WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेश
Trending

आज दिनांक 31 मई का पवित्र पंचांग एवं राशि राशिफल देखिए क्या है आज आप का भविष्यफल आज आपके सितारे क्या बोलते हैं आज आपका दिन कैसा रहेगा

पवित्र पंचांग स्वयं भी पढ़ें एवं जनहितार्थ, अपने सभी शुभचिंतकों को भी प्रेषित कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~🌞

⛅दिनांक 31 मई 2022
⛅दिन – मंगलवार
⛅विक्रम संवत – 2079
⛅शक संवत – 1944
⛅अयन – उत्तरायण
⛅ऋतु – ग्रीष्म
⛅मास – ज्येष्ठ
⛅पक्ष – शुक्ल
⛅तिथि – प्रतिपदा 19:19 तक तत्पश्चात द्वितीया
⛅नक्षत्र – रोहिणी प्रातः 10:01 तक तत्पश्चात मृगशिरा
⛅योग – धृति अगले दिन, 01 जून, 00:32 तक तत्पश्चात शूल
⛅राहुकाल – 15:44 से 17:28 तक
⛅सूर्योदय – 05:21
⛅सूर्यास्त – 19:12
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है…
⛅दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅व्रत पर्व विवरण- गंगा दशहरा प्रारम्भ
⛅ विशेष – विशेष – प्रतिपदा को कूष्माण्ड(कुम्हड़ा, पेठा) न खाये, क्योंकि यह धन का नाश करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

🔹गंगा दशहरा प्रारंभ… 31 मई से…🔹

🌹गंगा स्नान का मंत्र

🌹गंगा स्नान के लिए रोज हरिद्वार तो जा नही सकते, घर में ही गंगा स्नान का पूण्य मिलने के लिए एक छोटा सा मन्त्र है ..
ॐ ह्रीं गंगायै ॐ ह्रीं स्वाहा
🌹ये मन्त्र बोलते हुए स्नान करें तो गंगा स्नान का लाभ होता है | गंगा दशहरा के दिन इसका लाभ जरुर लें ….

🔹आहार-सम्बन्धी कुछ आवश्यक नियम🔹

🔹१-सदैव अपने कार्य के अनुसार आहार लेना चाहिये। यदि आपको कठोर शारीरिक परिश्रम करना पड़ता है तो अधिक पौष्टिक आहार लेवें। यदि आप हलका शारीरिक परिश्रम करते हैं तो हलका सुपाच्य आहार लेवें।

🔷२-प्रतिदिन निश्चित समय पर ही भोजन करना चाहिये।

🔷३-भोजन को मुँह में डालते ही निगले नहीं, बल्कि खूब चबाकर खायें, इससे भोजन शीघ्र पचता है।

🔷४-भोजन करने में शीघ्रता न करें और न ही बातों में व्यस्त रहें।

🔷५-अधिक मिर्च-मसालों से युक्त तथा चटपटे और तले हुए खाद्य पदार्थ न खायें। इससे पाचन-तन्त्र के रोग विकार उत्पन्न होते हैं।

🔷६-आहार ग्रहण करनेबके पश्चात् कुछ देर आराम अवश्य करें।

🔷७-भोजन के मध्य अथवा तुरंत बाद पानी न पीयें। उचित तो यही है कि भोजन करने के कुछ देर बाद पानी पिया जाय, किंतु यदि आवश्यक हो तो खाने के बाद बहुत कम मात्रा में पानी पी लेवें और इसके बाद कुछ देर ठहर कर ही पानी पीयें।

🔷८-ध्यान रखें, कोई भी खाद्य पदार्थ बहुत गरम या बहुत ठंडा न खायें और न ही गरम खाने के साथ या बाद में ठंडा पानी पीयें।

🔷९-आहार लेते समय अपना मन-मस्तिष्क चिन्तामुक्त रखें।

🔷१०-भोजन के बाद पाचक चूर्ण या ऐसा ही कोई भी अन्य औषध-पदार्थ सेवन करने की आदत कभी न डालें। इससे पाचन-शक्ति कमजोर हो जाती है।

🔷११-भोजनोपरान्त यदि फलोंका सेवन किया जाय तो यह न केवल शक्तिवर्द्धक होता है, बल्कि इससे भोजन शीघ्र पच भी जाता है।

🔷१२-जितनी भूख हो, उतना ही भोजन करें। स्वादिष्ठ पकवान अधिक मात्रा में खाने का लालच अन्ततः अहितकर होता है।

🔷१३-रात्रि के समय दही या लस्सी का सेवन न करें।

*🌞🚩🚩 *” ll हिंदू पंचांग ll “* 🚩🚩🌞*

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – वृषभ नक्षत्र

  1. सूर्य , वृषभ रोहिणी
  2. चंद्र , वृषभ रोहिणी
  3. मंगल , मीन उ भाद्रपद
  4. गुरु , मीन उ भाद्रपद
  5. बुध , वृषभ कृत्तिका
  6. शनि , कुंभ धनिष्ठा
  7. राहु , मेष कृत्तिका
  8. केतु , तुला विशाखा
  9. शुक्र , मेष अश्विनी
  10. अरुण , मेष भरणी
  11. वरुण , मीन पू भाद्रपद
  12. यम , मकर उ आषाढ़

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 मई 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

30 मई . सोमवार – स्नान – दान – श्राद्धादि की अमावस्या। सोमवार वती अमावस्या (आज के दिन तैलस्पर्श का निषेध है)।

31 मई . मंगलवार – ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्षारम्भ, तंबाकू विरोधी दिवस

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 पंचक, मई 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
मई 22, 2022, रविवार को 11:12 ए एम बजे

पंचक अंत
मई 27, 2022, शुक्रवार को 12:39 ए एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ मई 2022 🌹🕉️

भद्रा आरम्भ
मई 28, 2022, शनिवार को 01:09 पी एम बजे

भद्रा अंत
मई 29, 2022, रविवार को 01:59 ए एम बजे

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

मई 30, 2022, सोमवार
07:12 ए एम से 05:21 ए एम, मई 31

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

मई 31, 2022, मंगलवार
07:18 पी एम से 05:21 ए एम, जून 01

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

🌹🕉️ रवि योग के दिन 🕉️🌹

मई 21, 2022, शनिवार
01:18 ए एम से 05:25 ए एम

मई 21, 2022, शनिवार
05:25 ए एम से 11:46 पी एम

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

आज दिनांक 31 मई 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 💥
आज का दिन आपके लिए नए अवसर लेकर आ सकता है. आप खुद को ऊर्जा से भरे हुए महसूस करेंगे. आपकी निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होगी. पारिवारिक जीवन में परेशानी आ सकती है, किन्तु अंत में सभी पुराने झगड़े निपट जाएंगे. दफ्तर में सभी के साथ समन्वय बनाकर रखें. फिजूल के विवादों से बचें और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें. प्रेम संबंधों में अमर्यादित होने और संदेह करने से बचें अन्यथा थोड़ी बहुत कहा—सुनी हो सकती है. जीवनसाथी को प्यार के साथ-साथ सम्मान भी दें.
प्यार का इजहार करने के लिए दिन शुभ नहीं है. हताशा का सामना करना पड़ सकता है. पुराने किसी मित्र से मुलाकात हो सकती है.

वृष 💥
आज ऑफिस में आपके काम की प्रशंसा होगी. किसी सहपाठी से फोन पर बात हो सकती है. आप कहीं घूमने की प्लानिंग करेंगे. आपका मन प्रसन्न रहेगा. आज धैर्य पूर्वक किया गया विचार बहुत फलदायी रहेगा. किसी मामले में आप कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं. बिजनेस में आपको नए मौके मिलेंगे. आपको अचानक धन लाभ भी होगा. आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए दिन फेवरेबल रहने वाला है. पार्टनर के साथ बेहतर समय बीतेगा. किसी रेस्टोरेंट में लंच करने का प्लान बनायेंगे. मंदिर में मसूर की दाल दान करें, धन में वृद्धि होगी.
इस राशि के जातकों को अपने प्रेमी से धोखा मिल सकता है. नए लव रिलेशन बनाते समय सावधानी बरतनी होगी. पुराने संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकता है.

मिथुन 💥
आज का दिन कुछ मिश्रित परिणाम प्रदान करने वाला हो सकता है. कुछ सकारात्मक घटनाक्रम होंगे, किन्तु उसका आपको पूरा लाभ नहीं मिलेगा. आपको अपने कार्यस्थल पर कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है. बहुत सारी व्यावसायिक गतिविधियां हो सकती हैं, किन्तु यह अधर में ही लटक सकती हैं. आर्थिक संदर्भ में अतीत के प्रयास अब फल देंगे. आपकी सेहत में भी सुधार होगा. पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा और बच्चे अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा करेंगे.
किसी मित्र या प्रेमी से कोई खास गिफ्ट मिल सकता है. दांपत्य जीवन में खुशियां आने की संभावना है. किसी लंबी यात्रा पर जाने की योजना बन सकती है.

कर्क 💥
आज रोजमर्रा के कामों में थोड़ी रूकावटें आने की संभावना है. किसी मसले को लेकर आप असहमत हो सकते हैं. कार्यक्षेत्र में स्थिति को अनुकूल बनाने की कोशिश करेंगे. कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए दिन अच्छा है . शिक्षक से मार्गदर्शन से आपको फायदा जरूर मिलेगा. आपका भविष्य उज्ज्वल होगा. घर पर किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन करने का विचार बना सकते हैं. आज आपको किसी महिला मित्र का सहयोग प्राप्त होगा. इससे आपकी परेशानी कुछ कम हो सकती है. मंदिर में शहद की दान करें, आपके साथ सब अच्छा होगा.
काम के चलते आप अपने प्रेमी को समय नहीं दे पाएंगे. जिससे आपके लव रिलेशन खराब होने के आसार हैं. हालांकि भाई-बंधुओं से संबंध मजबूत हो सकते हैं.

सिंह 💥
यह एक उत्कृष्ट दिन है. आप व्यावसायिक संदर्भ में कुछ हासिल करेंगे जो आपके सम्मान में इजाफा करेगा. स्थान परिवर्तन के साथ पदोन्नति के प्रबल संकेत हैं. परीक्षा के लिए उपस्थित होने वालों, नौकरी के लिए प्रतियोगिता या उच्च अध्ययन में प्रवेश के लिए प्रयासरत जातकों को सफलता मिलेगी. आप में से कुछ नवीन साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं. पारिवारिक वातावरण उत्सव जैसा शानदार होगा.
प्यार में धोखा खा चुके लोगों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है. आपकी लव लाइफ में कोई खास आ सकता है. जिस कारण आप आज काफी अच्छा महसूस करेंगे.

कन्या 💥
आज आपको करियर में आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे. आपको कई नई चीजों को समझने के प्रति उत्सुक रहेंगे. आपको कहीं से शुभ समाचार मिलेगा. कोर्ट-कचहरी के कार्यों में आपको सफलता मिलेगी. किसी पुराने निवेश से आपको लाभ हो सकता है. आप पूरा ध्यान अपने काम पर लगायेंगे. आज कई तरह के लोग आपसे जुड़ने की कोशिश भी करेंगे. ऑफिस में अधिकारियों से किसी खास मुद्दे पर बातचीत होगी. कुछ नये लोगों से आपके सम्पर्क का दायरा भी बढ़ेगा. आज व्यवसायिक यात्रा लाभपूर्ण रहेगी. अपने गुरु को प्रणाम करें, आपको शुभ समाचार की प्राप्ति होगी.
कन्या राशि वाले जातकों का आज किसी ना किसी बात पर अपने प्रेमी से झगड़ा हो सकता है. जिसका प्रभाव आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर भी देखने को मिल सकता है. आपसी झगड़ों को सुलझाने में किसी तीसरे की सहायता ना लें.

तुला 💥
व्यावसायिक संदर्भ में आशावादी दृष्टिकोण के साथ कार्यस्थल पर आप बहुत ऊर्जावान रहेंगे. आप अपने व्यवहार में अत्यधिक सफल होंगे और ग्राहकों के साथ स्थायी संबंध बनाएंगे. आप अपनी योग्यता को साबित करने के लिए बेहतर अवसरों का सुचारु रूप से लाभ उठाएंगे. आपके सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आप बच्चों से खुश रहेंगे और अपने जीवनसाथी के साथ संतोषप्रद जीवन का लाभ उठाएंगे. स्वास्थ्य के संदर्भ में आज आप चिड़चिड़े हो सकते हैं. आराम करने के लिए पर्याप्त समय लें.
तुला राशि के जातकों की लव लाइफ के लिए दिन शुभ है. दिन रोमांस से भरा रहने वाला है. आपसी मतभेद खत्म हो सकते हैं. पुरानी यादें ताजा होंगी.

वृश्चिक 💥
खुद में बदलाव लाने के लिए आज का दिन अच्छा है. ऑफिस के काम से कहीं बाहर यात्रा करनी पड़ सकती है. धन लाभ होने के पूरे चांस हैं. आपके व्यवहार से आज लोग काफी प्रभावित होंगे. अर्थशास्त्र से जुड़े स्टूडेंट्स को आज नौकरी संबंधित प्रस्ताव मिलने की संभावना है. आप भविष्य के लिये अपना बैंक बैलेंस मजबूत करने का प्लान बनायेंगे. जीवनसाथी के साथ कोई मूवी देखने जायेंगे, इससे रिश्तों में प्यार बना रहेगा. आपके दोस्तों के लिस्ट में कुछ नये दोस्त शामिल हो सकते हैं. चिड़ियों को दाना खिलाएं, आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा.
टूटे हुए प्रेम संबंध फिर से बनने के आसार हैं. किसी मित्र की सहायता से आपके प्रेम संबंधों में मजबूती आ सकती है. आज आपका पार्टनर कोई अच्छी खबर सुना सकता है.

धनु 💥
यह अवधि मिश्रित प्रभाव प्रदान करती है. आपके पास नए अवसर होंगे और उनका उपयोग करके लाभ प्राप्त करेंगे. आज व्यावसायिक एवं आर्थिक लाभ संभव है. किन्तु पारिवारिक जीवन में गड़बड़ी और संपत्ति के मामलों पर विवाद आपको निरंतर तनाव में रखेंगे. आपको स्वयं के स्वास्थ्य की अधिक देखभाल करने की आवश्यकता पड़ सकती है. आप आँख या कानों को प्रभावित करने वाली कुछ छोटी बीमारियों से पीड़ित हो सकतें हैं.
आपका गुस्सा आपकी लव लाइफ को खराब कर सकता है. संबंध टूटने के भी आसार दिखाई दे रहे हैं. इसलिए धैर्य से काम लें और किसी काम में जल्दबाजी ना करें.

मकर 💥
आज किसी काम को शुरू करने का बेहतरीन दिन है . काम शुरू करने से पहले घर के बड़े-बुजुर्गों की राय जरूर लेनी चाहिए. इससे आपके काम निश्चित तौर पर बनेंगे. आज किसी छोटी-सी बात पर जीवनसाथी से अनबन होने की संभावना है. अपने रिश्तों में प्यार को बनाये रखने के लिए आपको उनसे किसी तरह की बहस करने से बचना चाहिए, बाकी सब अच्छा होगा. किसी मित्र की मदद से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा. पौष्टिक खाने का सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखेगा. जरूरतमंद को भोजन कराएं, आपकी सभी परेशानियाँ दूर होगी.
किसी रोमांटिक डेट पर जाने की योजना बन सकती है. हल्के गुलाबी रंग के कपड़े पहनना आपकी लव लाइफ के लिए काफी शुभ रह सकता है. छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करने में ही आपकी भलाई है.

कुंभ 💥
आज अत्यधिक आशावादी न बनें और सतर्क रहने का प्रयास करें. तीव्र प्रगति के बावजूद आज आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ने और व्यवस्थित रूप से काम करने की आवश्यकता है. आपको अनुशासित रहना चाहिए. यदि आप विरोधाभासी कार्य करते हैं, तो विरोध का सामना करने के लिए तैयार रहें. वित्तीय मामलों में आपको संयम बरतना चाहिए और कोई भी नई प्रतिबद्धता बनाने से पहले दो बार सोचना चाहिए. पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा. विवाह योग्य संतान की शादी तय हो सकती है.
शादी का प्रस्ताव आ सकता है. मनचाहा हमसफर मिलने के आसार हैं. लेकिन कोई भी निर्णय जल्दबाजी में लेने से बचना होगा.

मीन 💥
आज भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी. पैसा कमाने का कोई शार्टकट तरीका अपनाएंगे. जीवनसाथी को खुश करने के लिए आप उन्हें कोई अच्छा-सा गिफ्ट देंगे.
परिवार में सबके साथ रिश्ते बेहतर बने रहेंगे. अपने स्वास्थ्य को फिट रखने के लिए आपको ताजे फलों का सेवन करना चाहिए. इस राशि के जो लोग कवि हैं, आज वो किसी नई कविता की रचना करेंगे. आपकी लेखन कला से लोग प्रभावित होंगे. साथ ही जो लोग खेलकूद के फील्ड से जुड़े हैं, उन्हें बड़े स्तर पर खेलने का मौका मिलेगा. गाय को हरी घास खिलाएं, रिश्ते बेहतर होंगे.
शादीशुदा जातकों के बीच में किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है. एक दूसरे की बात को समझने की कोशिश करनी होगी जिससे आपके संबंध टूटने से बच पाएं.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲🌲

Related Articles

Back to top button