WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
राजनेतिकराष्ट्रीय

‘कोई चुनाव नहीं लड़ेंगे’, बीकेयू नेता टिकैत ने कहा विरोध के बंद होते हुए

टिकैत बुधवार को मेरठ स्थित अपने घर लौटे । 51 वर्षीय गाजीपुर सीमा पर पिछले साल 28 नवंबर से बीकेयू समर्थकों का नेतृत्व कर रहे हैं।

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि वह कोई चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि वह अब वापस ले लिए गए कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल के विरोध प्रदर्शन के बाद मेरठ लौटे हैं।

उन्होंने राजनीतिक दलों से अपने पोस्टरों में उनकी तस्वीरों या नाम का इस्तेमाल नहीं करने का भी आग्रह किया। समाचार एजेंसी एएनआई ने किसान नेता के हवाले से कहा, “मैं कोई चुनाव नहीं लड़ने जा रहा हूं और किसी भी राजनीतिक दल को अपने पोस्टर में मेरे नाम या फोटो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।”

टिकैत बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, जो एक किसान संगठन है, जो संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) का एक हिस्सा है, जो एक छत्र निकाय है जिसके तहत किसानों ने तीन कानूनों का विरोध करने के लिए एक साथ बैंड किया था। कृषि क्षेत्र को निजी खिलाड़ियों के लिए खोलने के उद्देश्य से पिछले साल सितंबर में सरकार द्वारा कानून बनाए गए थे।

यह भी पढ़ें | कैमरे पर, मुख्यमंत्री की रैली में पंजाब के शिक्षकों पर हिंसक कार्रवाई

हालांकि, प्रदर्शनकारियों को डर था कि कानून एक लंबे समय से चले आ रहे तंत्र को नष्ट कर देगा जो किसानों को उनकी उपज के लिए न्यूनतम गारंटीकृत मूल्य सुनिश्चित करता है। किसानों द्वारा एक साल से अधिक समय तक अपने रुख से हटने से इनकार करने के बाद, सरकार ने औपचारिक रूप से 29 नवंबर को कानूनों को वापस ले लिया।

इसने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर एक समिति बनाने और उनकी अन्य मांगों की स्वीकृति नोटिस का वादा करते हुए एक पत्र भी भेजा।

इसके बाद किसान अब ट्रैक्टर और ट्रकों के बड़े काफिले से अपने-अपने राज्यों की ओर जा रहे हैं, उसी तरह वे एक साल पहले राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी इलाके सिंघू, गाजीपुर और टिकरी पहुंचे थे. टिकैत भी बुधवार को मेरठ स्थित अपने घर लौट आया। 51 वर्षीय गाजीपुर सीमा पर पिछले साल 28 नवंबर से बीकेयू समर्थकों का नेतृत्व कर रहे हैं। उस समय के दौरान, टिकैत पर विरोध प्रदर्शनों के माध्यम से अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को हवा देने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया था।

यह भी पढ़ें | कैमरे पर, मुख्यमंत्री की रैली में पंजाब के शिक्षकों पर हिंसक कार्रवाई

अतीत में, टिकैत ने दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के रूप में कार्य किया, लेकिन 1992-93 में पद छोड़ दिया। उन्होंने चुनाव में भी हाथ आजमाया लेकिन दोनों बार हार गए। 2007 में, टिकैत ने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में मुजफ्फरनगर के खतौली निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा। 2014 में, उन्होंने राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के टिकट पर अमरोहा जिले से लोकसभा चुनाव लड़ा।

इस बीच, किसान अब 15 जनवरी को एक समीक्षा बैठक करेंगे। एसकेएम ने अपने बयान में कहा था, ‘अगर सरकार अपने वादे पूरे नहीं करती है तो हम अपना आंदोलन फिर से शुरू कर सकते हैं।’ बुधवार को टिकैत ने आंदोलन का समर्थन करने वाले लोगों के प्रति आभार जताया. मैं उन सभी का शुक्रगुजार हूं जो हमारे साथ रहे हैं। मैं उन लोगों का भी आभार व्यक्त करता हूं जो लंगर चलाते हैं, ग्रामीण जो हमारे लिए जरूरी सामान लाते हैं, ”उन्होंने एएनआई के अनुसार कहा। टिकैत ने यह भी कहा कि आंदोलन को निलंबित कर दिया गया है और “वापस नहीं लिया गया है।” किसान नेता ने यह भी कहा, “तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद केंद्र के साथ बातचीत चल रही है। हमारा आंदोलन निलंबित है, वापस नहीं।”

Related Articles

Back to top button