामनवमी मेले के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग के निर्देश, अयोध्या के सभी रेस्टोरेंट,फुटकर,स्वीट शॉप को निर्देश, 16-17 अप्रैल को प्रतिष्ठानों पर पर्याप्त पानी रखें उपलब्ध, प्रतिष्ठान को साफ सुथरा,कूड़े को कवर्ड कूड़ेदान में रखें.

➡फिरोजाबाद -सिरसा नदी पुल निर्माण के दौरान हुआ हादसा, मिट्टी का ढेर गिरने से हुआ बड़ा हादसा, मिट्टी के नीचे दबने से युवक की हुई मौत, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा, थाना नारखी क्षेत्र का मामला .

➡अलीगढ़ – 3 साल पूर्व हुए चर्चित जहरीली शराब कांड का मामला, एडीजे कोर्ट ने 2 दोषियों को सुनाई सजा, दोनों दोषियों को 5-5 वर्ष का कारावास, 11-11 हजार रुपए के जुर्माना लगाया, लोधा क्षेत्र में किया गया था गिरफ्तार, शराब कांड के दौरान 90 लोगों की हुई थी मौत.

➡गाजीपुर-फातिहा पढ़ने के बाद जिला जेल में दाखिल हुए अब्बास अंसारी, अपने पिता मुख्तार अंसारी की कब्र पर फातिहा पढ़ने गए थे, मुहम्मदाबाद से वापस जेल पहुंचे अब्बास अंसारी, कासगंज से गाजीपुर जिला जेल पहुंचे थे अब्बास अंसारी, सुप्रीम कोर्ट ने अब्बास को दी है 3 दिनों की अंतरिम जमानत.

➡बाराबंकी-ज्वाइंट मजिस्ट्रेट फतेहपुर को बंद मिला प्राथमिक स्कूल, गेहूं की उपज देखने के लिए गए थे ज्वांइट मजिस्ट्रेट , स्कूल के बच्चे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पास खेत में पहुंचे, बच्चों ने बताया स्कूल में टीचर अभी तक नहीं आए हैं, बच्चों को लेकर ग्राम प्रधान के साथ स्कूल पहुंचे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, करीब 12:30 बजे प्राथमिक विद्यालय का बंद पड़ा मिला ताला, बीईओ को बोल कर सभी टीचरों पर कार्रवाई के लिए संस्तुति , फतेहपुर के ब्लॉक निंदूरा क्षेत्र के दक्षिण गांव का मामला.

➡बुलन्दशहर-पूर्व विधायक गुड्डू पंडित को 2 वर्ष 5 माह का कारावास, एमपी-एमएलए विशेष कोर्ट ने सुनाई सजा, कोविड महामारी अधिनियम का उल्लंघन करने का मामला, 25 हजार रुपये के आर्थिक दंड की भी सजा, कोतवाली नगर में गुड्डू पंडित के खिलाफ हुआ था केस दर्ज.

➡उन्नाव- लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आबकारी विभाग की कार्रवाई, आबकारी इंस्पेक्टर निशांत सिंह ने की छापेमार कार्रवाई, आबकारी टीम और पुलिस टीम के साथ की कार्रवाई, 80 लीटर अवैध शराब के साथ एक आरोपी को पकड़ा, 300 किलोग्राम लहन मौके पर किया गया नष्ट, पुरवा के चित्ताखेड़ा और बहवा गांव में हुई कार्रवाई.

➡मथुरा – गेंहू की खड़ी फसल में लगी आग, हाईटेंशन लाइन की चिंगारी से लगी आग, फायर ब्रिगेड की गाड़ी आने से पहले ही जल गईं फसल, करीब 5 बीघा गेंहू की फसल जलकर हुई राख, ग्रामीणों ने आग बुझाने का किया था प्रयास, खेत के ऊपर होकर जा रही है हाईटेशन लाइन, तेज हवा में लूज हो रहे तार टकराकर बनी थी चिंगारी, महावन तहसील के किशनपुर गांव का मामला.

➡बुलंदशहर- तेज़ रफ्तार बेकाबू कार ने राहगीर को रौंदा, हादसे में राहगीर की दर्दनाक मौत, गुस्साए ग्रामीणों नेशलन हाईवे जाम किया, पुलिस ने लोगों समझाकर जाम खुलवाया, कार चालक की तलाश में जुटी पुलिस, शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया, सिकंदराबाद कोतवाली में चंदरू गांव में हुआ हादसा.

➡कानपुर -युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या , युवक किराए के कमरे में रहता था, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा, थाना पनकी क्षेत्र के पतरसा गांव का मामला.

➡गाजियाबाद -लापता हुए ई-रिक्शा चालक की हत्या का खुलासा, पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर रची थी हत्या की साजिश, प्रेमी ने गला दबाकर हत्या की, शव को दादरी इलाके में फेंका था, शराब पिलाकर ट्रक चालक प्रेमी ने की थी हत्या, मृतक की पत्नी और हत्या करने वाले प्रेमी गिरफ्तार, सिहानी गेट थाना पुलिस ने किया खुलासा.

➡फतेहपुर -चौकी इंचार्ज की दबंगई आई सामने, ढाबा संचालक को ढाबे में जाकर पीटा , बिना वर्दी के मामा ढाबा पहुंचे थे चौकी इंचार्ज दिनेश, सीसीटीवी में कैद हुआ मारपीट का वीडियो, थरियांव थाना क्षेत्र के हसवा चौकी का मामला.

➡बदायूं -हिंदू जागरण मंच, बजरंग दल की सूचना पर होटल पर छापा, कई जोड़ों को पुलिस ने पकड़ा और मौके से ही घर जाने दिया, बदायूं पुलिस की लापरवाही एक बार फिर आई सामने, पुलिस, संगठनों के पहुंचते ही होटल से जोड़े निकलकर भागे, छापा पडते ही होटल का मालिक मौके से फरार हो गया, छापा पडते ही होटल मालिकों में मचा हड़कंप, सिविल लाइन थाना क्षेत्र के किंगसिन क्यूंन होटल का मामला.

➡आजमगढ़-आजमगढ़ में दिल दहलाने वाली घटना, तालाब में डूबने से 4 बच्चों की हुई मौत, तालाब में नहाने गए 4 बच्चों की डूबकर मौत, मार्टिनगंज तहसील के कुशलगांव की घटना.

➡गोंडा-छपिया में ट्रैक्टर ट्रॉली अनियंत्रित होकर पलटी, ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 2 मजदूरों की हुई मौत, एक मजदूर हुआ गंभीर रूप से घायल, देवगांव से मोरंग गिराकर लौटते हुआ हादसा, छपिया के देवगांव-श्रवण पाकर के बीच की घटना.

➡मैनपुरी-बाइक सवार 3 युवकों को लोडर ने रौंदा , 2 सगे भाइयों की मौके पर दर्दनाक मौत, घायल युवक का अस्पताल में इलाज जारी, पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा, घिरोर नवाटेढा मार्ग के अटा हरैना की घटना.

➡गाजियाबाद -स्कूल के बाहर खड़ी वैन का युवक ने तोड़ा शीशा, शीशा तोड़ने की वारदात सीसीटीवी में हुई कैद, अश्वनी नाम का आरोपी युवक डीएलएफ कॉलोनी में रहता है, शालीमार गार्डन के दिल्ली ग्लोबल स्कूल के पास का मामला.

➡बुलन्दशहर – राजस्व टीम पर जानलेवा हमला, हमले में कानूनगो और लेखपाल घायल, खेत की पैमाइश करने गई थी चकबंदी विभाग की टीम, दबंगों ने टीम पर किया जानलेवा हमला, लाठी-डंडों, लात-घूसों से जमीन पर गिरा कर पीटा, घायलों को अस्पताल पहासू में कराया गया भर्ती, डॉक्टरों ने लेखपाल, कानूनगो को हायर सेंटर किया रेफर, चकबंदी विभाग के अधिकारी पहुंचे पहासू थाने में, थाना पहासू क्षेत्र के बरोला गांव का मामला.

➡सुल्तानपुर- अनियंत्रित ट्रक ने बाइक को मारी टक्कर, बाइक सवार 1 युवक की मौत, 1 अन्य घायल, इलाज के लिए भेजा गया अस्पताल, ट्रक ने सड़क किनारे खड़ी कई बाइकों को मारी टक्कर, ट्रैक्टर ट्रॉली बनाने की दुकान में घुसा ट्रक, लाइट न होने से दुकान के बाहर खड़े थे लोग, स्थानीय लोगों ने ट्रक चालक को पकड़ कर जमकर पीटा, नगर कोतवाली के रतनपुर का मामला.

➡गाजियाबाद- महिला को बंधक बनाकर लाखों की डकैती, महिला को नशीला पदार्थ सुंघाकर की लूटपाट, 40 तोला सोना,3.5 लाख कैश लूटकर फरार, निवाड़ी थाना क्षेत्र के निवाड़ी कस्बे की घटना.

➡हापुड़- पुलिस की गौ-तस्करों से मुठभेड़, 10 हजार के इनामी बदमाश को लगी गोली, घायल बदमाश सहित दो बदमाश गिरफ्तार, बदमाशों से अवैध तमंचा, बाइक बरामद, थाना सिंभावली पुलिस की हुई बदमाशों से मुठभेड़.

➡दिल्ली-कांग्रेस ने 2 और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, महाराष्ट्र की धुले सीट से शोभा दिनेश उम्मीदवार, महाराष्ट्र की जालना सीट से कल्याण काले प्रत्याशी.

Related Articles

Back to top button