देश-विदेशपंजाबराजनेतिक

पूर्व कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने कांग्रेस छोड़ी, कहा- जमीनी हकीकत से पार्टी का संपर्क टूट गया है..!

NEW DELHI: पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने मंगलवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया, जिससे पार्टी के साथ 46 साल का जुड़ाव खत्म हो गया।

उन्होंने मंगलवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया। पत्र में कहा गया है कि कुमार “पार्टी के बाहर बड़े राष्ट्रीय कारणों का सबसे अच्छा समर्थन कर सकते है उन्होंने लिखा है कि वह “हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा परिकल्पित उदार लोकतंत्र के गणमान्य वादे के आधार पर परिवर्तनकारी नेतृत्व के विचार से प्रेरित सार्वजनिक कारणों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं”।

अश्विनी कुमार जी ने भारत के सबसे कम उम्र के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया है। वह पंजाब से राज्यसभा सांसद भी थे और पिछली यूपीए सरकार में कई विभागों को संभाला था

अक्टूबर 2012 से मई 2013 तक कानून और न्याय मंत्री थे। जनवरी 2011 से मई 2013 तक, वह योजना मंत्रालय में राज्य मंत्री थे, वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय; तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में भी रहे है। वह 2011 जनवरी से जुलाई तक संसदीय मामलों के राज्य मंत्री भी रहे है।

कुमार का बाहर निकलना निश्चित रूप से शीर्ष नेतृत्व के लिए एक झटके के रूप में आया है क्योंकि वह सोनिया गांधी के कट्टर वफादार थे और जब अगस्त 2020 में जी-23 ने उन्हें पत्र लिखकर पार्टी में व्यापक बदलाव का आह्वान किया था। तो उन्होंने उनका समर्थन किया था।

Related Articles

Back to top button