WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
देश-विदेशराष्ट्रीय

Cryptocurrency Updates: जैसा कि सरकार क्रिप्टोक्यूरेंसी बिल पेश करने की तैयारी करती है, पीएम मोदी की टिप्पणी

सरकार ने कहा है कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकुरेंसी पर एक संशोधित बिल पेश करने की योजना है और क्रिप्टोकुरेंसी में निवेश से अर्जित आय कर योग्य है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरेंसी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक मानदंडों को आकार देने के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान किया ताकि उनका उपयोग “लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए किया जाए न कि इसे कमजोर करने के लिए”।

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित समिट फॉर डेमोक्रेसी में अपने आभासी संबोधन के दौरान कहा, “हमें सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरेंसी जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक मानदंडों को भी संयुक्त रूप से आकार देना चाहिए, ताकि उनका उपयोग लोकतंत्र को सशक्त बनाने के लिए किया जा सके, न कि इसे कमजोर करने के लिए।”

इसे भी पढ़े – भारत ने मदद के लिए अफगानिस्तान भेजी जीवन रक्षक दवाएं.

सरकार ने कहा है कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकुरेंसी पर एक संशोधित बिल पेश करने की योजना है और क्रिप्टोकुरेंसी में निवेश से अर्जित आय कर योग्य है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक लिखित उत्तर में कहा, “लोकसभा में पेश करने के लिए आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के क्रिप्टोक्यूरेंसी और विनियमन पर एक बिल को लोकसभा बुलेटिन-पार्ट II में शामिल किया गया है, जो कि सरकारी कामकाज के हिस्से के रूप में लिया जाना है।” 30 नवंबर को सदन

आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 का क्रिप्टोक्यूरेंसी और विनियमन “भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढांचा तैयार करना” चाहता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी बिल “क्रिप्टोकरेंसी और इसके उपयोग की अंतर्निहित तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कुछ अपवादों के लिए” अनुमति देते हुए सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास करता है।

से भी पढ़े – कृतिका रावत, तारिणी रावत: जानिए सीडीएस बिपिन रावत की बेटियों, परिवार के बारे में सब कुछ

शुक्रवार को पीएम मोदी की टिप्पणी तब आई जब उन्होंने 18 नवंबर को लोकतांत्रिक देशों से यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया कि क्रिप्टोकरेंसी गलत हाथों में न जाए।

उसी महीने, प्रधान मंत्री ने क्रिप्टोकुरेंसी और संबंधित मुद्दों के लिए आगे के रास्ते पर एक बैठक की अध्यक्षता की।

रिपोर्टों के अनुसार, पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान अधिकारियों ने कहा कि अति-आशाजनक, गैर-पारदर्शी विज्ञापन के माध्यम से युवाओं को गुमराह करने के प्रयासों को रोका जाना चाहिए और अनियमित क्रिप्टो बाजारों को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक के वित्तपोषण के लिए रास्ते नहीं बनने दिया जा सकता है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि इस बात पर आम सहमति थी कि इस क्षेत्र में सरकार द्वारा उठाए गए कदम “प्रगतिशील और दूरंदेशी” होंगे और यह विशेषज्ञों और अन्य हितधारकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना जारी रखेगा।

इसे भी पढ़े – सीडीएस बिपिन रावत का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, बेटियों ने किया अंतिम संस्कार

सरकार ने आभासी मुद्राओं पर एक अंतर-मंत्रालयी समिति भी बनाई है जिसने 2019 में एक मसौदा विधेयक के साथ अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की।

पिछले हफ्ते, निर्मला सीतारमण ने हमेशा बदलती प्रौद्योगिकी और तकनीक-संचालित भुगतान प्रणालियों के प्रभावी विनियमन के लिए “सामूहिक वैश्विक कार्रवाई” का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नियामक लगातार विकसित हो रही प्रौद्योगिकी को विनियमित करने में केवल “पकड़ रहे हैं” और इसलिए कोई एक सूत्री सूत्र नहीं है जिसके साथ इसे विनियमित किया जा सकता है।

“यहां तक ​​​​कि जब हम राष्ट्रीय स्तर पर सोच रहे हैं, तब भी एक वैश्विक तंत्र होना चाहिए जिसके माध्यम से हम लगातार प्रौद्योगिकी के आंदोलन की निगरानी कर रहे हैं, ताकि यह आपकी क्रिप्टोकुरेंसी हो, चाहे वह तकनीक-संचालित भुगतान प्रणाली हो, डेटा गोपनीयता , क्या यह सुनिश्चित कर रहा है कि डेटा का नैतिक रूप से उपयोग किया जाता है, ”उसने 3 दिसंबर को एक पैनल चर्चा में कहा।

इसे भी पढ़े – अयोध्या में बाइक सवार युवक की हुई मौत।

सीतारमण ने कहा, “जब आप डेटा को राजस्व पैदा करने वाले विकल्पों में से एक के रूप में देख रहे हैं, तो इसे विनियमित करने के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा।”

29 नवंबर को शुरू हुए और 23 दिसंबर को समाप्त होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार के एजेंडे में क्रिप्टोक्यूरेंसी बिल 26 नए बिलों में से एक है।

Related Articles

Back to top button