कोविड -19देश-विदेशराष्ट्रीय

एक हफ्ते में गुजरात में कोरोना केस 89%, हरियाणा में 50% और दिल्ली में 26% बढ़े, क्या ये चौथी लहर की आहट है?

देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले डराने लगे हैं। कोरोना के केस एक हफ्ते में गुजरात में 89%, हरियाणा में 50% और दिल्ली में 26% तक बढ़े हैं। इस बीच गुजरात में एक व्यक्ति के XE वैरिएंट से संक्रमित होने की जानकारी मिली है।

ऐसे में एक बार देश में कोरोना की चौथी लहर की आहट सुनाई देने लगी है। केंद्र ने भी चीन और अमेरिका में बढ़ते कोविड के मामलों के बीच 5 राज्यों को चेतावनी जारी की है।

देश के किन राज्यों में बढ़ रहे हैं कोरोना के केस?

  • देश में 11 अप्रैल को कोरोना के 861 नए केस ही आए हैं, लेकिन कई राज्यों में कोरोना केस में तेजी देखी जा रही है। जबकि कई राज्यों में कोरोना केस में ठहराव आ चुका है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह स्थिति खतरनाक हो सकती है।
  • गुजरात, हरियाणा और दिल्ली में कोरोना के वीकली केस में तेजी देखी गई है। दिल्ली में 4 से 10 अप्रैल के बीच कोरोना के 943 केस आए हैं। यह पिछले हफ्ते के मुकाबले 26% ज्यादा है। पिछले हफ्ते दिल्ली में कोरोना के 751 केस आए थे।
  • दिल्ली में इस दौरान कोरोना टेस्टिंग भी कम हो रही है। इसके बावजूद पिछले कुछ दिनों से यहां पॉजिटिविटी रेट 1% से ज्यादा बना हुआ है।
  • दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा में इस हफ्ते कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं। पिछले एक हफ्ते में यहां कोरोना के केस 50% तक बढ़े हैं। इस हफ्ते हरियाणा में कोरोना के 514 केस आए जबकि पिछले हफ्ते सिर्फ 344 केस आए थे।
  • गुजरात में भी पिछले तीन दिनों से कोरोना के डेली केस बढ़े हैं। गुजरात में इस हफ्ते कोरोना के 115 केस आए हैं। यह पिछले हफ्ते आए 61 केस से 89% ज्यादा है।
  • देश के कई राज्यों कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र में कोरोना केस में गिरावट की रफ्तार भी धीमी हो रही है। महाराष्ट्र में इस हफ्ते 776 केस आए हैं जो पिछले हफ्ते आए 885 केस की तुलना में कम हैं। हालांकि, इस हफ्ते महाराष्ट्र में कोरोना से 27 मौतें हुईं, जो पिछले हफ्ते के मुकाबले तीन गुना ज्यादा हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 5 राज्यों को किस तरह की चेतावनी जारी की है?

  • चीन और अमेरिका में बढ़ते कोविड के मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम की सरकारों को चिट्ठी लिखी है। राज्यों से सतर्कता बढ़ाने और संक्रमण की दर बढ़ने के कारणों की गंभीरता से जांच करने को कहा है।
  • स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इन राज्यों में डेली पॉजीटिविटी रेट बढ़ रहा है, यानी हर दिन मिलने वाले नए कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ी है। इसे देखते हुए राज्य सरकारें हालात की गंभीरता से समीक्षा करें और जरूरी होने पर कोविड-19 को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी करें।
  • इस बीच, गुजरात में एक व्यक्ति के XE वैरिएंट से संक्रमित होने की जानकारी मिली है। राज्य में XM वैरिएंट के एक मामले का भी पता चला है।
  • इसके साथ ही ब्रिटेन और चीन में नई लहर के पीछे XE वैरिएंट को ही जिम्मेदार माना जा रहा है।

क्या IT कानपुर ने जून में चौथी लहर आने का अनुमान जताया है?

  • दो बार कोरोना को लेकर सटीक दावे कर चुके IIT कानपुर ने चौथी लहर आने की तारीख बताई है। 24 फरवरी को पब्लिश इस नई कैलकुलेशन के मुताबिक देश में 22 जून से चौथी लहर शुरू हो जाएगी। 23 अगस्त तक यह पीक पर पहुंचेगी और कम से कम अक्टूबर तक चलेगी।
  • ये स्टडी IIT कानपुर के मैथमेटिक्स और स्टैटिस्टिक्स डिपार्टमेंट के प्रोफेसर शलभ, एसोसिएट प्रोफेसर शुभ्रा शंकर धर और उनके स्टूडेंट सब्र प्रसाद राजेशभाई ने की है। IIT कानपुर का इससे पहले देश में तीसरी लहर को लेकर जारी अनुमान भी सही साबित हुआ था।
  • रिसर्चर्स का कहना है कि भारत में कोरोना का पहला केस आने के 936 दिन बाद चौथी लहर शुरू हो सकती है। देश में आधिकारिक तौर पर कोरोना का पहला केस 30 जनवरी 2020 को सामने आया था।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button