उत्तर प्रदेशउत्तरप्रदेशलखनऊ

शेखर न्यूज़ पर सुबह 10 बजे की बड़ी एवं प्रमुख खबरें………. 20.12.2023

➡लखनऊ- डिफेंस कॉरिडोर भूमि घोटाले में 4 पीसीएस अफसर फंसे, फर्जी पट्टे की जमीन को भूमिधरी दर्जकर मुआवजे की संस्तुति की, सरोजनीनगर के भटगांव में डिफेंस कॉरिडोर भूमि घोटाले में एक्शन, इस मामले में एफआईआर की तैयारी की जा रही है, कमिश्नर प्रयागराज और कमिश्नर लखनऊ ने जांच की थी, तत्कालीन एडीएम प्रशासन अमरपाल भी जिम्मेदार पाए गए, जमीन बिक्री के लिए उन्होंने दस्तावेजों को ठीक से जांचा नहीं, सूर्यकांत त्रिपाठी, डॉ संतोष कुमार, शंभु शरण भी जिम्मेदार , लेखपाल रमेश चंद्र प्रजापति, लेखपाल हरिश्चन्द्र भी जिम्मेदार , कानूनगो राधेश्याम, अशोक सिंह, रत्नेश सिंह, जितेंद्र सिंह आरोपी.

➡लखनऊ-यूपी में सीटों के बंटवारे पर 31 दिसंबर को फैसला, अब इंडिया गठबंधन 31 दिसंबर को लेगा फैसला, सपा,कांग्रेस समेत घटक दलों के प्रमुख नेताओं की होगी बैठक, सीटों के बंटवारे की बातचीत अब राज्य स्तर पर करेगा गठबंधन, कांग्रेस UP में सीटों के बंटवारे पर जल्द नामित करेगी अपना प्रतिनिधि, सपा,कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व गतिरोध पैदा होने पर करेगा दखलंदाजी.

➡लखनऊ- सहारा इंडिया और PACL चिट फंड से रकम होगी वापस, डीजी संस्थागत वित्त शिव शंकर यादव बने नोडल अधिकारी, रकम वापसी के लिए शिव शंकर यादव बने नोडल अधिकारी, मुख्य सचिव ने शिव शंकर यादव को बनाया नोडल अधिकारी , सेबी के साथ मिलकर निवेशकों के पैसे वापस कराने में काम करेंगे, रुपया वापस करने के मामले में काम करेंगे डिजी संस्थागत वित्त.

➡लखनऊ-हज यात्रा के आवेदन की आज अंतिम तारीख, देश भर से मात्र 64 हज़ार आवेदन हज के लिए आए, उत्तर प्रदेश से मात्र 6637 आवेदन आए, कम आवेदन से लगभग 75 हज़ार सीटें खाली, कम आवेदन आने से हज कमेटी की बढ़ी चिंता, मंत्री दानिश आजाद ने स्मृति ईरानी को लिखा पत्र, हज आवेदन की तारीख बढ़ाने को लेकर पत्र, मुस्लिम धर्म गुरुओं से हज आवेदन कराने की अपील की.

➡लखनऊ – प्रदेश पुलिस में जल्द होगा जबरदस्त इजाफा, अगले साल महिला शक्ति में होगा जबरदस्त इजाफा, यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द करेगा भर्ती, जल्द 60,224 सिपाहियों की सीधी भर्ती करने जा रहा , पुलिस भर्ती में करीब 12 हजार महिलाएं भी शामिल हैं.

➡लखनऊ- 7 साल पहले चुने गए बेसिक शिक्षकों की तैनाती का रास्ता साफ , वर्ष 2016 में 12460 पदों पर हुई थी बेसिक शिक्षकों की भर्ती, जिलों में पद न होने से नहीं मिल सकी थी शिक्षकों को नियुक्ति, अब 24 जिलों के 6470 अभ्यर्थियों को दी जाएगी तैनाती, HC के आदेश के बाद बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी किया निर्देश.

➡लखनऊ- हाईकोर्ट परिसर में असलहा ले जाने पर प्रतिबंध, सुरक्षाकर्मियों के अलावा किसी को असलहा लाने की अनुमति नहीं, असलहा पाए जाने पर निरस्त किया जाएगा लाइसेंस , कोर्ट में असलहा पाए जाने पर दर्ज कराई जाएगी FIR.

➡लखनऊ- उत्तर प्रदेश के 15 शहर प्रदूषण की चपेट में आए, इस बजट के जारी 300 करोड़ खर्च ही नहीं किए गए, मुख्य सचिव ने सभी 15 डीएम को लिखा पत्र, शहरों में 30 नवंबर तक पूरा होना था काम, केंद्र ने प्रदूषण पर रोकथाम के लिए दी थी आर्थिक मदद, अफसरों की लापरवाही से बजट की अगली किश्त पर रोक.

➡रायबरेली, जनपद में धान खरीद की रफ्तार रही धीमी, अब तक केवल 33 प्रतिशत ही हुई धान खरीद, अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा उठा रहे किसान, रायबरेली में धान खरीद के लिए बने है 99 क्रय केंद्र, 18 लाख 50 हजार मिट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य, अभी तक महज 33 फीसदी की हुई है धान की खरीद, जिम्मेदारों की उदासीनता किसानों पर पड़ रही भारी.

➡मथुरा-सीएम भजनलाल शर्मा मथुरा के गोवर्धन पहुंचे, सीएम भजनलाल शर्मा ने गोवर्धन में परिक्रमा मार्ग पहुंचे, सीएम ने श्रीनाथ जी मंदिर में पहुंचकर दर्शन किये, इस दौरान सीएम का जोरदार स्वागत किया गया, राजस्थान से आते समय रास्ते में हुआ भव्य स्वागत, जयपुर और भरतपुर के बीच कई जगह हुआ स्वागत, बीजेपी कार्यकर्ताओं,समर्थकों ने गुलदस्ता भेंट किया, गोवर्धन गिरिराज जी पहुंचकर पूजा अर्चना की, सीएम भजन लाल ने गिर्राज जी का आशीर्वाद लिया.

➡रायबरेली- पूर्व प्रधान से होगी 1.71 लाख रूपए की वसूली, जांच में दूसरे की जमीन पर शौचालय बनवाने की पुष्टि, स्वच्छ भारत मिशन के तहत बना था सामुदायिक शौचालय , डीएम हर्षिता माथुर ने पूर्व प्रधान को नोटिस किया जारी , जल्द ही वसूली की प्रक्रिया कराई जाएगी पूरी, जगतपुर विकास खण्ड क्षेत्र की धोबहा ग्राम पंचायत के पूर्व प्राधन.

➡मुरादाबाद-धार्मिक स्थल के निर्माण को लेकर दो पक्ष भिड़े, हंगामे की सूचना मिलने ही मौके पर पहुंची पुलिस, पुलिस ने हंगामा व बवाल कर रहे लोगों को दौड़ाया, हंगामे का वीडियो सोशल मीडिया में हो रहा वायरल, मौके पर तनाव को देखते हुए भारी फ़ोर्स की गई तैनात, बवालियों द्वारा पुलिस कर्मियों पर फेंके गए पत्थर, थाना मूढ़ापांडे इलाक़े के ग्राम रौण्डा की घटना.

➡देहरादून- सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को फिर मिलेगा कोटा, 7 साल बाद फिर से खेल कोटा का प्रावधान लागू होगा, 4 प्रतिशत खेल कोटे को लेकर खेल मंत्री ने दी हरी झंडी, कोटे को बहाल करने के लिए कार्मिक विभाग की मिली मंजूरी, विधानसभा के विशेष या मुख्य सत्र में सरकार लाएगी विधेयक.

➡दिल्ली- गठबंधन की बैठक में अभी नहीं हुआ सीट बटवारा, गठबंधन की बैठक में सीट पर नहीं हुआ कोई निर्णय, बैठक में आपसी नेताओं में ही दिखा मतभेद, सीटों के बंटवारे का फ़ॉर्मूले के बाद होगी बैठक-नीतीश, राज्यों में प्रचार की रणनीति तय करने के बाद होगी बैठक, रणनीति तय करने के बाद बुलायी जाए अगली बैठक, अगली बैठक 31 दिसंबर को की गई है निर्धारित, ममता बनर्जी ने खड़गे को पीएम प्रत्याशी के लिए कहा, पीएम प्रत्याशी बनाए जाने पर CM नीतीश ने किया विरोध, प्रत्याशी बनाए जाने से CM नीतीश कुमार बैठक से निकले, लालू प्रसाद यादव भी विरोध में बैठक से जल्दी निकले, CM नीतीश,लालू यादव प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं हुए शामिल.

Related Articles

Back to top button