WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेशप्रयागराजलखनऊ
Trending

पीसीएस-2024 के लिए 5,74,538 ने की दावेदारी…..

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने मांगे थे आवेदन

एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत 220 पदों पर होगी भर्ती

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2024 के 220 पदों के लिए 5,74,538 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यानी पीसीएस के प्रत्येक पद पर 2611 से अधिक दावेदार मैदान में हैं।उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एक जनवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए थे। 29 जनवरी तक ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि थी और आवेदन पूर्ण करने की आखिरी तारीख दो फरवरी थी। अंतिम तिथि तक 5,74,538 अभ्यर्थियों ने फॉर्म जमा किया है। आवेदन में संशोधन के लिए नौ फरवरी तक अवसर दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च को 51 जिलों में कराई जाएगी।

आवेदन की तिथि बढ़ाने को कोर्ट में जाने की तैयारी:

पीसीएस 2024 की आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग को लेकर प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने आयोग को फिर से ज्ञापन दिया है। समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय का कहना है कि मौका नहीं मिला तो छात्र न्यायालय की शरण में जाएंगे। उनका कहना है कि आयोग ने आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी निर्धारित की थी लेकिन उसके तीन दिन पहले से वेबसाइट काम नहीं कर रही थी। अश्वनी शुक्ला, मनोज कुमार, रंजना सिंह, रणविजय सिंह, घनश्याम यादव आदि सैकड़ों छात्र आवेदन से वंचित रह गए।

कम पद होने के कारण आवेदक भी सीमित

पीसीएस 2024 में पदों की संख्या मात्र 220 होने से प्रतियोगी छात्रों को झटका लगा है। पिछली 12 भर्तियों में सबसे कम मात्र 220 पद होने से आवेदकों की संख्या भी सीमित है। पीसीएस 2023 में विज्ञापित 254 पदों के लिए 5,65,459 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जबकि पीसीएस 2021 में 627 पदों के सापेक्ष रिकॉर्ड 6,91,173 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की थी। पीसीएस 2018 में 976 पदों के लिए 6,35,844 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

कंप्यूटर का प्रैक्टिकल ले रहे हिंदी-अंग्रेजी के शिक्षक

राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज बहरिया के शिक्षक की लगी ड्यूटी

हिंदी के शिक्षक प्रभाकर त्रिपाठी ने ली कंप्यूटर की प्रायोगिक परीक्षा

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। प्रदेश के 2355 राजकीय और 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षकों की कमी के कारण हिन्दी, अंग्रेजी या अन्य विषय पढ़ाने वाले शिक्षक कंप्यूटर विषय की प्रायोगिक परीक्षा ले रहे हैं। यूपी बोर्ड के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से ऐसे शिक्षकों की भी ड्यूटी लगा दी गई है जिनके पास इस विषय को पढ़ाने का कोई अनुभव नहीं है। यही नहीं प्रयोगात्मक परीक्षा में किसी जिले के शिक्षक की ड्यूटी उसी जिले में नहीं लगाई जाती, ताकि पारदर्शिता बनी रहे और किसी परीक्षार्थी को अनुचित लाभ मिलने की गुंजाइश न रहे। लेकिन प्रभाकर त्रिपाठी के मामले में ऐसा नहीं है और उनकी शहर के तीन स्कूलों में ड्यूटी लगा दी गई।

क्या कहता है नियम

राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर विषय के शिक्षकों की कमी के कारण दूसरे विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर यह विषय पढ़वाया जाता है। नियम यह है कि जिन शिक्षकों ने कंप्यूटर विषय का प्रशिक्षण लिया है और जिनके पास पढ़ाने का अनुभव है, केवल वही प्रयोगात्मक परीक्षा ले सकते हैं। लेकिन प्रयोगात्मक परीक्षा लेने वाले बड़ी संख्या में शिक्षकों के पास पढ़ाने का अनुभव नहीं है और तमाम कॉपी जांचने में रुचि नहीं लेते।

शिक्षकों की प्रायोगिक परीक्षा में ड्यूटी सॉफ्टवेयर से लगाई गई है। शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन दी गई सूचना के आधार पर ही ड्यूटी लगती है। इस गड़बड़ी की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। -विभा मिश्रा, अपर सचिव, प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय, यूपी बोर्ड

मैंने माध्यमिक शिक्षा विभाग की अनुमति से पीजीडीसीए कोर्स किया है और यह विषय पढ़ाने का अनुभव भी है। एक जिले में परीक्षक की ड्यूटी लगाने का नियम यूपी बोर्ड के मैनुअल में है। डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी

राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज कमलानगर बहरिया में प्रभारी प्रधानाचार्य और अंग्रेजी के प्रवक्ता डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी की ड्यूटी एक दर्जन से अधिक स्कूलों के इंटरमीडिएट के 148 छात्र-छात्राओं की कंप्यूटर विषय की प्रायोगिक परीक्षा लेने के लिए लगा दी गई। डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी ने मंगलवार को दो केंद्रों शिवचरणदास कन्हैयालाल इंटर कॉलेज और सेंट एंथोनी गर्ल्स इंटर कॉलेज में छात्र-छात्राओं की कंप्यूटर विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा ले भी ली। डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी की ही क्रास्थवेट गर्ल्स कॉलेज में कंप्यूटर विषय की प्रायोगिक परीक्षा के लिए ड्यूटी लगाई गई है जहां वह गुरुवार को परीक्षा लेंगे।

ईश्वर शरण इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल और हिन्दी के शिक्षक डॉ. दिलीप अवस्थी की ड्यूटी लखनऊ पब्लिक स्कूल में इंटर कंप्यूटर की प्रायोगिक परीक्षा में लगा दी गई। उन्होंने भी 27 जनवरी को प्रयोगात्मक परीक्षा ली है।

एकेटीयू: बीटेक, बीफार्मा समेत कई पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं छह मार्च से

सत्र 2022-24 विषम सेमेस्टर परीक्षा के द्वितीय चरण की परीक्षाओं का संभावित परीक्षा कार्यक्रम जारी

लखनऊ, संवाददाता।एकेटीयू ने सत्र 2023-24 के विषम सेमेस्टर में रेगुलर और कैरी ओवर विषयों के दूसरे चरण की परीक्षाओं का सम्भावित परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके अलावा प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तारीख भी वेबसाइट पर अपडेट कर दी गई हैं।एकेटीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2023-24 विषम सेमेस्टर में बीटेक, बीफार्मा, एमबीए, एमसीएम, एमआर्क, एमटेक, एमफार्मा, एमयूआरपी, बीआर्क, एमबीए(आईएनटी), एमसीए (आईएनटी), एमटेक (आईएनटी) बीएचएमसीटी, बीएफए, बीएफए, बीवॉक, बीएफएडी व अन्य पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के रेगुलर और कैरी ओवर विषयों के दूसरे चरण की लिखित परीक्षाएं 6 मार्च से 30 मार्च के बीच प्रस्तावित हैं। वहीं प्रयोगात्मक या प्रोजेक्ट परीक्षाओं का आयोजन 26 फरवरी से 2 मार्च के बीच होगी। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा कार्यक्रम को लेकर किसी को कोई समस्या है तो ईमेल आईडी deoe-a@aktu.ac.in पर 15 फरवरी की शाम 5 बजे तक मेल कर सकते हैं।

उद्यमिता, रोजगार और ग्रामीण विकास पर मंथन

एकेटीयू, आईआईटी रोपड़ और एंटरप्रेन्योरशिप एंड रूरल डेवलपमेंट सेंटर की ओर से उद्यमिता और ग्रामीण विकास पर एक दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन बुधवार को होगा। सुबह दस बजे विवि में कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया जाएगा। इस दौरान तीन तकनीकी सत्र आयोजित होंगे। जिसमें वक्ता उद्यमिता के विभिन्न आयामों पर चर्चा करेंगे। कॉन्क्लेव के दौरान उद्यमिता, रोजगार और ग्रामीण विकास के लिए जागरूकता और सहयोग पर मंथन होगा।

रजिस्ट्रेशन का आखिरी मौका आज

एकेटीयू में सत्र 2023-24 में नवप्रवेशित या प्री-रजिस्ट्रेशन करने वाले विद्यार्थियों के नामांकन प्रक्रिया की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। अब 7 फरवरी तक नामांकन फॉर्म भरने और परीक्षा शुल्क जमा करने का मौका है। एकेटीयू ने विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए निर्णय लिया है।

यूपी बोर्ड: हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा के लिए कॉपियां पहुंचीं

राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज में सीसीटीवी की निगरानी में रखी गईं कॉपियां

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता:यूपी बोर्ड वर्ष 2024 की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं की तैयारियां अन्तिम दौर में हैं। परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक निर्देशों की पूर्ति के साथ ही परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाएं राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज में पहुंच गई हैं।यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं। जिसके लिए उत्तर पुस्तिकाएं आ गई हैं। उत्तर पुस्तिकाओं को 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है। जिले में परीक्षा के लिए 133 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। जिसमें राजकीय कॉलेजों की संख्या 14, अनुदानित कॉलेजों की संख्या 63 और निजी विद्यालयों की संख्या 56 है। सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाने, डीबीआर सुरक्षित रखने के साथ ही अन्य निर्देश दिए गए हैं। जिले में हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए 1,04,943 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। जिनमें हाईस्कूल के पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 56,587 एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 48,356 है।

स्कूल से मिलेंगे प्रवेश पत्र

परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिका आने के साथ ही प्रवेश पत्र वितरित किए जाने की भी तैयारी हो गई है। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को प्रवेश पत्र अपने विद्यालयों से मिलेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से बताया गया कि दो से तीन तीन में छात्रों के प्रवेश पत्र आ जाएंगे। जिसके बाद विद्यालय प्रबंधन राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे और विद्यालयों में प्रवेश पत्र छात्र-छात्राओं को वितरित किए जाएंगे।

स्पोर्ट्स कॉलेज में सिर्फ ऑनलाइन आवेदन,प्रारम्भिक चयन प्रक्रिया 16 फरवरी से

लखनऊ। राज्य के तीनों स्पोर्ट्स कॉलेजों में प्रवेश के लिए इस बार सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही किए जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ, मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई और वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर में विभिन्न खेलों में कक्षा 6 में प्रवेश होंगे। प्रवेश के लिए खिलाड़ी की आयु नौ से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। प्रारम्भिक चयन प्रक्रिया 16 फरवरी से मण्डलीय मुख्यालयों में पर शुरू हो रही है। प्रारम्भिक चयन परीक्षा में चुने गए खिलाड़ी अंतिम चयन परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे।स्पोर्ट्स कॉलेज सोसायटी प्रबंध समिति के सचिव अजय कुमार सेठी ने बताया कि प्रारम्भिक चयन परीक्षा दो-दो मण्डलों में एक साथ खेलवार होगी। प्रारम्भिक चयन में चुने गए खिलाड़ियों की अंतिम चयन प्रक्रिया लखनऊ में होगी। खिलाड़ी कॉलेज के वेबसाइट sportscollegelko.in या khelsathi.in जाकर आवेदन कर सकते हैं। चयन प्रक्रिया से सम्बंधित पूरी जानकारी कॉलेज की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इन कॉलेजों में इन खेलों की सुविधा :

गुरु गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज : बालकों के लिए क्रिकेट, वॉलीबाल, हॉकी, फुटबाल, एथलेटिक्स, बैडमिंटन

मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई में : क्रिकेट, कबड्डी, एथलेटिक्स, हॉकी, तैराकी, कुश्ती, बैडमिंटन

वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर : बालक एवं बालिकाओं का जिमनास्टिक एवं वॉलीबाल, बालिका हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती एवं जूडो

प्रारम्भिक चयन परीक्षा का कार्यक्रम :

16 एवं 17 फरवरी को अयोध्या और देवीपाटन मण्डल में

18 एवं 19 फरवरी को गोरखपुर एंव वाराणसी मण्डल में

20 एवं 21 फरवरी को बस्ती एवं आजमगढ़ मण्डल में

22 एवं 23 फरवरी को मिर्जापुर एवं प्रयागराज मण्डल में

24 एवं 25 फरवरी को कानपुर एवं चित्रकूट मण्डल में

26 एवं 27 फरवरी को झांसी एवं आगरा मण्डल में

28 एवं 29 फरवरी को अलीगढ़ एवं बरेली मण्डल में

1 एवं 2 मार्च को मुरादाबाद एवं मेरठ मण्डल में

3 एवं 4 मार्च को सहारनपुर एवं लखनऊ मण्डल

2500 नकलची छात्रों को परीक्षा का मिला मौका 

प्रयागराज, संवाददाता। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भय्या) राज्य विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2022-23 के स्नातक की वार्षिक परीक्षा में मंडल से (प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, फतेहपुर) के तकरीबन 2500 विद्यार्थियों पर सामूहिक नकल की कार्रवाई हुई थी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने का आखिरी मौका दिया है। संबंधित पेपर की परीक्षा दोबारा देकर उत्तीर्ण हो सकते हैं। छात्रहितों को ध्यान में रखकर परीक्षा समिति में यह निर्णय लिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी तय की गई है। पूर्व में यह परीक्षा फरवरी में ही प्रस्तावित थी, लेकिन लोक सभा चुनाव के चलते अब अप्रैल में प्रस्तावित सम सेमेस्टर के साथ परीक्षा आयोजित करने की तैयारी है।राज्य विश्वविद्यालय के सत्र 2023-24 की वार्षिक परीक्षा के तहत स्नातक पाठ्यक्रम के द्वितीय और तृतीय वर्ष की मुख्य, भूतपूर्व और बैक पेपर परीक्षाएं के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी तक लिए जाएंगे। इस परीक्षा में बैक पेपर केवल उन छात्रों के लिए रखा गया है, जो संबंधित पाठ्यक्रम में किसी एक विषय में अनुत्तीर्ण हैं या सत्र 2022-23 की वार्षिक परीक्षा में सामूहिक नकल और यूएफएम में पकड़े गए थे। सामूहिक नकल और यूएफएम के आरोपित परीक्षार्थी केवल संबंधित प्रश्नपत्र में ही बैक पेपर भर सकेंगे। सत्र 2022-23 की वार्षिक परीक्षा में 2500 से अधिक छात्र नकल में पकड़े गए थे। उनकी संबंधित विषय की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी।

यूपीपीएससी सदस्य डॉ. सबिता का कार्यकाल पूरा 

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सदस्य डॉ. सबिता अग्रवाल का कार्यकाल मंगलवार को पूरा हो गया। उन्होंने 29 सितंबर 2020 को सदस्य के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। अधिवर्षता आयु पूरी होने पर अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने उनकी सेवाओं के लिए आभार जताया। स्त्रत्त्ी एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सबिता ने तीन साल चार महीने तक आयोग में सदस्य रहीं

छात्रवृत्ति के लिए नौ तक करें आवेदन 

प्रयागराज। राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा 2022 में सफल फ्रेश और नवीनीकरण के लिए अर्ह अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन और बिल डाटा अपलोड करने की अंतिम तिथि फिर से बढ़ाकर नौ फरवरी कर दी गई है। मनोविज्ञानशाला की निदेशक ऊषा चन्द्रा के अनुसार प्रथम स्तर विद्यालय (इंस्टीट्यूट नोडल ऑफिसर) पर डाटा सत्यापित करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। द्वितीय स्तर जिला विद्यालय निरीक्षक (जिला नोडल ऑफिसर) पर डाटा सत्यापित करने की अंतिम तिथि 26 फरवरी है। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्रालय ने इस साल से आईएनओ और डीएनओ के बायो आंथेटिकेशन का निर्णय लिया है। इसमें देरी के कारण अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ रही है।

डीएलएड आंतरिक मूल्यांकन के अंक मांगे 

प्रयागराज। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने डीएलएड द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की जनवरी में हुई परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के अंक भेजने के निर्देश दिए हैं। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से डायट प्राचार्यों को भेजे पत्र के अनुसार राजकीय व निजी प्रशिक्षण संस्था सात से 15 फरवरी तक अंक ऑनलाइन अपलोड करेंगे।

51 राजकीय शिक्षकों को मिला प्रोन्नत वेतनमान 

प्रयागराज। राजकीय विद्यालयों में 12 साल की सेवा पूरी करने वाले 51 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के लिए प्रोन्नत वेतनमान की मंजूरी मंगलवार को मिली है। सहायक शिक्षा निदेशक (सेवा-1) अशोक सिंह की ओर से जारी आदेश के अनुसार 16 जुलाई 2023 से पहले प्राप्त प्रकरणों को चयन समिति ने मंजूरी दी है।

नए सत्र से वेतन भुगतान व्यवस्था बदलने की मांग 

प्रयागराज। राजकीय शिक्षक संघ पांडेय गुट के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर पांडेय ने राजकीय विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षिकाओं एवं कर्मचारियों का वेतन मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से आहरित न करने की मांग की है। मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में यह व्यवस्था एक अप्रैल से शुरू हो रहे नये वित्तीय वर्ष से लागू करने की मांग की है।

2377 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में होगी पुलिस भर्ती परीक्षा 

लखनऊ,प्रमुख संवाददाता। नागरिक पुलिस में सिपाही (कांस्टेबल) के 60244 पदों पर भर्ती के लिए 17 व 18 फरवरी को होने वाली लिखित परीक्षा के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2377 केंद्र बनाए गए हैं। दोनों दिन कुल चार पालियों में होने वाली इस परीक्षा के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। परीक्षा में 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष एवं डीजी रेणुका मिश्रा ने सभी जिलों के डीएम व एसपी को पत्र लिखा है। वह लगातार परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा कर रही हैं।डीजीपी प्रशांत कुमार ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को नकल विहीन एवं पूरी शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था और कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के मानकों का ध्यान रखने के साथ परीक्षा में किसी भी हाल में नकल न होने देने के लिए सख्त दिशा-निर्देश भी दिए।भर्ती बोर्ड के अनुसार परीक्षा में प्रत्येक पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा शामिल होंगे। प्रत्येक पाली में बराबर अनुपात में पुरुष और महिला अभ्यर्थी होंगे। सुरक्षा बंदोबस्त के लिए हर जिले के अलावा भर्ती बोर्ड के मुख्यालय में दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां से परीक्षा केंद्रों की लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी की लाइव फीड भी सीधे कंट्रोल रूम को मिलेगी, जिससे अभ्यथिर्यों की पहचान के साथ परीक्षा देते वक्त उनके व्यवहार को भी देखा जा सकेगा। केंद्रों पर पूरी जांच पड़ताल (फ्रिस्किंग) के बाद ही अभ्यर्थी प्रवेश कर सकेंगे। परीक्षा के एडमिट कार्ड 10 फरवरी को जारी किए जा सकते हैं।

डीम्ड विवि से पढ़े इंजीनियर बर्खास्त होंगे

एआईसीटीई ने रद्द की थी देश के चार डीम्ड विश्वविद्यालय की मान्यता, डिग्रियों की जांच शुरू
 
विजय वर्मा लखनऊ। देश की चार डीम्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले इंजीनियरों की नौकरी से फंस गई है। एआईसीटीई ने इन डीम्ड यूनिवर्सिटी की मान्यता खत्म कर दी थी। इस पर अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने प्रदेश के विकास प्राधिकरणों और आवास विकास में तैनात इन इंजीनियरों की रिपोर्ट एआईसीटीई को भेजी है। इनकी डिग्रियों की जांच शुरू हो गई है। इन चारों विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाले इंजीनियरों को जल्द सेवा से विरत किया जा सकता है।भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने कुछ साल पहले देश के चार बड़े डीम्ड यूनिवर्सिटी की मान्यता खत्म कर दी थी। यह यूनिवर्सिटी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से चल रही थी। इनसे प्रदेश के तमाम विभागों के कर्मचारियों ने इंजीनियरिंग की डिग्री ले ली। डिप्लोमा करने वाले तमाम इंजीनियरों ने प्रमोशन पाने के लिए यहां से बीटेक की डिग्री ली। इसके जरिए उन्होंने आवास विभाग में नौकरी भी हासिल कर ली।

इन विवि से डिग्री लेने वाले कई इंजीनियर

प्रदेश के विभिन्न विकास प्राधिकरणों में भी मान्यता गंवा चुकी इन डीम्ड यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वाले तमाम अभियंता अभी काम कर रहे हैं।

कार्रवाई की तैयारी तेजी से की जा रही

एआईसीटीई ने मान्यता खत्म कर यहां से पढ़ाई करने वालों की डिग्री भी रद्द कर दी थी। अब ऐसे इंजीनियरों पर कार्रवाई की तैयारी तेज हो चुकी है। बता दें कि अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने इस संबंध में 24 जनवरी 2024 को आदेश जारी किया है।

रिपोर्ट आने तक का इंतजार

उन्होंने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद सदस्य सचिव को पत्र भेज उनसे विभिन्न प्राधिकरणों,आवास विकास के इंजीनियरों की डिग्री की रिपोर्ट मांगी है। परिषद की रिपोर्ट आने के बाद इन इंजीनियरों को नौकरी से हटाया जाएगा। ऐसे इंजीनियरों की संख्या प्रदेश में 150 से अधिक बताई जा रही है।

यहां से डिग्री लेने वालों की नौकरी जाएगी

भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने वर्ष 2017 में ही चार डीम्ड यूनिवर्सिटी की मान्यता के साथ यहां पढ़ने वाले छात्रों की डिग्री भी रद्द कर दी थी। एआईसीटीई ने जेआरएन राजस्थान विद्यापीठ उदयपुर राजस्थान, आईएएसई सरदार राजस्थान, एएआई इलाहाबाद, बीएमआरआई सलेमपुर तमिलनाडु के ओपन दूरस्थ शिक्षा पद्धति की मान्यता रद्द की थी। एआईसीटी ने इन अभ्यर्थियों की डिग्री भी रद्द कर दी थी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की रिपोर्ट आते ही इन इंजीनियरों की सेवाएं समाप्त हो जाएंगी। राजधानी में राजस्थान की ओपन यूनिवर्सिटी का कैम्पस प्रतिभा सिनेमा के पास चलता था। यहां से एलडीए और अन्य प्राधिकरणों के इंजीनियरों ने घर बैठे बीटेक डिग्री ली थी।

संयुक्त सर्वेक्षण परीक्षा पास नहीं कर पाए

इन डीम्ड विश्वविद्यालय की मान्यता खत्म करने के साथ केंद्र सरकार ने इनसे डिग्री पाने वालों को एक एक मौका दिया था। जानकारी के अनुसार बता दें कि उन्हें एआईसीटीई, यूजीसी की संयुक्त सर्वेक्षण परीक्षा पास करनी थी। यह परीक्षा इंजीनियरिंग के लिए हुई थी। इसमें इसी विषय से संबंधित क्षमताओं का आकलन होता था। मगर प्राधिकरणों में तैनात इंजीनियर यह परीक्षा पास नहीं कर पाए। जिसकी वजह से उन पर संकट आया है।

संस्कृत की परीक्षा में पहली बार फोटोयुक्त हाजिरी पत्रक

प्रयागराज। संस्कृत शिक्षा परिषद की 15 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षाओं में पहली बार फोटोयुक्त हाजिरी पत्रक (अटेंडेंस शीट) से विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र का मिलान किया जाएगा। पूर्व मध्यमा (कक्षा 10), उत्तर मध्यमा प्रथम (11) और उत्तर मध्यमा द्वितीय (12) की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत विद्यार्थी के स्थान पर किसी दूसरे व्यक्ति (सॉल्वर) को परीक्षा में शामिल होने से रोकने के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है। फोटोयुक्त हाजिरी पत्रक जिलों को भेजे जा चुके हैं।
लंबे समय तक यूपी बोर्ड में अपर सचिव प्रशासन रहे और वर्तमान में संस्कृत शिक्षा परिषद के सचिव शिवलाल ने बताया कि पहली बार डेस्क स्लिप भी जिलों को भेजी गई है ताकि परीक्षा में बैठने की समुचित व्यवस्था हो। परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 13 कार्यदिवसों में 29 फरवरी तक चलेगी। 15 फरवरी को अनिवार्य संस्कृत का प्रश्नपत्र है और 29 को अंग्रेजी के पेपर के साथ परीक्षा संपन्न होगी।

प्रदेश के 229 केंद्रों पर 49375 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

प्रयागराज। संस्कृत शिक्षा परिषद की परीक्षा प्रदेश के 229 केंद्रों पर दो पालियों सुबह 8:30 से 11:45 व दो से 5:35 बजे तक कराई जाएगी। तीनों कक्षाओं में कुल 49375 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। पूर्व मध्यमा में 19191 (13994 छात्र व 5197 छात्राएं), उत्तर मध्यमा प्रथम में 17608 (12889 छात्र व 4719 छात्राएं) और उत्तर मध्यमा द्वितीय स्तर की परीक्षा में 12576 (9278 छात्र व 3298 छात्राएं) शामिल होंगे।

प्रयागराज में सात केंद्रों पर 1740 विद्यार्थी पंजीकृत

संस्कृत बोर्ड की परीक्षा के लिए जिले में 1740 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इनके लिए सात केंद्र बनाए गए हैं। जिले में सौदामिनी संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विवेकानंद मार्ग, श्रीबैकुंठनाथ संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अलोपीबाग, श्री संकीर्तन ब्रह्मचर्याश्रम संस्कृत महाविद्यालय झूंसी, श्री नेहरू ग्राम औद्योगिक इंटर कॉलेज सरायबंशी उतरांव सैदाबाद, पं. दीन दयाल उपाध्याय मॉडल इंटर कॉलेज समहन उरुवा मेजा, श्री नारायण दास संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोलसरा लेड़ियारी और श्री सूर्यनारायण स्मारक संस्कृत महाविद्यालय दुखियापुर को केंद्र बनाया गया है।

शिक्षा मित्रों के मानदेय पर निर्णय जल्द- संदीप सिंह

लखनऊ, प्रमुख संवाददाता।बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने विधान परिषद में भरोसा दिलाया है कि बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय समिति की रिपोर्ट आते ही उसके आधार पर शिक्षा मित्रों के मानदेय के बारे में निर्णय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों को समाजवादी पार्टी के समय में सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त किया गया था और उसी पद के अनुसार वेतन भी दिया जा रहा था। न्यायालय के आदेश पर उन्हें वापस शिक्षामित्र बनाया गया। हालांकि हमने उनके मानदेय को तीन गुना बढ़ाकर दस हजार रुपये कर दिया। शिक्षामित्रों को अवसर दिया गया। अर्हता पूरी करने वाले 15 हजार से अधिक सहायक अध्यापक बन गये।मंगलवार को विधान परिषद में शून्यकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के लाल बिहारी यादव, आशुतोष सिन्हा, डा. मानसिंह यादव, शहनवाज खान, ने शिक्षामित्रों के मानदेय का मामला उठाया। इस पर सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह ने चुटकी लेते हुए कहा आप बड़े राजनीतिक दल हैं। जनता की समस्याओं को लाना चाहिए। जो समस्याएं शिक्षक दल उठाता है वही अब आप उठा रहे हैं। आशुतोष सिन्हा ने कहा संशोधित अध्यादेश लाकर सरकार इन्हें समायोजित करवाए। शिक्षामित्रों पर आन्दोलन के दौरान जो गलत मुकदमें लगाये गए हैं, उन्हें वापस लिया जाए। जिन शिक्षामित्रों की जान गई है, उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। ।

एफसीआई में नौकरी लगवाने का झांसा देकर 42 लाख हड़पे

लखनऊ, संवाददाता।भारतीय खाद्य निगम में ग्रुप सी में नियुक्ति कराने का झांसा देकर विकास कुमार सिंह से 42 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई। आरोपियों ने नई दिल्ली बाराखम्भा स्थित दफ्तर में इंटरव्यू कराया था। इसके बाद विकास व उसके साथियों को फर्जी नियुक्ति पत्र था दिए। नियुक्ति नहीं होने पर पीड़ितों ने रुपये लौटाने को कहा था। इस पर आरोपी गाली गलौज करने लगे। पीड़ित ने महानगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है।

पंजाब में छह महीने कराई थी ट्रेनिंग

विकासनगर सेक्टर-छह निवासी विकास सिंह मेट्रो रेल में संविदा पर तैनात थे। वर्ष 2018 में उनकी मुलाकात मिर्जापुर निवासी अवनीश कुमार सेठ और सुलतानपुर निवासी नीरज कुमार पाण्डेय से हुई। जिन्होंने बताया कि एफसीआई में ग्रुप सी की नियुक्तियां होनी हैं। चयन प्रक्रिया के लिए केवल इंटरव्यू होगा। इसके बाद छह माह की ट्रेनिंग और नियुक्ति हो जाएगी। इस सबमें करीब आठ लाख रुपये का खर्च आएगा। झांसे में फंस कर विकास सिंह ने पत्नी व रिश्तेदरों समेत नियुक्ति कराने के लिए कहा। करीब 42 लाख रुपये टुकड़ों में दिए। इसके बाद विकास व उनके साथियों को ट्रेनिंग के लिए पंजाब बुलाया गया। जहां छह महीने तक कथित तौर पर ट्रेनिंग कराई गई। वहीं, नई दिल्ली बाराखम्भा स्थित एफसीआई दफ्तर ले जाकर इंटरव्यू कराने के बाद ज्वाइनिंग लेटर दिया गया। पीड़ित विकास के मुताबिक लेटर मिलने के बाद नियुक्ति नहीं हुई। शिकायत करने पर आरोपी कभी बरेली तो कभी हापुड़ में ज्वाइनिंग दिलाने की बात कहते रहे। लाखों रुपये फंसने और नियुक्ति नहीं होने की वजह से विकास परेशान हो गए। उन्होंने नीरज पाण्डेय से रुपये लौटाने के लिए कहा। इस पर आरोपी गाली गलौज करने लगा। इस पर पीड़ित ने पुलिस कमिश्नर से घटना की जानकारी दी। जिनके निर्देश पर महानगर कोतवाली में अवनीश, नीरज, प्रेम शंकर पाण्डेय, अनूप श्रीवास्तव, अभिषेक दुबे, आलोक श्रीवास्तव उर्फ संजू समेत 15 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

तैयारी:जल निगम में जेई के 145 पदों पर भर्ती 

लखनऊ, विशेष संवाददाता। राज्य सरकार जल निगम में सालों बाद अवर अभियंता के 145 पदों पर भर्ती कराने जा रही है। इनमें 129 अवर अभियंता सिविल और 26 अवर अभियंता विद्युत यांत्रिक के हैं। नगरविकास विभाग ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से इन पदों पर भर्ती कराएगा। इस संबंध में शासन स्तर पर फैसला लेते हुए प्रबंध निदेशक जल निगम को निर्देश भेज दिया गया है।जल निगम पहले एक हुआ करता था, लेकिन अब शहरी व ग्रामीण में इसका बंटवारा हो गया है। सपा सरकार के दौरान जल निगम द्वारा स्वयं अवर अभियंता और सहायक अभियंता के पदों पर स्थाई स्तर पर भर्तियां हुईं थीं।इन भर्तियों में धांधली की शिकायत के बाद्र भर्ती प्रक्रिया रोक दी गई थी। मौजूदा समय अवर अभियंताओं की कमी हो गई है। जल निगम प्रबंधन ने इस संबंध में शासन से भर्ती की अनुमति मांगी थी।अवर अभियंताओं की भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कराई जाएगी। इनको 4200 ग्रेड पे और वेतन बैंड 9300-34800 दिया जाएगा। भर्तियों पर आने वाले खर्च जल निगमप्रबंधन द्वारा अपने स्तर से किया जाएगा

आउटसोर्सिंग कर्मचारी स्थायी नहीं होंगे:खन्ना 

लखनऊ। विधानसभा में मंगलवार को बजट सत्र के दौरान संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने प्रश्नकाल में कहा कि विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत आउट सोर्सिंग या संविदा कर्मचारियों को स्थाई करने की कोई योजना नहीं है। दूसरी ओर बेसिक शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने कहा कि शिक्षकों को कैशलेस इंश्योरेंस देने पर विचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने के लिए कमेटी गठित की गई है। फिलहाल, शिक्षकों की भर्ती की कोई योजना नहीं है। सपा के डा. संग्राम यादव और डॉ. ह्रदय नारायण सिंह पटेल व अनिल कुमार ने सवाल किया कि क्या सरकार आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के साथ ही संविदा कर्मियों को राहत देने का काम करेगी।उन्हें स्थाई किया जाएगा। आखिर क्या मजबूरी है और क्या अड़चनें हैं जो सरकार कमीशन लेने वाली कंपनियों को काम दे रही है। इस पर संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि शासन ने इस संबंध में सख्त शासनादेश किया है। कोई भी कंपनी एक बार चयनित कर्मचारी को निकाल नहीं सकती है। अगर विलंब से वेतन दिया जाता है तो कंपनी से 18 फीसदी ब्याज वसूलने का नियम है। संविदा कर्मियों की सुरक्षा के लिए कड़े नियम हैं।

घूस लेते आरक्षी और होमगार्ड गिरफ्तार 

आजमगढ़। आजमगढ़ एंटी करप्शन की टीम ने मंगलवार दोपहर लालगंज सीओ कार्यालय में तैनात एक आरक्षी व एक होमगार्ड को 15 हजार घूस लेते रंगेहाथ दबोच लिया। दोनों एफआईआर से नाम निकालने के नाम पर रुपये ले रहे थे। आरोपियों के खिलाफ सिधारी थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है।देवगांव कोतवाली क्षेत्र के मसीरपुर गांव निवासी सूरज प्रताप का जमीन को लेकर गांव के कुछ लोगों से विवाद हुआ था। लालगंज सीओ कार्यालय में तैनात आरक्षी व होमगार्ड सूरज प्रताप से मुकदमे से नाम निकालने के लिए 15 हजार रुपये की मांग कर रहे थे। उन्होंने एंटी एंटी करप्शन टीम से संपर्क किया। भ्रष्टाचार निवारण संगठन की टीम ने घूस मांगने के आरोपी सिपाही और होमगार्ड को पकड़ने के लिए योजना तैयार की। मंगलवार को केमिकल लगाकर सूरज प्रताप को रुपये दिए। सूरज से रुपये लेकर होमगार्ड राजेश कुमार गोंड निवासी देवगांव ने सीओ कार्यालय में तैनात आरक्षी उमेश यादव निवासी चक्का थाना बड़गांव, वाराणसी को दिया।

यूपी के हर शख्स पर बढ़ेगा 2891 रुपये अतिरिक्त कर्ज भार 

लखनऊ। लोक कल्याण को समर्पित यूपी के बजट में भारी भरकम धनराशि का प्रबंधन करने के बीच राज्य सरकार कर्जे भी लेगी। जिससे राज्य पर कर्ज का बोझ और बढ़ेगा। बजट अनुमान बताते हैं कि 2024-25 में करीब 70 हजार करोड़ का कर्ज राज्य पर बढ़ेगा। ये आंकड़े यह बता रहे हैं कि प्रस्तुत बजट के मुताबिक व्यवस्थाएं चलती रहीं तो 2024-25 के बीतते राज्य के हर व्यक्ति के कंधे पर 2891 रुपये अतिरिक्त कर्ज का भार आएगा।सरकार 2024-25 में करीब 80 हजार करोड़ रुपये तक कर्ज वित्तीय संस्थाओं, बाजार, पावर बांड, भारत सरकार, पीएफ व पेंशन निधि आदि के माध्यम से सकती है

प्रवर्तन कांस्टेबल भर्ती के लिए 28368 पात्र 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परिवहन विभाग में प्रवर्तन कांस्टेबल के 477 पदों पर भर्ती की होने वाली लिखित परीक्षा के लिए 28368 अभ्यर्थियों को पात्र पाया है। आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि दिव्यांगजन श्रेणी के 62 अभ्यर्थियों को चिह्नित किया गया है, जबकि इस श्रेणी के पद चिह्नित नहीं हैं।

कनिष्ठ सहायक के लिए 15174 देंगे टाइप टेस्ट 

लखनऊ। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कनिष्ठ सहायक के 1262 पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा के आधार पर 15174 अभ्यर्थियों को टंकण परीक्षा के लिए पात्र पाया है। आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने इस संबंध में वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम अपलोड कर दिया है। इसे https//upsssc.gov.in पर देखा जा सकता है। पांच गुना अभ्यर्थियों को शार्टलिस्ट किया गया

लेखपाल तबादले की मांग को लेकर करेंगे घेराव 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ स्थानांतरण की मांग को लेकर राजस्व परिषद का घेराव करेगा। संघ की मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया है। संघ के अध्यक्ष राम मूरत यादव ने कहा है कि करीब 2000 लेखपाल तबादले के दायरे में आ रहे हैं। इसको लेकर शासन और परिषद के अधिकारियों से वार्ता हुई थी। इसके बाद भी स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू नहीं हुई।

अब सुबह नौ से तीन बजे तक खुलेंगे आठवीं तक के स्कूल 

प्रयागराज। जिले के सभी परिषदीय, राजकीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त सभी बोर्ड के आठवीं तक के स्कूल अब सुबह नौ से तीन बजे तक खुलेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी के अनुसार वर्तमान में मौसम में सुधार को देखते हुए विद्यालयों का समय नौ से तीन बजे तक किया जाता है। सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों को आदेशित किया है कि टाइम एंड मोशन संबंधी शासनादेश के अनुसार स्कूलों में ससमय उपस्थित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। भीषण ठंड, घने कोहरे और शीतलहर के कारण 22 जनवरी से स्कूलों की टाइमिंग सुबह 10 से तीन बजे
➡️..आगरा डौकी ब्रेकिंग

आगरा के थाना डौकी क्षेत्र में अवैध पटाखे की फैक्ट्री पैतीखेड़ा तालाब के पास मैं अवैध रूप से चल रही है

इस फैक्ट्री में एक बार बड़े पैमाने पर हो चुका है भयंकर तरीका से विस्फोट

इतना बड़ा विस्फोट हुआ था किलोमीटर तक धमाकों की आवाज गुंजती रही घंनटे तक

थाना क्षेत्र के गांव पैती खेड़ा गांव में एक पटाखे की फैक्ट्री काफी समय से चल रही है,

लाइसेंस धारकों की आड़ में बाहर के लोग बम विस्फोट जैसी अवैध सामग्री का प्रयोग करते हैं टनों के हिसाब से माल तैयार होता है

अवैध पटाखा फैक्ट्री होने की जानकारी थाना डौकी पुलिस को है

फैक्ट्री संचालक मेरठ के बताए जाते हैं

पैतीखेड़ा मैं कुछ लाइसेंस धारक हैं आतिशबाजी की उनके लाइसेंसों की आड़ में बड़े पैमाने पर बम विस्फोट के आइटम बनाई जाती हैं

लाइसेंस की जानकारी ग्रामीणों को है कच्चा बारूद 15 .KG किलोग्राम का महज 450 किलोग्राम पक्का माल रखने का लाइसेंस है।

Related Articles

Back to top button