पंचांगलाइफस्टाइल

आज दिनांक 5 दिसंबर 2021 का पंचांग , राशिफल और भविष्यफल -देखें क्या है आज आपके भविष्य फल में

भारत समाचार टीबी अयोध्या:
🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞

दिनांक – 05 दिसम्बर 2021
दिन – रविवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – हेमंत
मास – मार्ग शीर्ष मास
पक्ष – शुक्ल
तिथि – प्रतिपदा सुबह 09:27 तक तत्पश्चात द्वितीया
नक्षत्र – ज्येष्ठा सुबह 07:47 तक तत्पश्चात मूल
योग – शूल रात्रि 12:07 तक तत्पश्चात गण्ड
राहुकाल – शाम 04:35 से शाम 05:57 तक
सूर्योदय – 07:03
सूर्यास्त – 17:55
दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
व्रत पर्व विवरण – चन्द्र-दर्शन, द्वितीया क्षय तिथि
💥 विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड(कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 काजू प्रयोग 🌷
🔹 पैरो की एडियों में दरारे हो, पेट में कृमि हो तो बच्चों को २/३ काजू शहद के साथ अच्छी तरह से चबा चबा कर खाने दे…और बड़े है तो ५/७ काजू…..कृमि,कोढ़, काले मसुडों आदि में आराम होगा |
🔹 काजू प्रयोग से मन भी मजबूत होता है
🙏🏻 पूज्य बापूजी -13th Nov’08 Vadodara
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 पितृदोष हो तो 🌷
👴🏻 जो लोग पितृदोष से पीड़ित हैं उनके लिए लिंग पुराण में बताया है कि मार्गशीर्ष मास शुक्ल द्वितीया ( जो 05 दिसम्बर 2021 रविवार को सुबह 09:28 से 06 दिसम्बर, सोमवार को प्रातः 05:50 तक द्वितीया है) (यानी यह उपाय 05 दिसम्बर, रविवार को करें ) पितृ पूजन का विधान है …. पितृ के लिए गीता का ७ वां अध्याय पढ़ें …लोटा में जल भरके रखें …. पाठ हो जाए तो सूर्य नारायण को वह जल चढा दें और बोलें — हमारे घर में जो कोई पहले गुजर गए हैं उनके लिए हम आज का गीता पाठ का पुण्य अर्पण करते हैं …. उनकी सद्गति हो ….दिव्य गति हो ….और हमारे घर में सुख शांति बढ़े ।
🙏🏻 – श्री सुरेशानंदजी Kapurthala 20th Nov, 2011
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 स्त्री संबंधी कोई तकलीफ़ हो तो 🌷
👩🏻 स्त्री संबंधी कोई तकलीफ़ हो तो रात को सवा लीटर पानी रख दो … सुबह ज्यादा ठंडा हो तो थोड़ा गरम पानी मिला दो …. ७ तुलसी के पत्ते खा लो …. पानी पी लो …. फिर थोड़ा घूमो …. 8 दिन के अन्दर स्त्री संबंधी कई बीमारी भाग जाएगी ….. मासिक संबंधी कई तकलीफ़ ठीक हो जाएगी …. अधिक आना… देर से आना…पीड़ा से आना सब ठीक हो जायेगा …. कब्जियत भी ठीक हो जाएगी ।
🙏🏻 – पूज्य बापूजी Ludhiana 23/11/2011

📖 हिन्दू पंचांग संपादक ~ अंजनी निलेश ठक्कर
📒 हिन्दू पंचांग प्रकाशित स्थल ~ सुरत शहर (गुजरात)
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~
आज का राशिफल एस्ट्रो राजेश पुरोहित
☀आज का पंचांग और राशिफल☀
🔸➖🔸➖🔸➖🔸➖🔸

🔅दिनांक = 5-दिसम्बर-2021
🔅दिन = रविवार
🔅संवत् = 2078
🔅मास = मार्गशीर्ष
🔅पक्ष = शुक्ल पक्ष
🔅तिथि= प्रतिपदा {एकम} तिथि आज सुबह 09:27 तक उसके बाद द्वितीय {दूज} तिथि रहेगी

आज का राहूकाल:- शाम 04:30 से 06:00 तक रहेगा इस समय कोई भी शुभ कार्य ना करें
🔸🔹🔸🔹🔸🔹🔸🔹🔸🔹
✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿✿

मेष राशि :- नई सोच व समझ का लाभ मिलेगा मनचाही सफलता की राह आसान होगी जीवनसाथी से संबंधों में खींचतान बढ़ सकती है।

वृषभ राशि :- भावनात्मक संबंधों में चल रहा गतिरोध दूर होगा सामूहिक कार्यों में सबकी सलाह से आगे बढ़ना लाभदायी रहेगा यात्रा का योग है।

मिथुन राशि :- कार्यक्षेत्र की उलझने दूर होगी मेहमानों की आवाजाही बनी रहने से उत्साह का माहौल रहेगा उलझे मामले सुलझेंगे आस्था बढ़ेगी।

कर्क राशि :- टकराव छोड़कर समझौता करने की कोशिश करें सुख-सुविधा पर खर्च की रूपरेखा बनेगी नौकरी तलाश रहे लोगों को सफलता मिलेगी।

सिंह राशि :- तनाव दूर होगा संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपसी संवाद बनाए रखने की जरूरत है तीखी बातों से सहयोगी नाराज़ हो सकते हैं।

कन्या राशि :- जल्दबाजी में सारे काम बिगड़ सकते हैं मेहनत के बावजूद सफलता मिलना मुश्किल है नए संपर्कों का लाभ मिलेगा यात्रा हो सकती है।

तुला राशि :- आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखें, सफलता मिलेगी कामकाज में देरी से खिन्नता होगी कानूनी मामलों में आपका पक्ष मजबूत होगा।

वृश्चिक राशि :- मेहमानों की आवाजाही से व्यस्तता बढ़ेगी कार्यक्षेत्र की समस्या का असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा उच्च अध्ययन में सफलता के आसार हैं।

धनु राशि :- प्रापर्टी संबंधी विवाद का समाधान संभव है कोर्ट-कचहरी के मामले सुलझेंगे विरोधी की चालों का मुंहतोड़ जवाब देंगे आय बढ़ेगी।

मकर राशि :- स्वास्थ्य में सुधार से राहत मिलेगी कार्यक्षेत्र में सबका सहयोग मिलेगा खर्च की अधिकता से परेशानी होगी संपर्क क्षेत्र बढ़ेगा।

कुंभ राशि :- बातचीत में नरमी बरतें नए संपर्क भाग्योदय में सहायक हो सकते हैं कैरियर में बेहतर प्रस्तावों की उम्मीद है प्रियजन से मुलाकात होगी।

मीन राशि :- धार्मिक आयोजन प्रसन्नतादायी रहेंगे निजी कार्यों को पूरा करना मुश्किल होगा कारोबारी यात्रा हो सकती है | समय के साथ स्वयं को बदल लें।

Related Articles

Back to top button