पंचांगमुंबईलाइफस्टाइल
Trending

पवित्र पंचांग राशिफल आज दिनांक 26 फरवरी 2022 को देखिए क्या है आज आपके भविष्यफल में आज आपका दिन कैसा रहेगा आज आपके सितारे क्या बोलते हैं

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

दिनांक – 26 फरवरी 2022
दिन – शनिवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ऋतु
मास – फाल्गुन (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार- माघ)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – दशमी सुबह 10:33 तक तत्पश्चात एकादशी
नक्षत्र – मूल सुबह 10:32 तक तत्पश्चात पूर्वाषाढा
योग – सिद्धि रात्री 08:50 तक तत्पश्चात वयतीपात
राहुकाल – सुबह 09:40 से सुबह 11:06 तक
सूर्योदय – 06:48
सूर्यास्त – 18:16
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण – विजया एकादशी, (स्मार्त), स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती (ति. अ.)
💥 विशेष –

🌷 एकादशी के दिन करने योग्य 🌷
26 फरवरी 2022 शनिवार को सुबह 10:42 से 27 फरवरी, रविवार को सुबह 08:15 तक एकादशी है ।
💥 विशेष – 27 फरवरी, रविवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।
🙏🏻 एकादशी को दिया जला के विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l

🌷 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌷
🙏🏻 महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…ऐसा डोंगरे जी महाराज के भागवत में डोंगरे जी महाराज ने कहा

🌷 त्रिस्पृशा का महायोग 🌷
🙏🏻 त्रिस्पृशा का महायोग : हजार एकादशियों का फल देनेवाला व्रत
27 फरवरी 2022 रविवार को त्रिस्पृशा-विजया एकादशी है ।
🙏🏻 एक ‘त्रिस्पृशा एकादशी’ के उपवास से एक हजार एकादशी व्रतों का फल प्राप्त होता है । इस एकादशी को रात में जागरण करनेवाला भगवान विष्णु के स्वरूप में लीन हो जाता है ।
🙏🏻 ‘पद्म पुराण’ में आता है कि देवर्षि नारदजी ने भगवान शिवजी से कहा : ‘‘सर्वेश्वर ! आप त्रिस्पृशा नामक व्रत का वर्णन कीजिये, जिसे सुनकर लोग कर्मबंधन से मुक्त हो जाते हैं ।”
🙏🏻 महादेवजी : ‘‘विद्वान् ! देवाधिदेव भगवान ने मोक्षप्राप्ति के लिए इस व्रत की सृष्टि की है, इसीलिए इसे ‘वैष्णवी तिथि कहते हैं । भगवान माधव ने गंगाजी के पापमुक्ति के बारे में पूछने पर बताया था : ‘‘जब एक ही दिन एकादशी, द्वादशी तथा रात्रि के अंतिम प्रहर में त्रयोदशी भी हो तो उसे ‘त्रिस्पृशा’ समझना चाहिए । यह तिथि धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष देनेवाली तथा सौ करोड तीर्थों से भी अधिक महत्त्वपूर्ण है । इस दिन भगवान के साथ सदगुरु की पूजा करनी चाहिए ।”
🙏🏻 यह व्रत सम्पूर्ण पाप-राशियों का शमन करनेवाला, महान दुःखों का विनाशक और सम्पूर्ण कामनाओं का दाता है । इस त्रिस्पृशा के उपवास से ब्रह्महत्या जैसे महापाप भी नष्ट हो जाते हैं । हजार अश्वमेघ और सौ वाजपेय यज्ञों का फल मिलता है । यह व्रत करनेवाला पुरुष पितृ कुल, मातृ कुल तथा पत्नी कुल के सहित विष्णुलोक में प्रतिष्ठित होता है । इस दिन द्वादशाक्षर मंत्र (ॐ नमो भगवते वासुदेवाय) का जप करना चाहिए । जिसने इसका व्रत कर लिया उसने सम्पूर्ण व्रतों का अनुष्ठान कर लिया ।

       🌞 *~ हिन्दू पंचाग ~* 🌞 

🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🙏🕉️🙏

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – कुंभ

  1. सूर्य , कुंभ
  2. चंद्र , धनु
  3. मंगल , धनु
  4. गुरु , कुंभ
  5. बुध , मकर
  6. शनि , मकर
  7. राहु , वृषभ
  8. केतु , वृश्चिक
  9. शुक्र , धनु

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 फरवरी 2022 व्रत और त्योहार 🕉️🌹

27 फरवरी, रविवार: विजया एकादशी

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी का व्रत करने का विधान है। विजया एकादशी के दिन व्रत करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में विजय मिलती है, लिहाजा उसे कभी भी हार का सामना नहीं करना पड़ता है। प्रत्येक एकादशी की तरह इस दिन भी भगवान विष्णु की पूजा का विधान है। इस दिन विधि-विधान से पूजा करके आप जीवन के हर क्षेत्र में विजय पा सकते हैं, अपने शत्रुओं को परास्त कर सकते हैं और अपने आने वाले जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

28 फरवरी, सोमवार: प्रदोष व्रत

माह के अंत में प्रदोष व्रत का व्रत रखा जाएगा। फाल्गुन माह के इस प्रदोष व्रत का भी काफी अधिक महत्व है।
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ फरवरी 2022 🌹🕉️

भद्र आरम्भ
फरवरी 22, 2022, मंगलवार को 06:34 पी एम बजे

भद्र अंत
फरवरी 23, 2022, बुधवार को 05:47 ए एम बजे

भद्र आरम्भ
फरवरी 25, 2022, शुक्रवार को 11:49 पी एम बजे

भद्र अंत
फरवरी 26, 2022, शनिवार को 10:39 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

फरवरी 23, 2022, बुधवार
02:41 पी एम से 06:50 ए एम, फरवरी 24

फरवरी 24, 2022, बृहस्पतिवार
06:50 ए एम से 01:31 पी एम

फरवरी 27, 2022, रविवार
08:49 ए एम से 06:46 ए एम, फरवरी 28
फरवरी 28, 2022, सोमवार
07:02 ए एम से 05:19 ए एम, मार्च 01

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ अमृत सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

फरवरी 23, 2022, बुधवार
02:41 पी एम से 06:50 ए एम, फरवरी 24

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ त्रिपुष्कर योग 🕉️🌹

फरवरी 22, 2022, मंगलवार
06:34 पी एम से 06:51 ए एम, फरवरी 23

फरवरी 27, 2022, रविवार
08:49 ए एम से 05:42 ए एम, फरवरी 28

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ रवि योग 🕉️🌹

फरवरी 22, 2022, मंगलवार
03:36 पी एम से 06:51 ए एम, फरवरी 23

फरवरी 23, 2022, बुधवार
06:51 ए एम से 02:41 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

आज दिनांक 26 फरवरी 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 🌟
आज आप दूसरों से बात करते वक्त संतुलित विचार रखें. आपका स्वास्थ्य आज पहले से बेहतर रहेगा. अपनी अच्छी सेहत के लिये आपको दिनचर्या में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत है. आप आज शारीरिक रूप से स्वस्थता का अनुभव कर सकते है. आप उन लोगों की तरफ वादे का हाथ बढ़ाएंगे, जो आपसे मदद की गुहार करेंगे. आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. छोटी-मोटी बातों से परेशान बिल्कुल ना हो. परेशानी पर ज्यादा ध्यान ना दें और अपने जीवन की खुशियों का आनंद उठाएं. अपनी भावनाओं को प्रकट करने में ज्यादा देर ना लगाएं, इससे आप अपने रिश्ते में फिर से मजबूती ला पाएंगे.
इस हफ्ते शारीरिक सुख के मामलों में आप स्वार्थी भी हो सकते हैं. आप अपने साथी की जरूरतों का खास ध्यान रखेंगे.आज के दिन रोमांस से भरपूर रहेगा. प्रेमी के साथ बाहर घूमने जाएंगे.

वृष 🌟
आज आपका दिन अच्छा रहेगा. ऑफिस का काम रोज की तुलना में ज्यादा अच्छे से होगा. घर में सुख सुविधा का नया सामान ख़रीदने का भी योग बन रहा है. अविवाहितों के लिए विवाह का प्रस्ताव आ सकता है. किसी जानकार से बात करने के बाद ही कोई नया काम हाथ में लें. साथ काम करने वाले लोग आपके लिए मददगार होंगे. वर्किंग लोगों के लिए पदोन्नति का योग बन रहा है. आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा.
प्रेम संबंधों का बनाए रखने के लिए कुछ बातें इग्नोर करनी पड़ेगी. वाणी पर संयम रखें. प्रेमी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे. पार्टनर को अपनी इच्छाओं और भावनाओं में बांधने की कोशिश न करें. आज पार्टनर की कोई बात बुरी लग सकती है.

मिथुन 🌟
आज आपको खूब सम्मान, पहचान, पैसा और सफलता मिलेगी. आज आप इस स्थिति में हैं कि अपने विचारों को क्रियान्वित कर सकें. जिन्दगी ने आपको जो कुछ भी किया है और जिस दिशा में आपको ले जा रही है उससे आपको संतुष्ट रहना चाहिए. लोगों से आपके बहुत अच्छे संबंध हैं जिसका उपयोग आप अपने लिए नए अवसरों के द्वार खोलने में कर सकते हैं. यदि आप व्यवसाय में हैं तब आज का दिन सुखद आश्चर्य की सौगातें लेकर आने वाला है. यदि आप किसी पदोन्नति के विषय में इन्तजार कर रहे हैं, तब आज का दिन सही है. अपने प्रमुख को धन्यवाद दीजिये जिन्होंने आपके लिये सही रिपोर्ट तैयार की है. ये पदोन्नति आगे चलकर आपके लिये फायदेमन्द होने वाली है.
प्रेम संबंध शुरू करने के लिए आज का दिन ठीक होगा. आज आपको जीवनसाथी मिल सकता है. पार्टनर पर भरोसा बनाए रखना बेहतर होगा. भावनाओं में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं.

कर्क 🌟
आज अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें. छोटी परेशानियां आपको घेरे रहेंगी. आज के दिन अपने निजी विचारों को छोड़कर, दूसरों के विचारों पर भी ध्यान देने की सलाह है. घर के काम करते समय सकारात्मक रवैया रखें. कार्यक्षेत्र में धन, पुरस्कार और सम्मान मिल सकता है. पैसों के मामलों में आपको दूसरों की सलाह पर चलने के बजाय अपने मन की बात सुनना चाहिए. कोई दोस्त आपसे पैसा मांग सकता है. वाणी पर संयम रखने की जरूरत है. झुंझलाहट से बचने के लिए शांतचित्त रहें. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. मित्रों के साथ पार्टी या पिकनिक में आज का दिन बहुत अच्छी तरह से बीतेगा.
आज आपको शादी के लिए प्रपोजल मिल सकते हैं. आज पार्टनर से मुलाकात होगी लेकिन बाहर घूमने का प्लान नहीं बन पाएगा. अगर किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं तो आज का दिन अनुकूल है. पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहेगा.

सिंह 🌟
आज आपके मन में नए-नए विचार आएंगे. आप कुछ नया करने की सोचेंगे. ऑफिस में जूनियर्स आपसे कुछ नया सीखना चाहेंगे. उच्च अधिकारी आपके कौशल की तारीफ करेंगे. छात्र विदेश जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है उनके लिए यह बेहतरीन मौका है. परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा. लवमेट के साथ दिन अच्छा बीतेगा, कहीं लॉंग ड्राइव पर जा सकते हैं.
आज पार्टनर से अच्छी खबर मिल सकती है. पत्नी से आज अच्छा प्यार मिलेगा. आज के दिन आपके लिए अच्छा होगा. आज पार्टनर से सुख मिल सकता है. किसी से आपकी मुलाकात हो सकती है और वह आपका जीवनसाथी बन सकता है.

कन्या 🌟
यदि आप अपने हाल ही के यात्रा कार्यक्रम के कारण परेशान हो चुके हैं तब आपको अपने अधिकारियों से बात करनी चाहिये, जिससे आपको यात्रा संबंधी काम न दिया जाए. इससे आप अपने काम पर ध्यान दे पाएंगे और सही प्रदर्शन कर पाएंगे. अपने सभी विकल्प खुले रखें. आप पिछले कुछ दिनों में कोई बड़ी खरीदारी करने की सोच रहे हैं, शायद कोई नई कार या बाईक. तो आज ये खरीदारी करने का शुभ दिन है. आर्थिक मामले में आज का दिन आपके अनुकूल है, तो आज अपनी कार या बाइक के सही मॉडल का चुनाव कर ही लें.
आज अपनी वाणी पर संयम रखें. पार्टनर से ज्यादा उम्मीद ना रखें. संबंधों के सुधारने का प्रयास करें, सफलता मिल सकती है. पति-पत्नी के बीच विवाद हो सकता है. पार्टनर के साथ हुए झगड़े से आज बोझिल महसूस करेंगे.

तुला 🌟
आज का दिन आपके लिए ऊर्जा से भरा होगा. व्यापार से सफलता का सूत्र बनेगा. आप के मन में परिवर्तन शीघ्र आएंगे, जिससे आपका मन कुछ द्विधायुक्त रहेगा.वित्तीय स्थिति और खर्च में अच्छा संतुलन बना रहेगा, हालाँकि आप खर्चीले साबित हो सकते है परन्तु तब भी अप्रत्याशित स्रोतों से आय का सृजन होता रहेगा. आर्थिक दृष्टि से आपके लिए आज का दिन लाभदायी है. आज मित्र या परिवार के सदस्यों के साथ भोजन का आनंद उठा सकते हैं. दूसरों के लिए खराब नीयत रखना मानसिक तनाव को जन्म दे सकता है. इस तरह के विचारों से बचें, क्योंकि ये समय की बर्बादी करते हैं.
पार्टनर को समय नहीं देने से वह नाराज हो सकता है. आज के दिन इन संदेशों को इग्नोर करें और पढ़ाई करें. प्रेमी की तरफ से प्यार भरे संदेश मिलने की वजह से छात्रों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा.

वृश्चिक 🌟
आज का दिन खुशियों से भरा रहेगा. बिजनेस में पार्टनरशिप से आपको फायदा होगा. उच्च और बौद्धिक वर्ग में सम्मान मिलेगा. आज का दिन अपने परिजनों के साथ बिताएंगे. अपार खुशियां मिलेंगी . मैकेनिकल इंजीनियर्स को मल्टीनेशनल कंपनी से जॉब का ऑफर मिल सकता है. आप अपने जीवन को और बेहतर बनाने के लिए अग्रसर रहेंगे. लवमेट से कोई गिफ्ट मिल सकता है.
आज के दिन पार्टनर की कमी महसूस करेंगे. पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहेगा. आज के दिन आपकी लव लाइफ में मुश्किलें आ सकती है. आज आपका प्रेमी कुछ दिनों के लिए आपसे दूर चला जाएगा. मानसिक तनाव हो सकता है.

धनु 🌟
विक्रय के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को अपने लक्ष्य पूरे करने में कठिनाई हो सकती है और संभव है कि आज अधिकारियों की डांट भी खानी पड़े. आपको दिन के प्रत्येक क्षण में पूरी तरह से तैयार रहना होगा. यदि आप अपने घर में ही काम करते हैं तो आज व्यावसयिक परिसर की ओर भी आपको जाना पड़ सकता है.विदेश से लाभ के समाचार मिलेंगे. यदि आपका विदेशी ग्राहकों से लेना देना है तो आज का दिन आपके लिए फायदे का है. अपना उत्पादन और ज्यादा बढ़ाने में लग जाइये ताकि ग्राहकों की मांग पूरी कर सकें. हां गुणवत्ता में कोई समझौता मत कीजिएगा नहीं तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं.
पार्टनर को बाहर घूमाने ले जाएं इससे परेशानी दूर होगी. आज के दिन खुद पर सयंम बरतें. आपकी कोई बात पार्टनर को परेशान कर सकती है. पति-पत्नी के बीच अनबन हो सकती है.

मकर 🌟
आज आपको किसी नई जगह पर अथवा किसी नए तरीके से पढ़ाई करने का अवसर मिल सकता है. जज्बाती होने के कारण आज आपके लिए छोटे-छोटे मुद्दे भी तूल पकड़ सकते हैं. छोटी-छोटी समस्यायें खुद दूर हो जाएंगी. आज आपको कोई बहुत महत्वपूर्ण सूचना भी मिल सकती है. जिससे आपका किसी समस्या को देखने का नजरिया ही बदल जाएगा. आज आप सामाजिक रूप से कुछ व्यस्त रहेंगे. दफ़्तर के तनाव को घर में न लाएँ. इससे आपके परिवार की खुशी खत्म हो सकती है. अच्छा यही है कि परेशानियों का सामना दफ्तर में ही करें और घर पर पारिवारिक जीवन का आनंद लें.
आज पति-पत्नी के बीच तालमेल बना रहेगा. आज के दिन शुरू हुई रिलेशनशिप लंबे समय तक चलेगी. पार्टनर को आज अपने दिल की बात बोल पाएंगे. अविवाहित लोगों को शादी का प्रपोजल मिल सकता है.

कुंभ 🌟
आज का दिन व्यस्तता से भरा रहेगा. पूरा दिन घरेलू कार्यों में व्यस्त रहेंगे. आपको कोई गुडन्यूज मिलेगी. आपका मन प्रसन्न होगा. जीवनसाथी की मदद से कोई जरूरी काम पूरा होगा. गाड़ी चलाते वक्त सावधानी बरतें. रेड लाइट जंप करने पर फाइन देना पड़ सकता है. स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. मेडिकल के स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल पर ध्यान दें. घर से निकलते समय दही खाकर निकलें, कार्य सफल होंगे.
सोच-समझकर ही कुछ बोले. पार्टनर के साथ बहस करने से बचें. आज के दिन किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे है तो आज के दिन आपके लिए अनुकूल होगा. आज पार्टनर से जोर जबरदस्ती ना करें.

मीन 🌟
आज आपको अपने पार्टनर के साथ ऐसे हालात का सामना करना पड़ेगा, जिसमें अपनी बात पर अड़े रहने की बजाय समझौते का रास्ता अपनाना आपके लिए बेहतर होगा. किसी ऐसे मुद्दे को लेकर आपके बीच विवाद होगा, जो आपसे अधिक आपके पार्टनर के लिए अहमियत रखता है. विवाद को शान्तिपूर्ण ढंग से सुलझाने की कोशिश करें. आज आप खुद ही सावधान रहेंगे क्योंकि आप जानते हैं कि किसी आर्थिक समस्या की भविष्यवाणी तो की नहीं जा सकती न ही वह बता कर आती है. जैसे कार का एक्सिडेंडट हो जाए या पानी की कोई पाइप ही फट जाए. जो भी हो, आपको तो आर्थिक नुकसान उठाना ही पड़ा ना. इसलिए यह ध्यान रखें कि ऐसे आने वाली मुसीबतों से निपटने के लिए आपके पास पर्याप्त धन तो होना ही चाहिए.
आज के दिन शुरू हुई रिलेशनशिप सफल होगी. आज के दिन दोस्ती रिश्ते में बदल सकती है. पार्टनर से सुख मिलेगा. अविवाहित लोगों की शादी की बात चल सकती है.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

Related Articles

Back to top button