WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अंतरराष्ट्रीयदेश-विदेशराष्ट्रीय
Trending

दिनभर की कुछ अहम खबरे, जो रखे आपको दुनिये से अपडेट

  • ‘द कश्मीर फाइल्स’ के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री भोपाल आए। उन्होंने होमोसेक्शुअल वाले वीडियो को वायरल करने के लिए दिग्विजय सिंह पर हमला बोला। उन्होंने कहा- यह दिग्विजय सिंह से पूछिए, जिन्होंने पुरानी क्लिप निकालकर तोड़-मरोड़ कर बनाई। यह कल ही क्यों इसे वायरल किया गया? उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल और IAS नियाज खान के बयानों पर जवाब दिया और उन्हें ‘मूर्ख’ भी बता दिया।
  • कश्मीर पंडितों के नरसंहार पर बनी ‘द कश्मीर फाइल्स’ में शारदा पंडित का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस भाषा सुंबली ने कहा कि मुझे कल (शुक्रवार) को पता चला कि मेरी दादी को कश्मीर छोड़कर नहीं जाने पर उनके ही घर में जिंदा जला दिया गया था। यह बात भी मुझे तब पता चली जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा में द कश्मीर फाइल फिल्म का मजाक बना रहे थे।
  • मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में आतंकियों ने शनिवार रात घर में घुसकर एक स्पेशल पुलिस अफसर (एसपीओ) और उसके भाई पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं। इसमें गंभीर रूप से घायल एसपीओ ने दम तोड़ दिया। घटना के बाद पूरे इलाके को घेरकर तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन आतंकियों का सुराग नहीं लगा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन से जुड़ी वेबसाइट ‘द मोदी स्टोरी’ शनिवार को लॉन्च की गई। इसे महात्मा गांधी की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने लॉन्च किया।इस वेबसाइट पर मोदी के जीवन से जुड़े कई किस्से मिल जाएंगे। इनमें इमरजेंसी के दौरान सिख बनना हो या फिर एक स्वयंसेवक के घर पानी के साथ रोटी खाना। बहुत कम लोग होंगे जो इन कहानियों को जानते होंगे।इस वेबसाइट की लॉन्चिंग के फौरन बाद बीजेपी के कई नेताओं ने सोशल मीडिया पर इसका लिंक शेयर करते हुए तारीफ की। इनमें स्मृति ईरानी और ​​अनुराग ठाकुर भी शामिल हैं। कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी ‘द मोदी स्टोरी’ को लेकर रिएक्शन दिया।
  • मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्‌डू को 11 साल पुराने एक मामले में 1 साल की सजा हुई है। इंदौर जिला अदालत के कोर्ट नंबर 30 में न्यायाधीश मुकेश नाथ की कोर्ट ने 11 साल पुराने मारपीट के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत 6 आरोपियों को 1-1 साल की सजा और 5-5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।
  • असम के दीमा हसाओ जिले में शनिवार को खनडांग हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट के टरबाइन विस्फोट हो गया। इस हादसे में नॉर्थ-ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NEEPCO) के 3 कर्मचारियों की मौत हो गई। विस्फोट के बाद पूरे इलाके में बाढ़ आ गई। हादसा उमरंगसू शहर में हुआ।
  • केंद्रीय कैबिनेट ने भी बड़ा फैसला लिया है। कैबिनेट ने PM गरीब कल्याण योजना को 6 महीने बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र के इस फैसले से देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को एक बार फिर से राहत मिली है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है।अब इस शक्ति को और मजबूत बनाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की मियाद 6 महीने बढ़ाने का फैसला लिया है। अब देश के जरूरतमंदों को सितंबर 2022 तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा।
  • रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को 21 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दी। इनकी स्थापना NGO, निजी स्कूलों और राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में होगी। ये स्कूल छठवीं क्लास से शुरू होंगे। देश भर में पार्टनरशिप मोड में सरकार ऐसे 79 और नए सैनिक स्कूल खोलेगी। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक, ये नए स्कूल मौजूदा सैनिक स्कूलों से अलग होंगे। इन 100 स्कूलों को खोलने के पीछे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य छात्रों को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत क्वालिटी एजुकेशन और सेना में शामिल होने सहित करियर के बेहतर अवसर प्रदान करना है।
  • पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में 342 सदस्य हैं और इमरान खान को बहुमत साबित करने के लिए 172 सदस्यों का समर्थन चाहिए। संकट के बीच इमरान ने रविवार को इस्लामाबाद में एक रैली बुलाई है और अटकलें है कि वो यहां इस्तीफे का एलान कर सकते हैं।
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के यूट्यूब चैनल का नाम बदलने से इस बात की अटकलें तेज हो गई हैं कि इमरान खान रविवार को इस्लामाबाद में होने वाली सार्वजनिक रैली में प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ सकते हैं। ये रैली इमरान खान ने ही बुलाई है और यह एक तरह से यह पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की ताकत का प्रदर्शन है क्योंकि विपक्ष उनकी सरकार को हटाने के लिए नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव के लिए तैयार है। इमरान खान को बढ़ती आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनकी सरकार विपक्ष द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों से जूझ रही है।
  • धरती को बचाने के लिए अर्थ आवर मनाया गया। शनिवार रात 8:30 से 9:30 बजे तक स्वेच्छा से दिल्ली वालों ने बिजली के उपकरणों को बंद रखा। अपने घरों की लाइट्स कुछ देर के लिए बंद रखा। दक्षिण, पश्चिम, मध्य और पूर्वी दिल्ली में रहने वाले अर्थ आवर में शामिल हुए। अर्थ आवर के दौरान लोगों ने घरों व कार्यस्थलों की गैरजरूरी लाइट्स व बिजली उपकरण बंद रखें।
  • आईपीएल 2022 का आगाज 26 मार्च यानी रविवार को होने वाला है, जिसमें पहले ही दिन चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाईटराइडर की जबरदस्त भिड़ंत देखने को मिलेगी। साथ ही, इस साल कौन वानखेड़े स्टेडियम में जीत का परचम लहराएगा और कौन बनेगा आईपीएल 2022 का चैंपियन, इस सवाल को लेकर हर आईपीएल फैन में काफी उत्सुकता है और इस सवाल का जवाब भी उनके लिए अलग-अलग ही है।
  • यूक्रेन में जारी रूस के हमलों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति शनिवार को पोलैंड पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बाइडन ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से वारसॉ में मुलाकात की। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि नाटो पूरी तरह से एकजुट है। हमारे दृष्टिकोण में कोई अलगाव नहीं होना चाहिए। मुझे विश्वास है कि व्लादिमीर पुतिन को यकीन था कि वह नाटो को विभाजित कर देंगे और पूर्व को पश्चिम से अलग करने में सक्षम होंगे। इसके बाद बाइडन ने वारसॉ में यूक्रेनी शरणार्थियों से मुलाकात की। यहां उन्होंने पुतिन पर हमला बोला और उन्हें एक कसाई बताया।

Related Articles

Back to top button