खेल

सेंचुरियन में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, चौथे दिन SA 94/4; विदेशी सरजमीं पर बुमराह के 100 विकेट पूरे

सेंचुरियन टेस्ट का चौथा दिन एक बार फिर से टीम इंडिया के नाम रहा। साउथ अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट है, जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 94 रन है। कप्तान डीन एल्गर 52 रनों पर नाबाद है। 5वें दिन जहां विराट एंड कंपनी की नजरें 6 विकेट लेकर मैच जीतने पर रहेगी, तो मेजबान टीम का लक्ष्य मैच को ड्रॉ कराना होगा। सा. अफ्रीका अभी भी जीत से 211 रन दूर है।

बुमराह ने कराई वापसी
अफ्रीकी टीम ने अपने पहले दो विकेट 34 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद डीन एल्गर और रैसी वान डेर डुसेन ने चौथे विकेट के लिए 135 गेंदों पर 40 रन जोड़े। ये साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी खड़ी कर रही थी, तभी जसप्रीत बुमराह ने वान डेर डुसेन (11 रन) को बोल्ड कर न सिर्फ इस पार्टनरशिप को तोड़ा बल्कि टीम इंडिया की मैच में वापसी भी करा दी। इस विकेट के साथ ही बुमराह ने विदेशी सरजमीं पर अपने 100 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए। बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में नाइट वॉचमैन केशव महाराज (8 रन) को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीका का चौथा झटका पहुंचाया।

  • बुमराह ने भारत में खेले 2 टेस्ट मैचों में 4 और विदेशी सरजमीं पर खेले 22 मैचों में अभी तक 101 विकेट चटकाए हैं।

शमी-सिराज के खाते में आई पहली 2 विकेट
टारगेट का पीछा करते हुए मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही और पारी के दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने एडेन मार्करम को बोल्ड कर दिया। मार्करम 7 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया को दूसरी सफलता मोहम्मद सिराज ने कीगन पीटरसन (17 रन) को आउट कर दिलाई। पीटरसन का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने पकड़ा।

सेंचुरियन में सफल रन चेज
सेंचुरियन में सबसे सफल रन चेज इंग्लैंड के नाम पर दर्ज है। साल 2000 में सा. अफ्रीका ने 249 रनों का टारगेट रखा था, जिसे ENG ने 2 विकेट रहते हासिल किया था। इसके बाद अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 1998 में 226 रन चेज किए थे।

भारत ने बनाए 174 रन
दूसरी पारी में भारतीय टीम 174 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुई। विकेटकीपर ऋषभ पंत 34 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे। वहीं, अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और मार्को जेन्सन ने चार-चार विकेट चटकाए।

DRS पर बचे अश्विन फिर DRS पर ही गंवाई विकेट
43वें ओवर में कगिसो रबाडा की गेंद पर आर अश्विन विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक द्वारा कैच आउट दिए गए। अश्विन ने रिव्यू लिया और रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले पर नहीं बल्कि अश्विन के दाहिने हाथ पर लगकर डी कॉक के पास पहुंची थी। DRS लेना अश्विन के पक्ष में रहा और वह नॉट आउट रहे। 46वें ओवर में रबाडा की गेंद पर अश्विन फिर आउट करार दिए गए। अश्विन ने दोबारा रिव्यू की मांग। रीप्ले में पता चला कि पहले गेंद का संपर्क ग्लव के साथ हुआ था और उसके बाद वह आर्म गार्ड पर जाकर लगी। इस बार DRS अश्विन को नहीं बचा सका और वह 14 रन बनाकर आउट हुए।

रहाणे भी लौटे पवेलियन
मैदान पर आते ही 3 चौके और एक छक्का लगाने वाले अजिंक्य रहाणे की पारी पर ब्रेक टेस्ट डेब्यू कर रहे मार्को जेन्सन ने लगाया। रहाणे 23 गेंदों पर 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रहाणे ने पिछली 24 टेस्ट पारियों से टेस्ट शतक नहीं लगाया है।

कोहली-पुजारा ने फिर किया निराश
पहली पारी में 35 रन बनाने वाले भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में भी निराश किया। चौथे दिन लंच के बाद कोहली मार्को जेन्सन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को अपना कैच दे बैठे। कोहली 32 गेंदों पर 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पहली पारी में भी विराट बाहर जाती हुई गेंद को छेड़ने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे थे और दूसरी पारी में भी उन्होंने वही गलती दोहराई।

Related Articles

Back to top button