देश-विदेश
Trending

ओमाइक्रोन वैरिएंट : दक्षिण अफ्रीका से लौटा मुंबई का व्यक्ति कोविड सकारात्मक परीक्षण पाया गया

मर्चेंट नेवी का इंजीनियर 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका, दुबई और दिल्ली से यात्रा करके ठाणे जिले के डोंबिवली शहर पहुंचा था।

एक 32 वर्षीय व्यक्ति जिसने दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद महाराष्ट्र के डोंबिवली में कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। रोगी को एक नागरिक COVID-19 देखभाल केंद्र में अलग-थलग रखा गया है और उसका नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है, वायरस के संभावित रूप से अधिक पारगम्य नए ‘ओमाइक्रोन’ संस्करण पर चिंताओं के बीच। परिणाम सात दिनों के बाद पता चलेगा, कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) की महामारी नियंत्रण अधिकारी डॉ प्रतिभा पानपाटिल ने कहा।

अधिकारी ने कहा कि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि उन्होंने वायरस के ‘ओमाइक्रोन’ प्रकार को अनुबंधित किया था, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चिंता के प्रकार के रूप में पहचाना गया था। केडीएमसी आयुक्त डॉ विजय सूर्यवंशी ने नागरिकों से अपील की है कि कल्याण-डोंबिवली टाउनशिप हाल के घटनाक्रमों से घबराए नहीं और COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें।

इस बीच, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, “हम प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण और अनिवार्य संगरोध आयोजित करते हैं।

हमारे आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड और जनशक्ति बढ़ा दी गई है और हम अचानक उछाल के मामले में पूरी तरह से तैयार हैं।” मर्चेंट नेवी इंजीनियर, 24 नवंबर को ठाणे जिले के डोंबिवली शहर में आया था। दक्षिण अफ्रीका, दुबई और दिल्ली से यात्रा करने के बाद। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि बाद में उन्होंने नए वायरस संस्करण के कारण सरकार के हालिया प्रोटोकॉल के अनुसार एक परीक्षण किया, और पाया गया कि उनके परिवार के आठ सदस्यों का भी परीक्षण किया गया था और उनकी रिपोर्ट नकारात्मक आई थी।

नागरिक अधिकारी उनके स्वास्थ्य की स्थिति जानने के लिए उनके सह-यात्रियों का विवरण एकत्र कर रहे हैं। इंजीनियर के दक्षिण अफ्रीका से आने के बाद, उनके भाई का परीक्षण किया गया और यह कोरोनावायरस के लिए नकारात्मक निकला।

Related Articles

Back to top button