उत्तरप्रदेशगाज़ियाबादटेक्नोलॉजीदिल्लीदेश-विदेशराष्ट्रीयलखनऊ
Trending

दिल्ली से मेरठ मात्र 55 मिनट में रैपिड रेल द्वारा

Https://www.shekharnews.com
नई दिल्ली: भारत की पहली क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन (जो दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर चलेगी) का बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रीय परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) द्वारा अनावरण किया गया।
आरआरटीएस अपनी तरह की पहली प्रणाली है, जिसमें 180 किमी प्रति घंटे की गति वाली ट्रेनें हर 5-10 मिनट में उपलब्ध होंगी और दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी 55 मिनट में 14 स्टॉपेज के साथ तय करेंगी।
क्षेत्रीय कॉरिडोर पर बिजनेस या ‘प्रीमियम’ कोच रखने वाला यह देश का पहला भी होगा। 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर में कुल 25 स्टेशन होंगे, जिसमें दुहाई और मोदीपुरम में 2 डिपो और जंगपुरा में 1 स्टैबलिंग यार्ड शामिल हैं। यह यात्रियों के लिए परेशानी मुक्त प्रवेश और निकास के लिए अधिकतम स्थान के लिए विस्तृत गैंगवे के साथ पूरी तरह से वातानुकूलित है। इसमें टिंट के साथ बड़े खिड़की के शीशे भी हैं, जो मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं।
भारत की पहली रैपिड रेल (आरआरटीएस ट्रेनें) प्रमुख विशेषताएं:
1: उच्च गति पर एयर ड्रैग को कम करने के लिए ट्रेन में लंबी नाक और प्लग-इन-डोर के साथ वायुगतिकीय प्रोफ़ाइल होगी।
2: आगामी आरआरटीएस ट्रेनों में 2×2 अनुप्रस्थ बैठने की जगह, चौड़ी जगह, ओवरहेड लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप/मोबाइल चार्जिंग के लिए हर सीट पर सॉकेट, डायनेमिक रूट मैप, ऑटो कंट्रोल एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम, हीटिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) प्रणाली, और अन्य सुविधाएं होंगी।
3: ट्रेनों में मानक के साथ-साथ प्रति ट्रेन एक प्रीमियम या बिजनेस कार होगी, साथ ही एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा।
4: प्रीमियम कोच में अधिक लेगरूम, कोट हैंगर, वाई-फाई और एक वेंडिंग मशीन की सुविधा के साथ बैठने की सीटें हैं।
5: प्लेटफार्मों पर कॉनकोर्स स्तर पर एक अलग व्यवसाय खंड भी बनाया जा रहा है, जिसमें एक अलग स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली और प्रवेश व निकास होगा।
6: कोचों में कुल 407 सीटें होंगी और यह एक बार में 1500 यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम है।
7: इसमें दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर स्पेस और इमरजेंसी मेडिकल ट्रांजिट के लिए स्ट्रेचर स्पेस का प्रावधान होगा।
8: आंतरिक और बाहरी आग के लिए आग का पता लगाने की प्रणाली।
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर: सेवाएं
1: आरआरटीएस ट्रेनें आपातकालीन सेवाओं के लिए ग्रीन कॉरिडोर प्रदान करेंगी। सीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार ने कहा, “आरआरटीएस आपातकालीन सेवा के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर प्रदान करेगा और मरीज एक घंटे में लगभग 100 रुपये में अस्पताल पहुंच सकते हैं।”
2: विभाग ने अभी तक टिकट की कीमतें तय नहीं की हैं। यह टिकटिंग के लिए ‘वन कार्ड वन नेशन’ प्रणाली शुरू करेगा।
3: यह सेवा समय के बाद कॉरिडोर पर वाणिज्यिक रसद और कार्गो सेवाएं भी शुरू करेगा।
4: मेरठ के लोगों को स्थानीय कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एनसीआरटीसी उसी खंड पर मेट्रो स्टेशनों का भी निर्माण करेगा। मेट्रो और रैपिड रेल दोनों प्रीकास्ट हाई-टेक गिट्टी रहित पटरियों पर चलेंगी।

Related Articles

Back to top button