उत्तरप्रदेशदेश-विदेशलखनऊ
Trending

दुबई के शेख का लखनऊ एयरपोर्ट पर बरामद सैटेलाइट फोन।

20 जून को यूपी लाया था नौकर, दिल्ली एयरपोर्ट के अफसरों से पूछताछ शुरू

लखनऊ में अमौसी एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान एक युवक के पास से सैटेलाइट फोन बरामद हुआ है। युवक एयर इंडिया की फ्लाइट से मुंबई जा रहा था। इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी IB की जांच में बड़ी जानकारी सामने आई है।

सैटेलाइट फोन अबू धाबी के बड़े बिजनेसमैन खलदून खलीफा अल मुबारक का है। बिजनेसमैन खलदून मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब यूएई और मुंबई के चेयरमैन भी हैं। युवक उनका घरेलू नौकर है। वह एक महीने पहले यूपी लेकर आया था।

देश की खुफिया एजेंसियां इस जानकारी के मिलने के बाद सतर्क हो गईं हैं। बुधवार रात इंटेलिजेंस की टीम ने फोन के साथ पकड़े गए युवक से घंटों पूछताछ की। एयरपोर्ट के सुरक्षाकर्मी विपुल कुमार की तहरीर पर कुलदीप के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

•खलदून खलीफा अल मुबारक मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब यूएई और मुंबई के चेयरमैन हैं।

उन्नाव का रहने वाला है आरोपी युवक

उन्नाव के खेड़ा डौडिया का रहने वाला कुलदीप वृंदावन बुधवार को एयर इंडिया की फ्लाइट (AI- 626) से मुंबई जाने वाला था। फ्लाइट लखनऊ से वाया मुंबई होते हुए अबु धाबी की थी। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी एयरपोर्ट) पर बोर्डिंग के दौरान CISF टीम ने कुलदीप के सामानों की तलाशी ली।

तभी प्रतिबंधित सैटेलाइट फोन बरामद हुआ। तत्काल कुलदीप को हिरासत में ले लिया गया। उसे सरोजनीनगर थाने लाया गया। सरोजनीनगर इंस्पेक्टर संतोष कुमार आर्या ने बताया कि IB टीम ने आरोपी कुलदीप से पूछताछ की है।

यूपी में 20 जून से सैटेलाइट फोन लेकर रह रहा था युवक:– DCP सेंट्रल अपर्णा रजत कौशिक ने बताया कि कुलदीप ने पूछताछ में बताया है कि वह खलीफा का घरेलू नौकर है और उनके अबु धाबी स्थित घर में इलेक्ट्रिशियन का काम करता है। वह 20 जून को छुट्टी लेकर उन्नाव आया था। इस दौरान वह मालिक का बैग लेकर चला आया, जिसमें ये सेलफोन रखा था।

कब और कहां इस्तेमाल हुआ फोन, IB ब्यौरा जुटाने में लगी :- यूपी में दुबई के कारोबारी खलदून अल मुबारक के सैटेलाइटफोन का यहां आना, खुफिया एजेंसियों को संदेह में डाल रहाहै। इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीम यह पता लगाने में जुटी है कि इसएक महीने के दौरान इसका इस्तेमाल कब और कहां किया गया है।

दिल्ली के रास्ते यूपी में पहुंचा था प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन कुलदीप से पूछताछ में पता चला कि वह अबु धाबी से 20 जून को आया था। दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद वह वहां से वाया रोड उन्नाव तक आया था। जांच एजेंसी पता लगा रही है कि सैटेलाइट फोन को दिल्ली एयरपोर्ट पर क्यों नहीं पकड़ा गया? इसके लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों से भी पूछताछ शुरू कर दी गई है। रिपोर्ट मांगी गई है।

स्विट्जरलैंड का बना है सैटेलाइट फोन :- इंस्पेक्टर संतोष आर्या ने बताया कि कुलदीप की तरफ से कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिलने की वजह से उस पर संदेह हुआ और मामले की जानकारी इंटेलिजेंस ब्यूरो को दी गई।

सैटेलाइट फोन से जुड़ी 4 बड़ी बातें:-

1.देश में प्रतिबंधित है सैटेलाइट फोन पकड़ा गया।

2.सैटेलाइट फोन स्विट्जरलैंड का बना हुआ है।

3.फोन की कनेक्टिविटी सीधे सैटेलाइट से होने की वजह से इसकी किसी भी कॉल को ट्रेस नहीं किया जा सकता है।

4.देश की आंतरिक सुरक्षा को खतरा पैदा न हो, इसलिए भारत में इसे प्रतिबंधित किया गया है।

अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें शेखर न्यूज़ के साथ, जो रखे आपको हर पल अपडेट।———–www.shekharnews.com

Related Articles

Back to top button