WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अध्यात्मअयोध्याउत्तर प्रदेशउत्तरप्रदेशदिल्लीपंचांगराष्ट्रीयलखनऊ
Trending

आज 25.03.2022 का पवित्र पंचांग एवं राशिफल

पवित्र पंचांग

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

⛅ दिनांक 25 मार्च 2022
⛅ दिन – शुक्रवार
⛅ विक्रम संवत – 2078
⛅ शक संवत – 1943
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – वसंत
⛅ मास – चैत्र
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – अष्टमी 22:06 तक तत्पश्चात नवमी
⛅ नक्षत्र – मूल मध्याह्न 16:08 तक तत्पश्चात पूर्वाषाढ़ा
⛅ योग – वरीयान, 26 मार्च प्रातः 01:45 तक तत्पश्चात परिघ
⛅ राहुकाल – प्रातः 10:53 से मध्याह्न 12:25 तक
⛅ सूर्योदय – 06:18
⛅ सूर्यास्त – 18:33
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है
⛅ दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण – शीतला अष्टमी
⛅ विशेष – अष्टमी को नारियल का फल खाने से बुद्धि का नाश होता है।अष्टमी को तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। बिल्वपत्र न तोड़ें।
(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🔹काम-धंधे में बरकत के लिए🔹
नौकरी या काम-धंधे में बरकत नहीं आती हो तो गाय की धूलि लेकर उसको ललाट पर लगाकर काम-धंधे पर जाएँ l धीरे-धीरे बरकत होने लगेगी और विघ्न हटने लगेंगे l

🔹पेट सम्बन्धी तकलीफों में🔹
🔹नींबू के रस में सौंफ भिगो दें और जितना नींबू का रस,उतना ही सौंफ भी ले l फिर सौंफ में थोड़ा काला नमक या संत कृपा चूर्ण मिलाकर तवे में सेंक कर रख दो l ये लेने से पेट का भारीपन, बदहाजमी दूर होगी और भूख खुलकर लगेगी l कब्ज़ की तकलीफ भी ठीक हो जायेगी l
🔹पढाई में आशातीत लाभ हेतु🔹

👉🏻 विद्यार्थी अध्ययन-कक्ष में अपने इष्टदेव या गुरुदेव का श्रीविग्रह अथवा स्वस्तिक या ॐकार का चित्र रखें तथा नियमित अध्ययन से पूर्व उसे १०-१५ मिनट अपनी आँखों की सीध में रखकर पलकें गिराये बिना एकटक देखें अर्थात त्राटक करें | इससे पढ़ाई में आशातीत लाभ होता हैं |

*🌞🚩🚩 *” ll हिंदू पंचांग ll “* 🚩🚩🌞*

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – मीन

  1. सूर्य , मीन
  2. चंद्र , धनु
  3. मंगल , मकर
  4. गुरु , कुंभ
  5. बुध , मीन
  6. शनि , मकर
  7. राहु , वृषभ
  8. केतु , वृश्चिक
  9. शुक्र , मकर

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 मार्च 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

24 मार्च (गुरुवार): विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस

25 मार्च, शुक्रवार: शीतला अष्टमी, बसोड़ा, कालाष्टमी, चैत्र कृष्ण प्रतिपदा तिथि

27 मार्च(सोमवार): विश्व रंगमंच दिवस

28 मार्च, सोमवार: पापमोचिनी एकादशी

29 मार्च, मंगलवार: प्रदोष व्रत

30 मार्च, बुधवार: मासिक शिवरात्रि, रंग तेरस, मधु कृष्ण त्रयोदशी

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 पंचक, मार्च 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
मार्च 28, 2022, सोमवार को 11:55 पी एम बजे
पंचक अंत
अप्रैल 2, 2022, शनिवार को 11:21 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ मार्च 2022 🌹🕉️

भद्र आरम्भ
मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार को 02:16 ए एम बजे
भद्र अंत
मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार को 01:12 पी एम बजे

भद्र आरम्भ
मार्च 27, 2022, रविवार को 07:01 ए एम बजे
भद्र अंत
मार्च 27, 2022, रविवार को 06:04 पी एम बजे

भद्र आरम्भ
मार्च 30, 2022, बुधवार को 01:19 पी एम बजे
भद्र अंत
मार्च 31, 2022, बृहस्पतिवार को 12:47 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:20 ए एम से 06:53 पी एम

मार्च 27, 2022, रविवार
06:15 ए एम से 01:32 पी एम

मार्च 28, 2022, सोमवार
06:14 ए एम से 12:24 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ अमृत सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:20 ए एम से 06:53 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग 🕉️🌹

मार्च 29, 2022, मंगलवार
06:13 ए एम से 11:28 ए एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ रवि योग 🕉️🌹

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:53 पी एम से 06:19 ए एम, मार्च 24

मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार
06:19 ए एम से 05:30 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

आज दिनांक 25 मार्च 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 🌟
बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है. अपने जीवन-साथी की उपलब्धियों की सराहना करें और उसकी सफलता और ख़ुशक़िस्मती का जश्न मनाएँ. उदार बनें और ईमानदारी से तारीफ़ करें. आपके प्रेम की राह एक ख़ूबसूरत मोड़ ले सकती है. आज आपको पता चलेगा कि फ़िजा़ओं में जब प्यार घुलता है तो कैसा महसूस होता है. रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी.
आज आपको पार्टनर से रोमांस करने का मौका मिल सकता है. पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहेगा. पार्टनर की गलती को नजरअंदाज करें. अपनी भावनाएं पार्टनर के साथ शेयर कर सकते हैं.

वृष 🌟
आज आपका दिन रचनात्मक कार्यों की तरफ रहेगा. धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता के मार्ग पर ले जाऐगा. आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे, आप महसूस करेंगे कि दोस्त और रिश्तेदार आपकी ज़रूरतों को नहीं समझते हैं. लेकिन ज़रूरत दूसरों में बदलाव लाने की नहीं, बल्कि ख़ुद में बदलाव लाने की है. लवमेट अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक मुलाक़ात और साथ में कहीं लज़ीज़ खाना खाने जा सकते है. छात्रों के लिए बहुत अच्छा दिन है. वे परीक्षा में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे. हालाँकि इस सफलता को सिर पर न चढ़ने दें और इससे प्रेरणा लेकर ज़्यादा कड़ी मेहनत के लिए कमर कसें. गायत्री मंत्र का जाप करने से मन को शांति मिलेगी.
पति-पत्नी के बीच सब ठीक रहेगा. पार्टनर की तरफ आपको भरपूर प्यार मिलेगा. अपने मन की बात पार्टनर के साथ शेयर कर सकते हैं. आज के दिन प्यार का इजहार कर सकते हैं. आज आपसे ज्यादा उम्र का कोई व्यक्ति आपसे प्रभावित हो सकता है.

मिथुन 🌟
आज शिथिलता एवं अधिक कार्यभार के कारण मानसिक व्याकुलता का अनुभव होगा. सामाजिक दृष्टि से अपमानित न होना पड़े इस बात का ध्यान रखें. नए कार्य का प्रारंभ न करने की गणेशजी सलाह देते है. दूर रहने वाली संतानों से शुभ समाचार मिलेंगे. पर्यटन की संभावना है. निर्धारित समय में आप अपना कार्य पूर्ण कर पाएंगे. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए हानिकर भोजन न लें. प्रवास में विघ्न आने की संभावना है. परंतु मध्याह्न के बाद दूर स्थित स्नेही सम्बंधियों के समाचार मिलने से आप का आनंद दूना हो जाएगा. नौकरी पेशावालों के लिए आज का दिन शुभ है. आकस्मिक धन खर्च की संभावना है.
पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाएंगे. आज आपको लगेगा कि आपका पार्टनर केवल निजी फायदे के लिए आपका इस्तेमाल कर रहा है ना कि वह भावनात्मक रूप से जुड़ा है. पति-पत्नी के बीच रिश्ते सामान्य रहेंगे.

कर्क 🌟
आत्मविश्वास की कमी को ख़ुद पर हावी न होने दें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपकी समस्या को और जटिल बनाएगा, साथ ही आपकी तरक़्क़ी में भी रोड़ा अटकाएगा. अपना आत्मविश्वास फिर से हासिल करने के लिए अपनी बात खुल कर कहें और परेशानियों का सामना होठों पर मुस्कुराहट के साथ करें. तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है. अनचाहे मेहमानों से शाम को आपका घर भरा रह सकता है. आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे.
पार्टनर के साथ ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें. पति-पत्नी के बीच प्यार रहेगा. परिवार में खुशी का माहौल रहेगा. जो लोग किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं उनके लिए आज का दिन अनुकूल है. पार्टनर की सेहत का ख्याल रखें.

सिंह 🌟
आज आपको नौकरी से संबंधी कोई शुभ समाचार मिल सकता है. जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आएगा. आज कुछ नये लोगों से आपकी मुलाकात हो सकती है. जिससे अचानक धनलाभ के नये योग नजर आ रहे है. आज आपमें कुछ नये बदलाव होंगे जो आपके फेवर में रहेंगे. आज आलस्य करने से बचें वरना जीवनसाथी से किसी काम को लेकर आपकी बहस हो सकती है. बेहतर होगा आज अपने काम खुद कर लें. इस राशि के लवमेट आज साथी से किसी बात को लेकर डिस्कस कर सकते है साथ ही आपस में दुख-सुख बांट सकते हैं. हो सकता है आज परिवार में किसी सदस्य से आपकी अनबन हो सकती है, इसलिए आज पारिवारिक मामलों में सोच-समझकर निर्णय लें. शिवलिंग पर जल चढ़ाने से आपका रिश्ता मजबूत होगा.
सिंगल लोग भी अपने दोस्तों के साथ मस्ती करेंगे. प्रेमी की सेहत को लेकर चिंता रहेगी. अपनी पार्टनर को कविता लिखें इससे आपको बहुत फायदा होगा. लव लाइफ में खुशी और तालमेल रहेगा. आज अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं.

कन्या 🌟
आज जिन क्षेत्रों में प्रयास करेंगे उसमें पूर्ण सफलता मिल सकती है. शैक्षिक कार्यों में भी सफलता मिल सकती है. व्यवसाय में लाभ होगा तथा नौकरी में उन्नति भी संभव है. अडने के बजाय समझौतावादी नीति अपनाएं. बुजुर्गों की अनदेखी ठीक नहीं है. वाणी पर काबू रखें. जिसे चाहते हैं उसके साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा. कार्यों को पूरा करने के संबंध में प्रयत्न जारी रखने से ही उन्हें पूरा कर सकेंगे. आर्थिक आयोजनों में अवरोध दूर होगा. नौकरी-व्यवसाय में सहयोगियों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होता. परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा. थोड़े आप परेशान हो सकते हैं. आज का दिन चुनौती भरा भी हो सकता है.
पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव हो सकता है. सिंगल लोगों को पार्टनर मिल सकता है. किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए समय अच्छा है. आज के दिन पार्टनर की ओर से रोमांस मिलेगा. पार्टनर को लैटर लिखने से उनको खुशी होगी.

तुला 🌟
संपत्ति को लेकर विवाद खड़े हो सकते हैं. संभव हो तो इसे ठण्डे दिमाग़ से सुलझाने की कोशिश करें. क़ानूनी दख़ल फ़ायदेमंद नहीं रहेगा. आज आपके प्रिय की मनोदशा ज्वार-भाटे की तरह उतार-चढ़ाव भरी होगी. सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें. वाद-विवाद, दोषारोपण, असहमति – ये आधुनिक दौर में वैवाहिक जीवन का अंग बन चुके हैं. आज आप इनके शिकार बन सकते हैं.
आज के दिन शुरू हुई रिलेशनशिप लंबी चल सकती है. प्रेमी के साथ घूमने जा सकते हैं. आकस्मिक मुलाकात आपके लिए यादगार साबित होगी. पार्टनर की सेहत का ख्याल रखें. आज आपको प्रजोपल मिलने की प्रबल संभावना है.

वृश्चिक 🌟
आज का दिन आपके लिये बेहतरीन रहने वाला है. आपके मन में कुछ नए आइडिया आते रहेंगे. जिससे आपको मेहनत कम करनी पड़ेगी साथ ही आप कुछ नया भी करने की कोशिश करेंगे. नए काम को शुरू करने को लेकर आप बहुत ही उत्सुक रहेंगे. सोसाइटी में किसी मुद्दे पर आज अपनी बात दूसरों के सामने रख सकते हैं . जिसका प्रभाव कुछ लोगों पर साफ दिखेगा. आर्थिक पक्ष थोड़ा कमजोर रहेगा. किसी फ्रैंड की मदद से रूका हुआ काम पूरा हो जायेगा. इस राशि के विवाहित लोग आज अपने जीवनसाथी के साथ गोपनीय जानकारी बांटने से पहले सोच लें. मुमकिन हो तो इससे बचें. क्योकि ये बाते बाहर आने से आपके पारिवारिक रिश्तों में दरार पड़ सकती है. गाय को रोटी खिलाने से आपके रिश्तो में मजबूती रहेगी.
पार्टनर से गलतफहमी के चलते संबंध खराब हो सकते हैं. बिगड़े रिश्तों में मधुरता लाने का प्रयास करें. सोच-समझकर कोई कदम उठाएं. आज बनने वाले संबंध ज्यादा समय तक नहीं चलेंगे. प्यार में बाधा आ सकती है.

धनु 🌟
आज किस्मत आपका पूरा साथ देगी. ऑफिस में आज आपकी परफॉरमेंस बहुत अच्छी रहेगी. सीनियर्स आपके काम को देखकर खुश हो जायेंगे. सामाजिक और धार्मिक कार्यों के लिए उत्कृष्ट दिन है. आपकी आंतरिक सृजनात्मकता नया स्वरूप प्रदान कर सकेगी. आज आपकी पदोन्नति पर मुहर भी लग जायेगी. छात्र आज किसी नये कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं. आपके चुनें करियर की दिशा में आज आप एक कदम और आगे बढ़ जाएंगे. आप पारिवारिक जीवन में भी सुख-संतोष की भावना अनुभव करेंगे. आपका जीवन बहुत सहज और सामान्य रहे तो ही आपके लिए अच्छा है.
आपका पार्टनर आपके बिगड़े मूड को अपने मिजाज से खुशनुमा बना देगा. वाद-विवाद से बचें. रिश्तों में तनाव ना आएं इसका ध्यान रखें. पार्टनर से प्यार मिलेगा. पति-पत्नी के बीच अनबन हो सकती है लेकिन कुछ देर बाद सब ठीक हो जाएगा.

मकर 🌟
किसी और की लापरावाही का ख़ामियाज़ा आपको भुगताना पड़ सकता है. कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं. ऐसे लोगों को संभालने में काफ़ी दिक़्क़त होगी, जो आपको नीचे खींचने की कोशिश करते हैं. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और कोशिश करें कि यह ज़्यादा-से-ज़्यादा रुमानी हो. सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे. जो यह समझते हैं कि शादी सिर्फ़ सेक्स के लिए होती है, वे ग़लत हैं. क्योंकि आज आपको सच्चे प्यार का एहसास होगा. आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं. इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीक़े से बनाएँ.
पुरानी चिंताओं से मुक्ति मिलेगी. पार्टनर की ओर से प्यार मिलेगा. पार्टनर से किसी बात को मनवाने का दबाव ना बनाएं. पार्टनर की तलाश पूरी हो सकती है. आज अविवाहित लोगों को शादी का प्रपोजल मिल सकता है.

कुंभ 🌟
आज आपका विचार सकारात्मक रहेगा. आज चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में फँसने से बचें साथ ही निवेश करने से भी बचें. इस राशि के जो लोग गाने के शौकीन है आज का दिन बेहतरीन है. किसी शो में गाने का ऑफर आ सकता है. जिससे मन खुशनुमा रहेगा. आपकी पारिवारिक सदस्यों को काबू में रखने और उनकी न सुनने की प्रवृत्ति की वजह से बेवजह वाद-विवाद हो सकता है और आपको आलोचना का सामना भी करना पड़ सकता है. बेहतर होगा आज अपने व्यवहार पर काबू रखें. लवमेट के साथ शाम को आईसक्रीम खा सकते है. लक्ष्मी मां के आगे घी का दीपक जलाने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.
पार्टनर की किसी बात से परेशान हो सकते हैं. तनाव दूर करने के लिए दोस्तों से मुलाकात कर सकते हैं. लव-लाइफ के लिए आज का दिन ठीक रहेगा. पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव से तनाव महसूस करेंगे. सिंगल लोगों को पार्टनर मिल सकता है.

मीन 🌟
आज साधारण सी बात दांपत्य जीवन में कलह का कारण बन सकती है. सांसारिक विषयों पर अपने व्यवहार को उदासीन बनाए रखें. वाद-विवाद से बचें. अदालती कार्यवाही के संकेत है. सामाजिक दृष्टि से अपमानित हो सकते हैं. चिंता के भार से स्वास्थ्य को हानि पहुंचेगी. उग्र दलीलों या वाद-विवाद से किसी के साथ संघर्ष हो सकता है. भावनाओं के प्रवाह में बहकर आप कोई अविचारी कार्य न कर बैठें, इसका ध्यान रखें. वाणी और व्यवहार में संयम तथा विवेक बनाए रखने की गणेशजी सलाह देते हैं. अपने अतिरिक्त खर्चों पर रोक लगाए नहीं तो आपको भविष्य में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
अविवाहित लोगों की शादी की बात चल सकती है. आज के दिन शुरू हुई रिलेशनशिप लंबे समय तक चल सकती है. आज सिंगल लोगों को पार्टनर मिल सकता है. प्रेमी की सेहत को लेकर चिंता करेंगे.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

Related Articles

Back to top button