WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अध्यात्मपंचांगराष्ट्रीयलखनऊ
Trending

आज 02.05.2022 का पवित्र पंचांग राशिफल देखिए आज आपके सितारे क्या बोलते है और आज आपका दिन कैसा रहेगा

🙏🏻 हर हर महादेव🙏🏻
🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞

दिनांक – 02 मई 2022
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)
शक संवत -1944
अयन – उत्तरायण
ऋतु – ग्रीष्म ऋतु
मास – वैशाख
पक्ष – शुक्ल
तिथि – द्वितीया 03 मई प्रातः 05:18 तक तत्पश्चात तृतीया
नक्षत्र – कृतिका रात्रि 12:34 तक तत्पश्चात रोहिणी
योग – सौभाग्य शाम 03:38 तक तत्पश्चात शोभन
राहुकाल – सुबह 07:45 से सुबह 09:22 तक
सूर्योदय – 06:8
सूर्यास्त – 19:02
दिशाशूल पूर्व दिशा में
व्रत पर्व विवरण – चंद्र-दर्शन
💥 विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 भविष्यपुराण, ब्राह्मपर्व, अध्याय 21 🌷
➡️ 03 मई 2022 मंगलवार को अक्षय तृतीया है ।
🙏🏻 वैशाखे मासि राजेन्द्र तृतीया चन्दनस्य च ।वारिणा तुष्यते वेधा मोदकैर्भीम एव हि । ।दानात्तु चन्दनस्येह कञ्जजो नात्र संशयः । । यात्वेषा कुरुशार्दूल वैशाखे मासि वै तिथिः ।तृतीया साऽक्षया लोके गीर्वाणैरभिनन्दिता । । आगतेयं महाबाहो भूरि चन्द्रं वसुव्रता ।कलधौतं तथान्नं च घृतं चापि विशेषतः । ।यद्यद्दत्तं त्वक्षयं स्यात्तेनेयमक्षया स्मृता । । यत्किञ्चिद्दीयते दानं स्वल्पं वा यदि वा बहु ।तत्सर्वमक्षयं स्याद्वै तेनेयमक्षया स्मृता । ।योऽस्यां ददाति करकन्वारिबीजसमन्वितान् ।स याति पुरुषो वीर लोकं वै हेममालिनः । ।इत्येषा कथिता वीर तृतीया तिथिरुत्तमा ।यामुपोष्य नरो राजन्नृद्धिं वृद्धिं श्रियं भजेत् । ।
🙏🏻 अर्थ : वैशाख मास की तृतीया को चन्दनमिश्रित जल तथा मोदक के दान से ब्रह्मा तथा सभी देवता प्रसन्न होते हैं | देवताओं ने वैशाख मास की तृतीया को अक्षय तृतीया कहा है | इस दिन अन्न-वस्त्र-भोजन-सुवर्ण और जल आदि का दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है | इसी तृतीया के दिन जो कुछ भी दान किया जाता है वह अक्षय हो जाता है और दान देनेवाला सूर्यलोक को प्राप्त करता है | इस तिथि को जो उपवास करता है वह ऋद्धि-वृद्धि और श्री से सम्पन्न हो जाता है |
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 ससुराल मे कोई तकलीफ 🌷
👩🏻 किसी सुहागन बहन को ससुराल में कोई तकलीफ हो तो शुक्ल पक्ष की तृतीया को उपवास रखें …उपवास माने एक बार बिना नमक का भोजन कर के उपवास रखें..भोजन में दाल चावल सब्जी रोटी नहीं खाए, दूध रोटी खा लें..शुक्ल पक्ष की तृतीया को..अमावस्या से पूनम तक की शुक्ल पक्ष में जो तृतीया आती है उसको ऐसा उपवास रखें …नमक बिना का भोजन(दूध रोटी) , एक बार खाए बस……अगर किसी बहन से वो भी नहीं हो सकता पूरे साल का तो केवल
🙏🏻 माघ महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया,
🙏🏻 वैशाख शुक्ल तृतीया (यानी 03 मई 2022 मंगलवार को) और
🙏🏻 भाद्रपद मास की शुक्ल तृतीया
जरुर ऐसे ३ तृतीया का उपवास जरुर करें …नमक बिना का भोजन करें ….जरुर लाभ होगा…
🙏🏻 ..ऐसा व्रत वशिष्ठ जी की पत्नी अरुंधती ने किया था…. ऐसा आहार नमक बिना का भोजन…. वशिष्ठ और अरुंधती का वैवाहिक जीवन इतना सुंदर था कि आज भी सप्त ऋषियों में से वशिष्ठ जी का तारा होता है , उनके साथ अरुंधती का तारा होता है…आज भी आकाश में रात को हम उन का दर्शन करते हैं …
🙏🏻 .शास्त्रों के अनुसार शादी होती तो उनका दर्शन करते हैं ….. जो जानकार पंडित होता है वो बोलता है…शादी के समय वर-वधु को अरुंधती का तारा दिखाया जाता है और प्रार्थना करते हैं कि , “जैसा वशिष्ठ जी और अरुंधती का साथ रहा ऐसा हम दोनों पति पत्नी का साथ रहेगा..” ऐसा नियम है….
🙏🏻 चन्द्रमा की पत्नी ने इस व्रत के द्वारा चन्द्रमा की यानी २७ पत्नियों में से प्रधान हुई….चन्द्रमा की पत्नी ने तृतीया के व्रत के द्वारा ही वो स्थान प्राप्त किया था…तो अगर किसी सुहागन बहन को कोई तकलीफ है तो ये व्रत करें ….उस दिन गाय को चंदन से तिलक करें … कुम-कुम का तिलक ख़ुद को भी करें उत्तर दिशा में मुख करके …. उस दिन गाय को भी रोटी गुड़ खिलाये॥
🙏🏻
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷🌻🍀🌹🌼💐🌸🌺🙏🏻

💥 *पंचक का आरंभ- 24 अप्रैल 2022, रविवार को 18.43 मिनट से
पंचक का समापन- 29 अप्रैल 2022, शुक्रवार को 08.15 मिनट पर।
पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर। कामदा एकादशी
मंगलवार, 26 अप्रैल 2022- वरुथिनी एकादशी
गुरुवार, 12 मई 2022- मोहिनी एकादशी
गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी
28 अप्रैल गुरुवार प्रदोष व्रत (कृष्ण)
13 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (शुक्ल)
27 मई शुक्रवार प्रदोष व्रत (कृष्ण

चैत्र पूर्णिमा- शनिवार 16 अप्रैल, 2022।
 
वैशाख पूर्णिमा- सोमवार 16 मई, 2022।

वैशाख अमावस्या शनिवार 30 अप्रैल, 2022।
 
ज्येष्ठ अमावस्या सोमवार 30 मई, 2022।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई

दिनांक 2 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में सफल होते हैं।

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

कैसा रहेगा यह वर्ष
किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। वर्ष काफी समझदारी से चलने का रहेगा। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। कारोबार में निवेश करने वाले लोगों को सोच विचार कर निर्णय करना बेहतर रहेगा। आपके मन में कुछ नए नए आईडिया आएंगे,जिन्हे आपको तुरंत आगे बढ़ाना होगा और आप व्यवसाय की कुछ नई योजनाओं को भी लॉन्च कर सकते हैं,जो आपको भविष्य में भरपूर लाभ देंगे, लेकिन आप जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहेंगे,क्योंकि उसमें अक्समात गिरावट के कारण आपको भागदौड़ करनी पड़ेगी। आप आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए जो भी कार्य करेंगे,उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज आपको परिवार के किसी सदस्य से कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी,क्योंकि किसी को सरकारी नौकरी या नौकरी में तरक्की जैसी सूचना सुनने को मिल सकती है, लेकिन आप अपनी माताजी स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे,क्योंकि यदि उनको कोई पुराना रोग था,तो वह फिर से ऊभर सकता है। आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी, क्योंकि कार्यक्षेत्र में भी आपकी बात का मान रखा जाएगा,लेकिन कारोबार कर रहे लोगों को मन मुताबिक लाभ न मिलने के कारण वह थोड़ा परेशान रहेंगे फिर भी वह अपनी दैनिक आवश्यकताओं व रोजमर्रा के खर्चों को पूरा करने में सफल रहेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज आपको अनावश्यक खर्चों को करने से बचना होगा,क्योंकि वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। परिवार में यदि कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी, तो आपको उसका निदान भी मिलेगा। विद्यार्थियों को कमजोर विषयों पर पकड़ बनाकर अपनी शिक्षा की ओर ध्यान देना होगा,तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। यदि आज घर से बाहर जाने की कोई योजना बनाएं,तो उसमें बुजुर्ग सदस्यों से सलाह मशवरा अवश्य करें। आपकी आज अपने किसी परिजन से बातचीत करते समय वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है,जो आपके लिए परेशानी भरी रहेगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर आज चिंतित रहेंगे। परिवार में यदि किसी के विवाह की बातचीत चलेगी,तो आपको उसमें तोल मोल कर बोलना बेहतर रहेगा, क्योंकि आपका कोई परिजन आपकी बात का बुरा मान सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ पिछली गलतियों के लिए माफी मांगनी पड सकती हैं,जो लोग घर से दूर नौकरी में कार्यरत हैं वह अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आ सकते हैं। आपको विदेश में रह रहे किसी परिजन से कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी। आप आपने घर पूजा पाठ का आयोजन भी करा सकते हैं।
सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके प्रभाव व प्रताप में वृद्धि का दिन रहेगा। आपके किए गए निवेश से आपको लाभ होगा और प्रेम जीवन जी रहे लोग अपनी प्रिया के लिए कोई सरप्राइस गिफ्ट लेकर आ सकते हैं। यदि आप अपने किसी पुराने मित्र से मिले,तो उसमें गढे मुर्दे ना उखाडे़ं,नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। आपका लम्बे समय से रुका हुआ कार्य संपन्न होगा,जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। पिताजी से अपनी समस्याओं को साझा करेंगे,जिनको लेकर आप परेशान थे और उनका हल भी खोजेंगे। स्वास्थ्य में यदि कोई गिरावट हो,तो उसे योग व व्यायाम से दूर करने में कामयाब रहेंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके मान सम्मान में वृद्धि का दिन रहेगा। आज आपको अचानक से व्यापार में धन लाभ हो सकता है,जिसे देखकर आप आश्चर्यचकित होंगे,लेकिन कार्य क्षेत्र में आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा,क्योंकि आपके हाथ कई काम एक साथ लगने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है,लेकिन आपको एकाग्र होकर यह सोचना होगा कि किसे पहले करूं और किसे बाद में। यदि आज कोई ऐसी बात हो,जिस पर आपको क्रोध आए तो आपको उसे करने से बचना होगा। आपका धार्मिक कार्यों में मन लगेगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी आय में वृद्धि का दिन रहेगा,लेकिन आज आपको अपने स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान देना होगा। यदि आपने सिर्फ काम पर ही ध्यान दिया,तो स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। रुपए पैसे का लेनदेन आप अपने भाइयों की सलाह मशवरे से करें,तो बेहतर रहेगा,लेकिन व्यापार कर रहे लोग यदि किसी से कर्ज अथवा बैंक से लोन लेना चाहते हैं,तो वह उनको आसानी से मिल जाएगा। आप जीवनसाथी के साथ कहीं पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन समाज में आपकी पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि का दिन रहेगा। आप अपने दोस्तों के साथ किसी पार्टी को करने भी जा सकते हैं,जिसमें आपको पिताजी से सलाह मशवरा करके जाना बेहतर रहेगा। यदि आपने किसी को धन उधार दिया हुआ है,तो वह आपको वापस मिल सकता है। आपकी किसी ऐसे परिजन से मुलाकात होगी, जिनसे आपको कोई अशुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आज आपको अपने रुके हुए लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करना होगा,नहीं तो वह बाद में वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज आपका पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा जिसे देखकर आपको मानसिक शांति मिलेगी। आप अपने जीवनसाथी अथवा अपनी संतान को शॉपिंग पर भी लेकर जा सकते हैं। आपको कार्य क्षेत्र में अपने कुछ ऐसे मित्रों से सावधान रहना होगा जो आपके मित्र के रूप में शत्रु होंगे और वह आपको विश्वासघात पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोगों ने यदि अभी तक अपने साथी को प्रपोज नहीं किया है तो वह कर सकते हैं। कोर्ट कचहरी के मामले में आपको सफलता मिलती दिख रही है,लेकिन माता जी को आप मंदिर आदि के दर्शन कराने लेकर जा सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको परिवार के सदस्यों की ओर से कोई सरप्राइज मिल सकता है,जिसे देखकर आपको हैरानी होगी,लेकिन यदि आपने भी किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं,तो उसमें आपको वाहन सावधानी से चलाना होगा,नहीं तो किसी दुर्घटना के होने का भय बना हुआ है। आप परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी कर सकते हैं। कारोबार में निवेश करने वालों के लिए दिन अति उत्तम है,इसलिए दिल खोलकर निवेश करें, इसका भरपूर लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों के परीक्षा में सकारात्मक परिणाम आएंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपको कुछ महत्वपूर्ण निर्णय को सावधानी से लेने की जरूरत है। यदि आज आप किसी संपत्ति के खरीद-फरोख्त की योजना बना रहे हैं,तो उसमें आपको जरूरी कागजातों को सावधानी से जांचना होगा। व्यवसाय में आज आपको छोटा-मोटा नुकसान हो सकता है,लेकिन यदि समय पर सही निर्णय को नहीं लिया तो कोई भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। परिवार में किसी सदस्य की तबीयत अचानक खराब होने के कारण आप परेशान रहेंगे व भागदौड़ में लगे रहेंगे और जिसमें आपका धन भी व्यय होगा।
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए वैवाहिक जीवन के लिए सुखमय रहेगा,क्योंकि आपको जीवनसाथी की ओर से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। यदि आप किसी जमीन अथवा बने हुए मकान को लेने का प्लान बना रहे हैं,तो आपका वह सपना पूरा होगा। प्राइवेट नौकरी से जुड़े जातकों को किसी महिला मित्र के सहयोग से तरक्की मिलती दिख रही है,लेकिन जो लोग कारोबार करते हैं,उन्हें आज धन का लेनदेन सावधानी से करना होगा। आप किसी भी नए अथवा जरूरी कार्य को करने से पहले माता-पिता से सलाह मशवरा अवश्य करें

Related Articles

Back to top button