WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
राजनेतिकराष्ट्रीय

राहुल ने ट्विटर पर खुद को डिसक्वालिफाइड सांसद लिखा: कांग्रेस का देशभर में गांधी प्रतिमाओं के सामने सत्याग्रह, खड़गे-प्रियंका राजघाट पर मौजूद

कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द करने के खिलाफ संकल्प सत्याग्रह नामक देशव्यापी विरोध शुरू किया है। प्रदर्शन रविवार को हो रहा है, जिसमें पार्टी के नेता और कार्यकर्ता सुबह 10 बजे से सभी राज्यों के जिलों और ब्लॉकों में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर इकट्ठा होंगे।

दिल्ली पुलिस द्वारा धारा 144 लागू किए जाने के बावजूद दिल्ली के राजघाट पर सत्याग्रह चल रहा है, जहां पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और महासचिव प्रियंका गांधी मौजूद हैं. विरोध का उद्देश्य राहुल गांधी की सदस्यता रद्द करने की पार्टी की अस्वीकृति को उजागर करना और उसी के लिए न्याय की मांग करना है।

राहुल गांधी ने ट्विटर पर बायो बदल दिया है…

राहुल गांधी ने ट्विटर पर अपना बायो बदल दिया है। राहुल ने लिखा है- कांग्रेस पार्टी का सदस्य और डिस्क्वालिफाइड सांसद।

कांग्रेस के कार्यकर्ता और नेता प्रतिबंधों के बावजूद विरोध में भाग लेने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, अपने कारण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हैं। कार्यक्रम शाम 5 बजे समाप्त होना है।

यह प्रदर्शन भारत में राजनीतिक अशांति का एक और उदाहरण है, राजनीतिक दलों ने अपनी चिंताओं और मांगों को आवाज देने के लिए विभिन्न प्रकार के विरोध प्रदर्शनों का उपयोग किया है। जैसा कि देश अगले आम चुनाव चक्र में प्रवेश कर रहा है, यह देखा जाना बाकी है कि इन विरोध प्रदर्शनों का देश में राजनीतिक परिदृश्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द करना कांग्रेस पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है, कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने इसे अन्याय माना है। विरोध का उद्देश्य केवल राहुल गांधी के लिए न्याय की मांग करना ही नहीं है, बल्कि यह पार्टी को अपनी ताकत और एकता दिखाने का अवसर भी देता है।

दिल्ली में राजघाट पर प्रदर्शन के अलावा, संकल्प सत्याग्रह के तहत देश भर में कई अन्य आयोजन हो रहे हैं। कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतर रहे हैं, नारे और तख्तियां उठा रहे हैं और राहुल गांधी की सदस्यता रद्द किए जाने पर अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए धरना और मार्च निकाल रहे हैं।

यह विरोध भारत के राजनीतिक विमर्श में महात्मा गांधी के आदर्शों की स्थायी शक्ति का भी एक वसीयतनामा है। कांग्रेस पार्टी, जो अपनी जड़ों को गांधी तक ले जाती है, ने लगातार उनकी विरासत को अपने समर्थकों के लिए एक रैली के रूप में इस्तेमाल किया है। राजघाट पर सत्याग्रह आयोजित करने का निर्णय, जहाँ गांधी की अस्थियाँ दफ़नाई गई थीं, इस विरासत का प्रतीक है।

कांग्रेस पार्टी हमेशा से एक मुखर विरोधी पार्टी रही है और यह विरोध महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्टैंड लेने की उसकी इच्छा का एक और उदाहरण है। पार्टी को उम्मीद है कि विरोध न केवल राहुल गांधी के रद्द होने की ओर ध्यान आकर्षित करेगा बल्कि आगामी राज्य और आम चुनावों से पहले अपने समर्थकों को भी प्रेरित करेगा।

अंत में, संकल्प सत्याग्रह भारत के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण घटना है। यह कांग्रेस पार्टी की अपने उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्धता और अपने सदस्यों के लिए न्याय की मांग करने के लिए साहसिक कदम उठाने की इच्छा को उजागर करता है।

सांसदी गई, लोकसभा की वेबसाइट से नाम भी हटाया
राहुल की संसद सदस्यता शुक्रवार को समाप्त कर दी गई। लोकसभा सचिवालय ने पत्र जारी करके इसकी जानकारी दी थी, साथ ही लोकसभा की वेबसाइट से भी राहुल का नाम हटा दिया गया। राहुल केरल के वायनाड से सांसद थे। राहुल ने 2019 में कर्नाटक की सभा में मोदी सरनेम को लेकर बयान दिया था।

कल राहुल ने कहा था- सावरकर नहीं गांधी हूं, माफी नहीं मांगूंगा

राहुल गांधी शनिवार को प्रियंका गांधी के साथ कांग्रेस ऑफिस पहुंचे और मीडिया से बात की।

हिन्दुस्तान का लोकतंत्र खतरे में है… राहुल ने इसी लाइन के साथ अपनी बात की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने सवाल किया- अडाणी और मोदी का रिश्ता क्या है? उन्होंने केंब्रिज यूनिवर्सिटी में लोकतंत्र पर कही अपनी बात और सभी चोरों का सरनेम मोदी क्यों होता है… वाले बयान पर सफाई भी दी।

Related Articles

Back to top button