WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अंतरराष्ट्रीयदेश-विदेशराष्ट्रीय
Trending

पुतिन के साथ पीएम मोदी की मुलाकात से पहले एके-203 असॉल्ट राइफल्स की खरीद के लिए भारत ने रूस के साथ मेगा डील साइन की

रक्षा मंत्री ने ‘मजबूत समर्थन’ के लिए रूस को धन्यवाद देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। सिंह ने लिखा, “भारत, भारत के लिए रूस के मजबूत समर्थन की गहराई से सराहना करता है। हमें उम्मीद है कि हमारे सहयोग से पूरे क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आएगी।

नई दिल्ली: भारत और रूस ने सोमवार को ‘कलाश्निकोव सीरीज स्मॉल आर्म्स मैन्युफैक्चरिंग’ के क्षेत्र में सहयोग में संशोधन के लिए AK-203 असॉल्ट राइफलों और प्रोटोकॉल की खरीद के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। राजनाथ सिंह और उनके रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शोइगु ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रधान मंत्री मोदी की बैठक से पहले भारत-रूस राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से छह लाख से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफलों की खरीद के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। मोदी आज बाद में पुतिन से मिलने वाले हैं।

इसे भी पड़े – आज शिव शक्ति धाम डासना गाजियाबाद में वसीम रिजवी ने विधिवत हिंदू धर्म अपनाया

रक्षा मंत्री ने ‘मजबूत समर्थन’ के लिए रूस को धन्यवाद देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। सिंह ने लिखा, “भारत भारत के लिए रूस के मजबूत समर्थन की गहराई से सराहना करता है। हमें उम्मीद है कि हमारे सहयोग से पूरे क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता आएगी। उन्होंने आगे कहा कि वह छोटे हथियारों और सैन्य सहयोग से संबंधित कई समझौतों / अनुबंधों / प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए जाने से खुश हैं।

छह लाख से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफलों का संयुक्त उत्पादन उत्तर प्रदेश के अमेठी में एक निर्माण सुविधा में किया जाएगा। दो देशों के बीच यह समझौता 10 साल के लिए सैन्य सहयोग पर एक और समझौता करता है। राइफल्स का निर्माण भारतीय सशस्त्र बलों के लिए लगभग 5000 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग (आईआरआईजीसी-एम एंड एमटीसी) पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की 20 वीं बैठक में समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

इसे भी पड़े – राजस्थान में ओमाइक्रोन प्रकार के नौ मामले सामने आए; पूरे भारत में टैली 20 के पार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शोइगु की सह-अध्यक्षता में हुई बैठक में सैन्य उपकरणों के संयुक्त उत्पादन को बढ़ाने सहित रणनीतिक सहयोग को और बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने छोटे हथियारों की कलाश्निकोव श्रृंखला के निर्माण के क्षेत्र में सहयोग पर समझौते में संशोधन पर एक समझौता भी किया, जिसे मूल रूप से फरवरी 2019 में सील कर दिया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि 20वें आईआरआईजीसी-एमएंडएमटीसी के प्रोटोकॉल पर एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। चार समझौतों में सबसे महत्वपूर्ण भारत-रूस राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRPL) के माध्यम से 6,01,427 AK-203 असॉल्ट राइफल (7.63X39mm) के निर्माण पर समझौता था।

इसे भी पड़े – भारतीय BTS (बीटीएस) प्रशंसक मुंबई में एक संगीत विज्ञापन के साथ जिन का जन्मदिन मनाते हैं।

सैन्य सहयोग पर 10 साल का समझौता मौजूदा ढांचे का नवीनीकरण है। बैठक में अपने उद्घाटन भाषण में, सिंह ने रूस को भारत के लंबे समय से विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदार करार दिया, और कहा कि संबंध “समय-परीक्षण” थे और बहुपक्षवाद, वैश्विक शांति और समृद्धि, आपसी समझ और विश्वास में सामान्य हितों पर आधारित थे। उन्होंने भारत के लिए रूस के मजबूत समर्थन की सराहना की और जोर देकर कहा कि निकट सहयोग किसी अन्य देश के खिलाफ लक्षित नहीं है। सिंह ने आशा व्यक्त की कि सहयोग क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता लाएगा, रक्षा सहयोग को जोड़ने के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक था भारत-रूस साझेदारी। “भारत-रूस अंतर-सरकारी सैन्य और सैन्य-तकनीकी सहयोग आयोग पिछले दो दशकों से एक अच्छी तरह से स्थापित तंत्र है,” उन्होंने कहा।

सिंह ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बाद में हुई शिखर बैठक उभरती भू-राजनीतिक परिस्थितियों में भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी की गहराई और महत्वपूर्ण महत्व की पुष्टि करती है। उन्होंने पहली बार भारत-रूस ‘2+2’ मंत्रिस्तरीय संवाद को दोनों देशों के नेताओं द्वारा की गई एक विशेष पहल के रूप में वर्णित किया, जो संबंधों की उच्च प्रासंगिकता का संकेत देता है।

अधिक पढ़िए ..

Related Articles

Back to top button