अंतरराष्ट्रीयदेश-विदेश
Trending

‘स्वतंत्र और संतुलित’: यूक्रेन संकट पर रूस ने भारत के रुख का स्वागत किया 

नई दिल्ली: रूस वैश्विक मामलों के लिए भारत के “स्वतंत्र और संतुलित” दृष्टिकोण का स्वागत करता है, जिसमें यूक्रेन की स्थिति भी शामिल है, और संकट के नतीजे रक्षा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को प्रभावित नहीं करेंगे, रूसी प्रभारी डी’एफ़ेयर रोमन बाबुश्किन ने बुधवार को कहा .

नए दूत के रूप में नई दिल्ली में सबसे वरिष्ठ रूसी राजनयिक बाबुश्किन ने अभी तक अपनी साख प्रस्तुत नहीं की है, यूक्रेन संकट पर एक आभासी ब्रीफिंग में कहा कि भारत-रूस रणनीतिक साझेदारी आपसी विश्वास और सम्मान पर आधारित है और दोनों पक्ष एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। दोनों देश “घरेलू मामलों में हस्तक्षेप” भी नहीं करते हैं। बाबुश्किन ने सुरक्षा परिषद की दो बैठकों में भारतीय पक्ष द्वारा दिए गए बयानों का जिक्र करते हुए कहा, “हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्वतंत्र स्थिति का पहले ही दो बार स्वागत करते हैं [और] जिसे भारतीय विदेश मंत्री और अन्य अधिकारियों ने खुले तौर पर व्यक्त किया था।” यूक्रेन संकट पर।

भारत, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक अस्थायी सदस्य के रूप में, “एक जिम्मेदार वैश्विक शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका” निभा रहा है, और उसने “वैश्विक मामलों के लिए स्वतंत्र और संतुलित दृष्टिकोण” अपनाया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद में भारत का रुख वैश्विक मामलों में अपनी स्थिति को बढ़ाने के लिए “हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और पूरी तरह से भारतीय आकांक्षाओं से मेल खाता है”।

भारत-रूस रक्षा सहयोग पर पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रभाव पर एक सवाल के जवाब में, बाबुश्किन ने कहा कि इस तरह के दंडात्मक उपाय रूस की अर्थव्यवस्था और बैंकिंग प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेंगे और “अविश्वास और निरंतर भय के माहौल” के कारण अधिक अस्थिरता पैदा करेंगे। “हम रक्षा सहित विशेष मामलों में हमारे सहयोग के संबंध में प्रतिबंधों के नकारात्मक प्रभाव की संभावना को ध्यान में रखते हैं। लेकिन साथ ही, जब भारत के साथ हमारे मामले की बात आती है, तो हमारे पास बहुत मजबूत और [लंबे समय से] भरोसेमंद सहयोग है …,” उन्होंने कहा।

“हम रक्षा में अपने भारतीय भागीदारों के साथ अपना काम जारी रखते हैं। हमारी बड़ी योजनाएं हैं और हम आशा करते हैं कि हमारी साझेदारी उसी स्तर पर आगे भी जारी रहेगी जिसका हम आज आनंद ले रहे हैं।” उन्होंने कहा कि रूस भारत की आगामी डेफएक्सपो प्रदर्शनी में “बड़ी भागीदारी” करेगा। रूस भारत के साथ परिष्कृत प्रौद्योगिकियों को साझा करने के लिए खुला है, और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग “अंतर्राष्ट्रीय शांति और स्थिरता का एक मजबूत कारक है और पूरी तरह से दोनों देशों के राष्ट्रीय हितों को दर्शाता है”, उन्होंने कहा।

Related Articles

Back to top button