WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अंतरराष्ट्रीयदेश-विदेश
Trending

यूक्रेन संकट पर आज रात रूस के पुतिन से बात करेंगे पीएम मोदी।

सूत्रों के मुताबिक, यूक्रेन में संकट के बीच प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज रात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करेंगे। यूक्रेन के खिलाफ आज सुबह रूसी सैन्य अभियान शुरू हुआ और पूर्व सोवियत गणराज्य ने भारत से हस्तक्षेप की मांग की है।

युक्रेन रूस के बीच महीनों से चल रहे तनाव के बाद रूस ने आज सुबह यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया। पुतिन ने पहले दावा किया था कि यूक्रेन पश्चिम की कठपुतली है और कहा की युक्रेन वैसे भी कभी भी एक उचित राज्य नहीं था।

शाम तक, रूस ने दावा किया कि उसकी सेना ने यूक्रेन में 70 से अधिक सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है, जिसमें 11 हवाई क्षेत्र, S-300 के 18 रडार स्टेशन और Buk-M1 विमान भेदी मिसाइल प्रणाली शामिल हैं। यूक्रेन के विभिन्न आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त एएफपी के आंकड़ों के अनुसार, कम से कम 68 लोग मारे गए।

यूक्रेन के दूत इगोर पोलिखा ने भारत के हस्तक्षेप की मांग करते हुए कहा, “भारत एक बहुत प्रभावशाली वैश्विक खिलाड़ी है … हम भारत की मजबूत आवाज मांग रहे हैं”।

उन्होंने कहा, “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, “सबसे शक्तिशाली, सम्मानित विश्व नेताओं में से एक है” और “मोदी जी की स्थिति मुझे आशान्वित करती है, कि मोदी जी की मजबूत आवाज से कहे गए विचारो के बारे में पुतिन जरूर सोचेंगे”।

भारत ने पहले ही शत्रुता को कम करने का आह्वान करते हुए कहा है कि जब तक इसे रोका नहीं जाता, यह “एक बड़े संकट की ओर बढ़ सकता है” जो इस क्षेत्र को गंभीर रूप से अस्थिर कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, “हम घटनाक्रम पर गहरी चिंता व्यक्त करते हैं, जिसे अगर सावधानी से नहीं संभाला गया, तो यह क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को कमजोर कर सकता है।

“आज शाम, प्रधान मंत्री अपने सरकारी आवास पर अपने शीर्ष मंत्रियों के साथ एक बैठक की मेजबानी कर रहे हैं ताकि संकट के आर्थिक प्रभाव और स्पिन-ऑफ को कम करने के तरीकों पर चर्चा की जा सके।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी प्रधान मंत्री आवास पर मौजूद हैं। बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य अधिकारी भी शामिल हैं।

यूक्रेन में आज रूसी सैन्य कार्रवाई से बाजार में हलचल मच गई है। वैश्विक मंदी के अनुरूप 30 शेयरों वाला बेंचमार्क सेंसेक्स 2,700 अंक से अधिक टूट गया है।

सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने की भी कोशिश कर रही है। लेकिन आज सुबह, निकासी के लिए कीव के लिए विशेष उड़ानें रद्द कर दी गईं क्योंकि यूक्रेन ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है।

एयर इंडिया की एक फ्लाइट को वापस लौटने के लिए मजबूर करने के साथ, भारत अब अपने नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक मार्गों की तलाश कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने आकस्मिक योजनाओं और वैकल्पिक निकासी मार्गों पर काम करने के लिए उच्च स्तरीय बैठकें कीं। भारतीय दूतावास ने भी छात्रों और देश में रहने वाले अन्य लोगों के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है।भारतीय दूतावास ने चेतावनी दी कि “कीव की यात्रा करने वाले नागरिकों, जिनमें कीव के पश्चिमी हिस्सों से यात्रा करने वाले लोग भी शामिल हैं, को अस्थायी रूप से अपने-अपने शहरों में लौटने की सलाह दी जाती है, विशेष रुप से सुरक्षित स्थानों की ओर जाने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button