देश-विदेश
Trending

गुजरात तट पर भारतीय मछुआरे की हत्या के बाद 10 पाकिस्तानी नौसेना कर्मियों के खिलाफ मामला

शनिवार शाम गुजरात तट से दूर अरेबीयन सी में अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास एक भारतीय मछुआरे के मारे जाने के बाद 10 पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।


पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) के खिलाफ शनिवार शाम गुजरात तट से दूर अरेबीयन सी में अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास एक भारतीय मछुआरे की नाव पर गोली चलाने और उसकी हत्या करने का मामला दर्ज किया गया है।

पोरबंदर नवी बंदर पुलिस ने 10 पाकिस्तानी नौसेना कर्मियों के खिलाफ ‘हत्या का मामला’ दर्ज किया है। घटना में घायल हुए मछुआरे दिलीप नातू सोलंकी की ओर से प्राथमिकी दर्ज की गई है. महाराष्ट्र के ठाणे के एक 32 वर्षीय मछुआरे, श्रीधर रमेश चमरे, जो मछली पकड़ने वाली नाव ‘जलपरी’ पर थे, की 7 नवंबर की शाम को पीएमएसए कर्मियों द्वारा उन पर और चालक दल के अन्य सदस्यों पर गोलियां चलाने के बाद मौत हो गई थी। नाव पर सवार सात चालक दल के सदस्यों में से एक को इस घटना में मामूली चोट आई और उसका इलाज गुजरात के ओखा के एक अस्पताल में किया जा रहा है।

भारत का बयान

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने पुष्टि की कि शनिवार को हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक व्यक्ति घायल हो गया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “इस समय पुलिस अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं और चालक दल के सदस्यों से संयुक्त रूप से पूछताछ की जा रही है। जांच पूरी होने के बाद ही विवरण साझा किया जा सकता है।” आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इस घटना के बाद भारत ने पीएमएसए द्वारा “एक भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव पर अकारण गोलीबारी” का सहारा लेने पर “गंभीरता से ध्यान दिया” और इस मुद्दे को पाकिस्तान के साथ कूटनीतिक रूप से उठाने का फैसला किया।

पारंपरिक मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर फायरिंग समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन का स्पष्ट उल्लंघन है।

पाकिस्तान का बयान

इस बीच, पाकिस्तान ने दावा किया कि नाव ने देश के जल क्षेत्र में “अवैध रूप से अतिक्रमण” किया था, यह कहते हुए कि उसने भारतीय नाव पर तभी गोली चलाई जब उसने पीएमएसए की “चेतावनी” के बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया। “पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी के जहाजों ने घुसपैठ करने वाली नाव को रोकने का प्रयास किया, जिसने बार-बार चेतावनी देने के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी या पाठ्यक्रम नहीं बदला। पीएमएसए जहाज ने भारतीय नाव के आसपास के क्षेत्र में चेतावनी के शॉट दागे लेकिन फिर से नाव ने अपने इंजन को नहीं रोका। इसके बाद, पीएमएसए ने सीधे भारतीय नाव पर गोली चलाई जिसके बाद वह रुक गई, ”एक आधिकारिक बयान में कहा गया। पाकिस्तान के बयान के मुताबिक, नाव पर सवार अन्य छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया है.

Related Articles

Back to top button