WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेशपंचांग
Trending

आज 28.04.2022 का पवित्र पंचांग एवं राशिफल देखिए क्या है आज आपके भविष्यफल में आज आपका दिन कैसा रहेगा आज आपके सितारे क्या बोलते हैं

पवित्र पंचांग स्वयं भी पढ़ें एवं जनहितार्थ, अपने सभी शुभचिंतकों को भी प्रेषित कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

दिनांक – 28 अप्रैल 2022
दिन – गुरुवार
विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)
शक संवत -1944
अयन – उत्तरायण
ऋतु – ग्रीष्म ऋतु
मास – वैशाख (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार चैत्र )
पक्ष – कृष्ण
तिथि – त्रयोदशी रात्री अतार्थ, 29 अप्रैल उदय समय 00:28 तक तत्पश्चात चतुर्दशी
नक्षत्र – उत्तर भाद्रपद 17:40 तक तत्पश्चात रेवती
योग – वैधृति 16:27 तक तत्पश्चात विषकंभ
राहुकाल – 13:55 से 15:34 तक
सूर्योदय – 05:41
सूर्यास्त – 18:52
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है
दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
व्रत पर्व विवरण – प्रदोष व्रत
💥 विशेष – त्रयोदशी को बैंगन खाने से पुत्र का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🌷 कर्ज-मुक्ति के लिए मासिक शिवरात्रि 🌷
👉🏻 29 अप्रैल 2022 शुक्रवार को मासिक शिवरात्रि है।
🙏🏻 हर मासिक शिवरात्रि को सूर्यास्‍त के समय घर में बैठकर अपने गुरुदेव का स्मरण करके शिवजी का स्मरण करते- करते ये 17 मंत्र बोलें, जिनके सिर पर कर्जा ज्यादा हो, वो शिवजी के मंदिर में जाकर दिया जलाकर ये 17 मंत्र बोले।इससे कर्जा से मुक्ति मिलेगी
🌷 1).ॐ शिवाय नम:
🌷 2).ॐ सर्वात्मने नम:
🌷 3).ॐ त्रिनेत्राय नम:
🌷 4).ॐ हराय नम:
🌷 5).ॐ इन्द्र्मुखाय नम:
🌷 6).ॐ श्रीकंठाय नम:
🌷 7).ॐ सद्योजाताय नम:
🌷 8).ॐ वामदेवाय नम:
🌷 9).ॐ अघोरह्र्द्याय नम:
🌷 10).ॐ तत्पुरुषाय नम:
🌷 11).ॐ ईशानाय नम:
🌷 12).ॐ अनंतधर्माय नम:
🌷 13).ॐ ज्ञानभूताय नम:
🌷 14). ॐ अनंतवैराग्यसिंघाय नम:
🌷 15).ॐ प्रधानाय नम:
🌷 16).ॐ व्योमात्मने नम:
🌷 17).ॐ युक्तकेशात्मरूपाय नम:
🙏🏻 आर्थिक परेशानी से बचने हेतु 🙏🏻
👉🏻 हर महीने में शिवरात्रि (मासिक शिवरात्रि – कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी) को आती है | तो उस दिन जिसके घर में आर्थिक कष्ट रहते हैं वो शाम के समय या संध्या के समय जप-प्रार्थना करें एवं शिवमंदिर में दीप-दान करें ।
👉🏻 और रात को जब 12 बज जायें तो थोड़ी देर जाग कर जप और एक श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।तो आर्थिक परेशानी दूर हो जायेगी।
🙏🏻 प्रति वर्ष में एक महाशिवरात्रि आती है और हर महीने में एक मासिक शिवरात्रि आती है। उस दिन शाम को बराबर सूर्यास्त हो रहा हो उस समय एक दिया पर पाँच लंबी बत्तियाँ अलग-अलग उस एक में हो शिवलिंग के आगे जला के रखना |बैठ कर भगवान शिवजी के नाम का जप करना प्रार्थना करना, | इससे व्यक्ति के सिर पे कर्जा हो तो जल्दी उतरता है, आर्थिक परेशानियाँ दूर होती है ।

🌷 घर के कलह-क्लेश दूर करने का उपाय 🌷
🙏🏻 जिसको घर में कलह, क्लेश मिटाना हो, रोग या शारीरिक दुर्बलता मिटानी हो, वह नीचे की चौपाई की पुनरावृत्ति किया करे 🌷 बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन – कुमार |
बल बुधि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार ||
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – मेष

  1. सूर्य , मेष
  2. चंद्र , मीन
  3. मंगल , कुंभ
  4. गुरु , मीन
  5. बुध , वृषभ
  6. शनि , मकर
  7. राहु , मेष
  8. केतु , तुला
  9. शुक्र , मीन
  10. अरुण , मेष
  11. वरुण , मीन
  12. यम , मकर

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 अप्रैल 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

27 अप्रैल बुधवार: विश्व पशु चिकित्सा दिवस

28 अप्रैल, दिन: गुरुवार: गुरु प्रदोष व्रत, कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस

29 अप्रैल, दिन: शुक्रवार: वैशाख मासिक शिवरात्री, अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस

30 अप्रैल, दिन: शनिवार: वैशाख अमावस्या, आयुष्मान भारत दिवस

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 पंचक, अप्रैल 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
अप्रैल 25, 2022, सोमवार को 05:30 ए एम बजे

पंचक अंत
अप्रैल 29, 2022, शुक्रवार को 06:43 पी एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ अप्रैल 2022 🌹🕉️

भद्र आरम्भ
अप्रैल 29, 2022, शुक्रवार को 12:26 ए एम बजे

भद्र अंत
अप्रैल 29, 2022, शुक्रवार को 12:38 पी एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

अप्रैल 28, 2022, बृहस्पतिवार
05:40 पी एम से 05:40 ए एम, अप्रैल 29

अप्रैल 29, 2022, शुक्रवार
05:40 ए एम से 05:39 ए एम, अप्रैल 30

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🌹🕉️ अमृत सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

अप्रैल 29, 2022, शुक्रवार
05:40 ए एम से 06:43 पी एम

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

आज दिनांक 28 अप्रैल 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 💥
ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं. बाहर के खाने से बचिए. जल्दबाजी में फैसले न लें- खासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक्त. अचानक आयी जिम्मेदारी आपकी दिन की योजनाओं में बाधा डाल सकती है. आप पाएंगे कि आप दूसरों के लिए ज्यादा और खुद के लिए कम कर पा रहें. अगर आप हुक्म चलाने की कोशिश करेंगे, तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफी परेशानी खड़ी हो सकती है. आज आपकी कड़ी मेहनत कार्यक्षेत्र में जरूर रंग दिखाएगी. यात्रा करना फायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. आपको या आपके जीवनसाथी को बिस्तर में चोट लग सकती है. इसलिए एक-दूसरे का खयाल रखें.
प्रेम के लिए अनुकूल दिन है. दिलो-दिमाग में प्रियतम का ख्याल रहेगा. विवाह के बाद गैर पार्टनर से रिश्ते बनाना ठीक नहीं है. साथी आज आपसे कुछ ऐसी डिमांड कर सकता है जिसको पूरा करना संभवतः मुश्किल होगा. घर वालों का साथ मिलेगा. यदि सिंगल हैं तो नया साथी मिल सकता है, लव रिलेशनशिप कायम हो सकता है.

वृष 💥
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा. बिजनेस से संबंधित किसी बड़े फैसले के लिए दिन अच्छा है. किसी महत्त्वपूर्ण कार्य में बदलाव कर सकते है. इस राशि के जो लोग बेरोजगार है आज उन्हें किसी अच्छी कंपनी से जॉब का ऑफर ई-मेल के जरिए मिलेगा . जिससे घर का माहौल अच्छा रहेगा. आज किसी नये व्यवसाय में पैसा लगाने से आपको दोगुना धनलाभ हो सकता है. लेकिन किसी के साथ पैसों के महत्वपूर्ण एग्रीमेंट में सावधानी रखें. लवमेट आज लॉग ड्राईव पर जाने की प्लानिंग कर सकते है. इससे आपके रिश्ते मजबूत होंगे. केसर का तिलक लगाने से आपको नौकरी अवश्य प्राप्त होगी.
जीवनसाथी से तनाव रहेगा विवाहित जन को संयम और अनुकूलता बनाये रखें, वक्री शनि के कारण नोंक-झोंक रहेगी. अपने आपको किसी क्रिएटिव कार्य में बिजी रखें. सेहत खराब हो सकता है. खान-पान का ध्यान रखें.

मिथुन 💥
आज आपके प्रत्येक कार्य में आपका आत्मविश्वास छलकता हुआ दिखेगा. ज्यादातर समय दोस्तों के साथ बीतेगा. आज आपकी आर्थिक योजनाएं भी सरलतापूर्वक बना सकेगी. परिवार के सदस्य कई चीजो की मांग कर सकते हैं. प्यार-मुहब्बत के मामले में अपनी जुबान पर काबू रखें, नहीं तो परेशानी में पड़ सकते हैं. आज आपको व्यापार-सम्बंधित कार्यों में लाभ होगा. आर्थिक लाभ के लिए किए जा रहे प्रयास सफल होंगे. आर्थिक पक्ष मजबूत होने से मन शांत और प्रसन्न रहेगा. धन की स्थिति अनुकूल व लाभप्रद साबित होगी. स्वास्थ्य में सुधार होगा व चित्त प्रसन्न रहेगा. शुभ व अनुकूल समाचार प्राप्त होंगे.
लव पार्टनर से अनबन हो सकती है. शादी का योग बन रहा है, लेकिन घर में कलह के कारण देरी हो सकती है. आपकी मीठी वाणी प्रेमी का मन मोह लेगी. आज अपने आपको संवारेंगे, सुन्दर लगने के लिए पार्लर जा सकते हैं. प्रियतम को रिझाने की पूरी कोशिश रहेगी.

कर्क 💥
मजबूती और निडरता का गुण आपकी मानसिक क्षमताओं में इज़ाफ़ा करेगा. किसी भी तरह के हालात को क़ाबू में रखने के लिए इस रफ़्तार को बरक़रार रखिए. आज आप काफ़ी पैसे बना सकते हैं- लेकिन इसे अपने हाथों से फिसलने न दें. अपने परिवार के सदस्यों की भावनाओं को आहत करने से बचने के लिए अपने ग़ुस्से पर काबू रखिए. आपकी शोहरत बढ़ेगी और आप आसानी से दूसरे लिंग के लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे. अपने उद्देश्यों की ओर शान्ति से बढ़ते रहें और सफलता मिलने से पहले अपने पत्ते न खोलें. सुनी-सुनाई बातों पर आंखें मूंदकर यकीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें. आप और आपका हमदम एक-दूसरे से आज एक-दूसरे की खूबसूरत भावनाओं का इजहार कर सकेंगे.
उत्साह और खुशी से भरा दिन रहेगा. लेकिन जीवनसाथी के साथ कम समय बिताएंगे. आपका लव पार्टनर आपसे नाराज हो सकता है. नए मित्र नए लव रिलेशन बन सकते हैं, जिस कारण प्रेमी को अविश्वास हो सकता है . कुछ जातकों को प्रेम में धोखा मिल सकता है. आपको परिवार से लाभ मिलेगा. व्यापार में उतार चढ़ाव आ सकता है.

सिंह 💥
आज का दिन आपके लिए उत्तम है. आज सभी काम आपके मन के मुताबिक पूरे होंगे. ऑफिस में आज सहकर्मी आपके काम का विरोध करेंगे. साथ ही कुछ सहकर्मी आपके पक्ष में भी रहेंगे और कुछ सहकर्मी आपके विपक्ष में रहेंगे. आज आपके सकारात्मक विचारों से खुश होकर बॉस आपको उपहार स्वरूप कोई उपयोगी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं. आज आपकी मुलाकात किसी पुराने मित्र से हो सकती है. जो आगे चलकर आपके लिए फायदेमंद होगी. आज हो सके उधार के लेन-देन से बचें. आज आपको व्यापार में अचानक से धनलाभ का अवसर प्राप्त हो सकता है. तिल के लड्डू बनाकर बहते जल में प्रवाहित करने से धनलाभ होगा.
विवाह करना चाहते है तो साथी से ये बात कह दें. अपनी बेचैनियों को किसी प्रकार भी रिश्ते में न आने दें. जीवनसाथी के साथ रोमांटिक पल बिताएंगे. पति-पत्नी में पुरानी लड़ाई ख़त्म होगी . लव रिलेशन बेहतर होंगे.

कन्या 💥
आज नए कार्यों के साथ जुड़ने का योग बनेगा. आज आपका आर्थिक तौर पर सुधार तय है. अपनी बात दृढ़ता से रची लेन देन से सावधान रहें. दिन भर कार्यों में रुकावट पैदा होगी. कुछ सामान्य व्यवहार से ही आप अपने निराशा और अकेलेपन को दूर कर सकते हैं. मेहमानों के आने से रोनक रहेगी. मधुर व्यवहार से सबका दिल जीत लेंगे. व्यापार अच्छा चलेगा. फालतू कामों में समय बर्बाद न करें. किसी के आगे जरूरत के मुताबिक ही मांग रखें तो, अच्छा है अन्यथा पश्चाताप हाथ लगेगा. आपकी महत्वाकांक्षाए सफलता की राह पर संघर्ष हेतु प्रेरित करेंगी, अच्छी भावना से किए गए कार्य में आपको सफलता अवश्य मिलेगी.
आपके लव रिलेशन को किसी की नजर लग गयी है . बिना बात के मन मुटाव होगा, ब्रेकउप भी हो सकता है. माता से लाभ प्राप्त हो सकता है. आप भावनात्मक जल्दी हो जाते हैं, लव पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करेंगें. जिन जातकों के विवाह या रिश्ता टूट चुका है, थोड़ी कोशिश करें दोबारा मिलन हो सकता है.

तुला 💥
आपका चढ़ा हुआ पारा आपको परेशानी में डाल सकता है. आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इजाफा करेगा. पारिवारिक मोर्चे पर चीजें अच्छी रहेंगी और अपनी योजनाओं के लिए आप पूरे सहयोग की उम्मीद कर सकते हैं. मुहब्बत की टीस आज रात आपको सोने नहीं देगी. कामकाज में कोई भारी गलती हो सकती है, अगर आप बीच-बीच में सोशल मीडिआ चलाना बंद नहीं करें तो. अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीके से करेगी. आपके वैवाहिक जीवन से सारा मज़ा खो सा गया मालूम होता है. अपने जीवनसाथी से बात करें और कुछ मस्तीभरी योजना बनाएं.
प्रेम जीवन के लिए रोमांस भरा दिन रहेगा. घरवालों से प्रियतम को मिला सकते हैं विवाह का जिक्र भी कर सकते हैं. आपका प्रेमी आपकी इस भावना को पसन्द कर सकता है. मन मतवाला है, नये लव पार्टनर बन सकते हैं. विवाहित जातक सतर्क रहें ,अचानक खर्चा आ सकता है.

वृश्चिक 💥
आज आर्थिक स्थिती सामान्य बनी रहेगी. इस राशि वालों का बिजनेस आज सामान्य रहेगा. आज आप सामने आयी चुनौतियों को आसानी से निपटा लेंगे. आज आपके सुगम व्यवहार से लोग खुश रहेंगे. इस राशि के लोग आज आप किसी अपनों की मदद कर सकते है. आज आपको अपनी पिछली किसी बड़ी गलती का एहसास होगा साथ ही इससे सबक लेकर आप आज इन गलतियों को करने से बचेंगे. इस राशि के लोग आज आप किसी अजनबी पर भरोसा न करें. इस राशि वाले छात्रों को आज अपनी पढ़ाई में कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. आज किसी इंटरव्यू में जाने से पहले हनुमान जी का दर्शन जरूर कर लें, निश्चित ही सफलता की प्राप्ति होगी.
लव रिलेशन को लेकर दिन उत्तम है. लव बर्डस को भी अपने प्रेम को लेकर सीरियस होने की आवश्यकता है. सोशल मीडिया पर छाए रहेंगे. लव मैरिज में इच्छुक युवक युवतियों की इच्छा आज पूरी होने की सम्भावना है. प्रेमी आपके मन की बात शायद न समझ पाएं. कुछ जातक अपने लव रिलेशन से बोर हो सकते हैं, जिस कारण प्रियतम रूठ सकता है.

धनु 💥
परिवार और संतान के विषय में आपको आनंद के साथ-साथ संतोष का भी अनुभव होगा. मित्रों और स्नेहीजनों के साथ हुई भेंट से आपका मन प्रसन्न हो उठेगा. व्यापार में धन की उगाही के लिए बाहर जाना पड़ेगा जो कि लाभप्रद रहेगा. दोस्त और घर वाले आपको प्यार और सहयोग देंगे. काम का दबाव कम रहेगा और आप परिवार के साथ समय बिताने का मजा ले पाएंगे. वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की जरूरत महसूस करेंगे. नयें लोगों को रोजी व रोजगार के नयें अवसर प्रदान होंगे. प्रतीकात्मक त्याग ही परिवार में आपकी प्रतिष्ठा लौटा सकता है. थोड़ा-बहुत विचार करके ही कोई फैसला करें.
आपको लगेगा की लव रिलेशन में सब गलत हो रहा है. आप जिससे प्यार करते हैं, उससे अच्छा ताल-मेल नहीं बनेगा. तनाव भरा दिन है. लव पार्टनर पर अधिक खर्चा कर सकते हैं. मैरिड कपल के बीच प्रेम बढ़ेगा सदभावना बढ़ेगी.

मकर 💥
काम का बोझ आज कुछ तनाव और खीज की वजह बन सकता है. दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयां हल हो जाएंगी. नए पारिवारिक व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुभ दिन है. इसे सफल बनाने के लिए दूसरे सदस्यों की भी मदद लें. आपका काम दरकिनार हो सकता है- क्योंकि आप अपने प्रिय की बांहों में खुशी, आराम और उल्लास महसूस करेंगे. दफ्तर के काम में व्यवधान पड़ने की काफी सम्भावना है. अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आखिरी वक्त पर टल सकती है. आज के दिन जीवन साथी पर किया गया संदेह आने वाले दिनों में आपके वैवाहिक जीवन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.
फ्लर्ट करने का मूड है. रोमांस से दिल दिमाग भरा है. प्रेम में आत्मविश्वास महसूस करेंगे. वर्किंग, पार्टनर्स से खुशखबरी मिल सकती है. आप अपना पार्टनर अगर ढूंढ रहे हैंं तो वह कार्यस्थल पर मिल सकता है.

कुंभ 💥
लोगों के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा. आज आपके रूके हुए कामों में आपके मित्र आपकी मदद करेंगे. आज आपके दुश्मन आपसे दूरियां बनाये रहेंगे. आज आपको किसी अपनों से खुशखबरी मिल सकती है. आज पैसे के मामले में आप उधार के देने-लेने से बचें. इस राशि वाले छात्र आज किसी से बहस न करें. पढ़ाई के प्रति आज आपका रूझान बना रहेगा. आज आपके पास कुछ नयी जिम्मेदारियां आएगी. अपकी तीव्र बुद्धि के कारण आज आपको पुरूस्कार मिलने के योग नजर आ रहे हैं. मां दुर्गा को खीर का भोग लगाने से आपकी बौधिक क्षमता मजबूत होगी.
रोमांस भरा दिन रहेगा. लव पार्टनर से रिलेशन मधुर होंगे. मैरिड रिलेशन में प्यार लाने के लिए आप को पहल करनी पड़ेगी. प्रेमी के साथ रिश्ते और रंगीन हो सकते हैं. प्रेम भरा व्यवहार आपके साथी को लुभा सकता है. विवाह योग बन रहा है. प्रेमी को सरकारी नौकरी मिल सकती है.

मीन 💥
आज परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा. वाक्माधुर्य से आप अपना निर्धारित कार्य कर सकेंगे. आरोग्य अच्छा रहेगा. बौद्धिक चर्चा में न उतरने की गणेशजी सलाह देते हैं. भोजन में मिष्टान्न मिल सकता है. आज आपके अंदर नई उर्जा का संचार होगा. आज आप अपनी बुद्धि और कौशल से बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकाल लेंगे. शेयर बाजार से आपको मुनाफा हो सकता है. कारोबार में भी इजाफा होगा. आमदनी के नए माध्यम नजर आएंगे. मित्रों से मुलाकात व उन पर खर्च होगा. पर्यटन स्थल की सैर होगी. विवाहोत्सुकों को पार्टनर मिलने के योग हैं. आज कोई नया कार्य शुरू कर सकते हैं. विद्यार्थियों को पढ़ाई में सफलता मिलेगी.
आज मन की मुराद पूरी होने की संभावना है. परिवार के साथ सैर सपाटे का कार्यक्रम बन सकता है. आपकी प्रतिभा के कारण प्रेमी आपसे खुश होगा . लव पार्टनर से उपहार मिल सकता है. लव पार्टनर का साथ आपके लिए लाभदायक हो सकता है. जीवनसाथी के पिता के साथ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

Related Articles

Back to top button