क्राइम
Trending

पेपर लीक मामला: महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद के आयुक्त तुकाराम सुपे गिरफ्तार

पुणे पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता का कहना है कि साइबर सेल ने परीक्षा के दौरान हुई गड़बड़ी के संबंध में पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर सुपे को गिरफ्तार किया है.

पुणे पुलिस ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पेपर लीक मामले में महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद के आयुक्त तुकाराम सुपे को गिरफ्तार किया है। साइबर थाना शिवाजीनगर ने गुरुवार को सुपे को पूछताछ के लिए तलब किया था, जिसके बाद उन्हें देर रात गिरफ्तार कर लिया गया. सुपे पर उम्मीदवारों को पेपर लीक करने के लिए पैसे लेने का आरोप है. महाराष्ट्र हाउसिंग एंड रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) की परीक्षाओं में गड़बड़ी सामने आने के बाद राज्य सरकार ने सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

यह भी पढ़ें | बसपा के राज किशोर सिंह पूर्व मंत्री का चुनाव को लेकर बड़ा बयान

पुलिस ने जीए सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक प्रीतिश देशमुख सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्हें पहले छापेमारी के दौरान विभिन्न विभागों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने का अनुबंध दिया गया था। पुलिस को देशमुख के घर तलाशी अभियान के दौरान टीईटी के एडमिट कार्ड मिले थे। साथ ही कुछ अपात्र छात्रों के हॉल टिकट भी जब्त किए गए। इसलिए टीईटी परीक्षा में कदाचार का अंदेशा जताया गया और उसी के अनुरूप जांच की गई। एक जांचकर्ता ने कहा कि पुणे पुलिस ने सुपे को पूछताछ के लिए बुलाया और उसे गिरफ्तार कर लिया।

यह भी पढ़ें | कानपुर में बार एसोसिएशन के चुनाव में हुई फायरिंग

पुणे के पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने कहा, “परीक्षा के दौरान कदाचार के संबंध में पूछताछ के दौरान एकत्र की गई जानकारी के आधार पर साइबर सेल द्वारा सुपे को गिरफ्तार किया गया है।” गुप्ता ने यह भी कहा कि सुपे के आवास से 90 लाख नकद जब्त किए गए। “जांच के दौरान, हमने उसके आवास से 90 लाख रुपये नकद और सोना जब्त किया। उसके अलावा मामले में अन्य आरोपी भी हैं और आगे की जांच जारी है।” MHADA और महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) की तकनीकी समिति को सूचना मिलने के बाद कि ठेकेदार कंपनी कथित तौर पर पेपर लीक करने की कोशिश कर रही है, MHADA पुणे बोर्ड ने 11 दिसंबर को साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी।

यह भी पढ़ें | हेलिकॉप्टर दुर्घटना में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को अंतिम सम्मान दिया , किया गया प्रेम सहित रवाना

पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि एक एजेंट कंपनी के निदेशक से मिलने आएगा। इसके बाद पुलिस ने देशमुख और दो एजेंटों को 11 दिसंबर की रात 10 बजे विश्रांतवाड़ी से गिरफ्तार किया. बाद में 12 दिसंबर को औरंगाबाद से दो और एजेंटों को गिरफ्तार किया गया. हिरासत के दौरान आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस की जांच का दायरा मुंबई, पुणे और औरंगाबाद तक बढ़ गया है। इस बीच, MHADA में विभिन्न पदों के लिए 565 रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया पिछले कई महीनों से चल रही है। उक्त भर्ती परीक्षा के लिए, जीए सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज को चुना गया था और तदनुसार, परीक्षा 12, 15, 19 और 20 दिसंबर को MHADA के सभी मंडल बोर्डों के विभिन्न केंद्रों पर निर्धारित की गई थी।

संबंधित अधिकारियों द्वारा 565 पदों के लिए लगभग 53 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे।

Related Articles

Back to top button