WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अयोध्याअलीगढउत्तर प्रदेशउत्तरप्रदेशकानपुरगाज़ियाबादगोरखपुरनोएडाप्रयागराजफिरोजाबादशाहजहांपुरसहारनपुर
Trending

आज का पवित्र हिन्दू पंचांग भाग्य फल और राशिफल


दिनांक – 27 जनवरी 2022
दिन – गुरुवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – शिशिर
मास – माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार – पौष)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – दशमी 28 जनवरी रात्रि 02:16 तक तत्पश्चात एकादशी
नक्षत्र – विशाखा सुबह 08:51 तक तत्पश्चात अनुराधा
योग – वृद्धि 28 जनवरी रात्रि 01:05 तक तत्पश्चात ध्रुव
राहुकाल – दोपहर 02:15 से शाम 03:39 तक
सूर्योदय – 07:18
सूर्यास्त – 18:24
दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष –
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी व्रत के लाभ 🌷
28 जनवरी 2021 रात्रि 02:17 AM से 28 जनवरी रात्रि 11:35 PM तक (यानी 28 जनवरी, शुक्रवार को पुरा दिन) एकादशी है ।
💥 विशेष – 28 जनवरी, शुक्रवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।
🙏🏻 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।
🙏🏻 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।
🙏🏻 धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।
🙏🏻 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।
🙏🏻 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी के दिन करने योग्य 🌷
🙏🏻 एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l
🙏🏻 *
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌷

🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…
🙏🏻 *-
📖 *
🌞 ~ हिन्दू पंचाग ~ 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏

💥मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
जो लोग आज किसी नए व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए आज दिन उत्तम रहने वाला है, इसलिए आज वह अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेकर नए व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। आज आप सामाजिक गतिविधियों में भी भाग लेंगे, जिसमें आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात भी होगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज अपने साथी से बातचीत करते समय अपनी वाणी की सौम्यता को बनाए रखना होगा, नहीं तो कोई वाद विवाद हो सकता है, जो लंबा खिंच सकता है। आज आप संतान की पढ़ाई से संतोषजनक रहेंगे, जिसके कारण आपको मानसिक शांति भी मिलेगी। सायंकाल का समय आज आप अपने किसी परिजन के घर पूजा पाठ आदि में सम्मिलित हो सकते हैं।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा रहने वाला है, क्योंकि यदि आपको व्यवसाय में कुछ परेशानी आपको लंबे समय से घेरे हुई थी, तो आज आप उनके लिए और परेशान रहेंगे, जिसके कारण आज आपके कामों में भी रुकावटें आएंगी, जिनके लिए आप अपने किसी परिजन से भी मदद लेने की सोचेंगे। आज आपको अपने अनावश्यक खर्चों को रोकना होगा, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है, जो लोग सट्टेबाजी में धन का निवेश करते हैं व दिल खोलकर कर सकते हैं, क्योंकि आज उन्हें उसमे भरपूर लाभ मिलने वाला है। यदि आप किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें वाहन सावधानी से चलाएं, नहीं तो किसी दुर्घटना के होने का भय बना हुआ है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आज उन्हे परिवार के सदस्यों द्वारा मंजूरी मिल सकती है, जिसके कारण उनका आगे का रास्ता भी साफ होगा। यदि आज आपका कोई कोर्ट कचहरी संबंधित मामला विवादित है, तो उसमें आज परिणाम आपके पक्ष में आ सकते हैं, लेकिन आज आपको अपने व्यापार में किसी भी नए व्यक्ति को साझेदार बनाने से बचना बेहतर रहेगा, इसलिए आज विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा, तभी वह किसी परीक्षा में बेहतर परिणाम पा सकेंगे। ससुराल पक्ष की ओर से आज आपको धन लाभ मिल सकता है, जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज आपको अपने स्वास्थ्य में किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज आपके कुछ पुराने छुपे रोग फिर से उभर सकते हैं, जिनके कारण आप परेशान रहेंगे। आज व्यापार, नौकरी कर रहे लोगों को अपने कार्य क्षेत्र में छुपे हुए शत्रुओं से सावधान रहना होगा, क्योंकि आपके मित्र के रुप में हो सकते हैं और आपके सभी बनते हुए कामों में रोड़ा अटकाने की पूरी कोशिश करेंगे, इसलिए आज आपको इनसे सावधान रहने की पूरी कोशिश करनी होगी। आज आपको किसी से भी कोई वस्तु उधार लेने से बचना बेहतर रहेगा, नहीं तो बाद में आपके सामने कोई मुश्किल आ सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए बेहतर रहने वाला है। यदि वह अपने कमजोर विषय पर पकड़ बनाकर आगे बढ़ेंगे, तो वह सफलता अवश्य हासिल करेंगे, जिसमें उन्हें अपने गुरुजनों का साथ भी भरपूर मिलेगा, जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं, उनको आज किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि आज उनका कोई मित्र उनकी चुगली कर सकता है, जिसके कारण उनके अधिकारियों से उनको डांट खानी पड़ सकती है। आज आपको अपने किसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेने से पहले अपने पिताजी से सलाह मशवरा करना बेहतर रहेगा। आज संतान के विवाह की बात भी आप पक्की कर सकते हैं, जिससे परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न रहेंगे, जो लोग रोजगार की दिशा में लंबे समय से प्रयासरत हैं, उनको आज सफलता अवश्य मिलेगी।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपको हर मामले में अपनी माताजी का सहयोग प्राप्त होता दिख रहा है। यदि आज आप किसी संपत्ति को खरीदना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आज दिन बेहतर रहने वाला है। जीवनसाथी से आज आपको बातचीत करते समय अपनी सभी मन के भावों को व्यक्त नहीं करना है, नहीं तो वह आपकी परेशानी समझ जाएंगे। आज आप अपने बढ़ते हुए खर्चों से भी परेशान रहेंगे, आप जिनपर लगाम लगाने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन आप उसमें ना कामयाब रहेंगे। आज आप अपने किसी भविष्य के लिए हुए फैसले के कारण आपका मन थोड़ा दुखी रहेगा, क्योंकि आपका वह फैसला गलत साबित हो सकता है। आज आपको अपने परिवार के किसी सदस्य से भी बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखना बेहतर रहेगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आज आपको अपने किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। आज आपका कोई नया मित्र भी बन सकता है, लेकिन आपको उनसे सावधान रहने की आवश्यकता है और अपने मन की सभी बातों को भी उनसे शेयर ना करें, नहीं तो वह दूसरों को बता कर उनका फायदा उठा सकते है। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी परिजन के घर जा सकते हैं। जहां आपकी किसी रसूखदार व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपके व्यवसाय के लिए लाभदायक रहेगी। आज आपको बाहर के भोजन से परहेज रखना बेहतर रहेगा, नहीं तो आपको पेट दर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके प्रभाव व प्रताप में वृद्धि का दिन रहेगा, जिसके कारण आपके अंदर जोश रहेगा और आप किसी भी कार्य को पूरा करके ही दम लेंगे, जिसके कारण आप अपने लंबे समय से रुके हुए कार्य को भी आज पूरा करने में सफल रहेंगे। आज आप अपने आलस्य को दूर भगाकर आगे बढ़ेंगे और जिससे आज आपके व्यापार के शत्रु भी परेशान रहेंगे। जीवनसाथी का सहयोग भी आज आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, लेकिन आज आपको कड़ी मेहनत के बाद धन भी मन मुताबिक मिलेगा, जिसके कारण आपका मन प्रसन्न रहेगा। जीवनसाथी से भी आज आपके संबंध मधुर रहेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके परिवार में उत्सव जैसा माहौल रहेगा, क्योंकि आपके घर आज कोई परिजन आ सकता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य व्यस्त नजर आएगा और इसमें आपका कुछ धन भी व्यय होगा, लेकिन आज आप अपने व्यापार में मिलने वाले लाभ से संतुष्ट रहेंगे, जिसके कारण आप अपने सभी खर्चे आसानी से निकाल पाएंगे और आज आपको व्यापार में भी विभिन्न स्त्रोतों से धन प्राप्त हो सकता है। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ संतान की कुछ आवश्यक सामग्री को खरीदने की जा सकते हैं, जिसमें आप अपने कुछ दैनिक चीजों के लिए भी शॉपिंग कर सकते हैं। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ किसी पिकनिक पर जाने का प्लान बना सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपको सभी क्षेत्रों में निराशाजनक परिणाम देने वाला रहेगा, इसलिए आज आपको किसी भी नए कार्य को करने से बचना बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों को भी आज शिक्षा में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आज ग्रहस्थ जीवन आनंदमय रहेगा, क्योंकि यदि कोई वाद विवाद लंबे समय से पैर पसारे हुआ था, तो आज वह समाप्त होगा, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आज आपको व्यापार में अत्यधिक लाभ ना मिलने के कारण आपका मन परेशान रहेगा, इसलिए आज आपको अपने खर्चों को भी देखकर करना होगा, नहीं तो आपको अपने भविष्य के संचय के संचय धन को भी खर्च कर सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, नहीं तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ विशेष कर दिखाने के लिए रहेगा, क्योंकि आज आप किसी मुश्किल घड़ी से भी आसानी से निकल जाएंगे, लेकिन यदि आज आप किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो उसमें आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों को ध्यान में रखकर सदस्यों की पर कड़ी निगरानी रखनी होगी, क्योंकि आज आपके परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट के कारण आप परेशान रहेंगे। नौकरी कर रहे जातक अपनी चतुर बुद्धि का प्रयोग करके अपने व्यापार की सभी समस्याओं को आसानी से हल करने में सफल रहेंगे, लेकिन जो लोग आज किसी नए व्यवसाय की योजना बना रहे हैं, उन्हें कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। आज आपको समाज में भी मान सम्मान मिलने की पूरी संभावना बनती दिख रही है। आज सट्टेबाजों को अपने धन का निवेश करने से पहले सावधान रहना बेहतर रहेगा, नहीं तो बाद में उन्हें पछताना पड़ सकता है। यदि आज आपको कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेना पड़े, तो बहुत ही सोच समझ कर लेना बेहतर रहेगा, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछताना पड़ सकता है। आज आपको अपनी संतान को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा देनी होगी, जिससे वह अपनी सभी समस्याओं को आसानी से हल कर सकेंगे। सायंकाल का समय आज आप किसी धार्मिक आयोजन में जा सकते हैं

अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं।

मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी

Related Articles

Back to top button