WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेशगोंडा

कृषि मेला एवं कृषि प्रदर्शनी का डीएम ने किया शुभारंभ

टाउन हॉल गोंडा में कृषि विभाग द्वारा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना के अंतर्गत जनपद स्तरीय किसान मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि एवं संबंधित विभागों तथा खाद बीज एवं कृषि यंत्र निर्माता कंपनियों के द्वारा अपने अपने स्टाल लगाए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी डॉ० उज्ज्वल कुमार द्वारा की गई। उप कृषि निदेशक श्री प्रेम कुमार ठाकुर, उपनिदेशक रेशम श्री आर एन मल्ल, जिला कृषि अधिकारी श्री जगदीश प्रसाद, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी श्री शिव शंकर चौधरी, अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों, कृषि विज्ञान केंद्र गोपाल ग्राम तथा कृषि विज्ञान केंद्र मनकापुर के वैज्ञानिकों, महिला एवं पुरुष किसानों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र गोपालग्राम के वैज्ञानिक इंजीनियर मिथिलेश कुमार झा, डॉक्टर अंकित तिवारी तथा कृषि विज्ञान केंद्र मनकापुर के वैज्ञानिक डॉ राम लखन सिंह कृषकों को कृषि से संबंधित नवीनतम तकनीकी की जानकारी उपलब्ध कराई। समस्त प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए उप कृषि निदेशक श्री प्रेम कुमार ठाकुर ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में किसानों को जानकारी दी तथा कृषकों को इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने अपने संबोधन में कृषकों का आवाहन किया कि वे विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करें। इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि किसी प्रकार का आपसी विवाद होने की स्थिति में किसान भाइयों को आपस में बैठकर उसका निपटारा करना चाहिए तथा यथासंभव मुकदमे बाजी आदि से बचने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने एफपीओ गठन से होने वाले लाभ के विषय में किसानों को अवगत कराते हुए उनका आवाहन किया कि वे कृषक उत्पादक संगठन का गठन करें अथवा किसी न किसी एफपीओ से सदस्य कृषक के रूप में अवश्य जुड़ जाएं जिससे एफपीओ को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ उन्हें भी प्राप्त हो सके।

अन्य प्रमुख वक्ताओं में उप निदेशक रेशम श्री आर एन मल्ल ने रेशम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में जानकारी दी।जिला कृषि अधिकारी श्री जगदीश प्रसाद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कृषि विभाग से वरिष्ठ प्राविधिक सहायक श्री आरपीएन सिंह ने मंच संचालन के साथ ही साथ किसानों को एफपीओ गठन के विषय में विस्तृत जानकारी दी तथा कृषि एवं संबंधित विभागों द्वारा कृषक उत्पादक संगठनों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के विषय में भी अवगत कराया।

श्री एसपी शर्मा ने किसानों को रसायन मुक्त खेती के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बिना रसायन के प्रयोग के जैविक तथा यांत्रिक विधियों से कीट एवं रोग नियंत्रण की विधियों से अवगत कराया।

विकासखंड रुपईडीह के वहीं प्रगतिशील कृषक श्री अनिल चंद्र पांडे ने किसानों को इंटरक्रॉपिंग तथा अन्य नवीन तकनीकी के विषय में अपने अनुभव के विषय में अवगत कराया। अंत में अध्यक्ष महोदय की अनुमति से सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई।

Related Articles

Back to top button