WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अध्यात्मअयोध्याउत्तरप्रदेशगाज़ियाबादगोंडापंचांगमेरठलखनऊवाराणसी
Trending

आज 11.02.2022 का पवित्र हिंदू पंचांग और राशिफल देखिए क्या है आज आपके भविष्यफल में आज आपका दिन कैसा रहेगा आज आपके सितारे क्या बोलते हैं विस्तार से देखे

🙏🏻🙏🏻
🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞

दिनांक – 11 फरवरी 2022
दिन – शुक्रवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – शिशिर
मास – माघ
पक्ष – शुक्ल
तिथि – दशमी दोपहर 01:52 तक तत्पश्चात एकादशी
नक्षत्र – मृगशिरा 12 फरवरी सुबह 06:38 तक तत्पश्चात आर्द्रा
योग – वैधृति शाम 07:50 तक तत्पश्चात विष्कम्भ
राहुकाल – सुबह 11:28 से दोपहर 12:53 तक
सूर्योदय – 07:12
सूर्यास्त – 18:33
दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष –
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी व्रत के लाभ 🌷
➡️ 11 फरवरी 2022 शुक्रवार को दोपहर 01:53 से 12 फरवरी,शनिवार को शाम 04:27 तक एकादशी है।
💥 विशेष – 12 फरवरी, शनिवार को एकादशी का व्रत उपवास रखें।
🙏🏻 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।
🙏🏻 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।
🙏🏻 धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।
🙏🏻 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।
🙏🏻 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी के दिन करने योग्य 🌷
🙏🏻 एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें 👉🏻 …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l

      🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞* 🌷

🙏🏻
📖
🌞 ~ हिन्दू पंचाग ~ 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏

फरवरी 2022
पंचक का आरंभ- 1 फरवरी 2022, मंगलवार को 06.45 मिनट से
6 फरवरी 2022, रविवार को 17.10 मिनट पर।

शनिवार, 12 फरवरी 2022- जया (अजा) एकादशी

14 फरवरी, दिन: सोमवार, सोम प्रदोष व्रत, पूजा मुहूर्त: शाम 06:10 बजे से रात 08:28 बजे तक

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन सेहत के लिहाज से अनुकूल रहने वाला है, क्योंकि आपको जो पहले से रोग था, तो उसमें आज सुधार होगा, जिसके कारण आप प्रसन्न रहेंगे। विद्यार्थी भी एकाग्र होकर पढ़ने लिखने में रुचि दिखाएंगे और परीक्षा में सफलता हासिल करेंगे। आज आपको जीवनसाथी के कार्यक्षेत्र में चल रही कुछ समस्याओं के समाधान के लिए किसी से बातचीत करनी पड़ सकती है। यदि आप आज किसी नए वाहन, भूमि अथवा जमीन को खरीदने की सोच रहे हैं, तो उसके लिए आज दिन उत्तम रहेगा। भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। सायंकाल के समय आज आप अपने मित्रों के साथ किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहने वाला है, इसलिए आपको अपने खर्चों में हो रही वृद्धि के कारण एक सही बचत बनाकर चलना होगा, तभी आप उसका लाभ ले पाएंगे, नहीं तो आपके धन कोष में कमी आ सकती है। विदेशों से व्यापार कर रहे जातकों को आज कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी, जिसके कारण उनकी कोई रुकी हुई डील भी फाइनल होगी। आज आपको अपने पिताजी से किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना चाहिए। यदि आपने उसे आगे के लिए टाला, तो बाद में वह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। सायंकाल का समय आज आप अपने संतान की समस्याओं को सुनने में व्यतीत करेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। कारोबार कर रहे लोगों को आज कुछ नए लोगों से मिलने जुलने का मौका मिलेगा, जिनसे उनके कारोबार पर असर भी बहुत अच्छा पड़ेगा। पारिवारिक जीवन में भाई बहनों का आज आपको भरपूर सहयोग प्राप्त होगा, जिसके कारण उनके चल रहे मनमुटाव भी समाप्त होंगे। यदि आज आप अपने धन का निवेश करें, तो उसमें किसी विशेषज्ञ से ही सलाह लें, तभी वह बाद में आपको दोगना होकर मिल सकता है, जो लोग आज किसी यात्रा की तैयारी कर रहे हैं, तो उसे कुछ समय के लिए स्थगित कर दें, नहीं तो उसमें आपकी कोई प्रिय वस्तु खोने या चोरी होने का भय बना रहेगा, इसलिए सावधान रहें।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज नौकरी कर रहे जातकों को कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है, जिसके कारण वह परेशान भी हो सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के जीवन में आज कुछ अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसके कारण उनके साथी व उनके बीच प्रेम और गहरा होगा। आज आपको अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाना होगा। यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आपकी माताजी आज आपसे नाराज हो सकती हैं। नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे लोगों को आज अपने किसी मित्र के द्वारा कोई ऐसा ऑफर मिल सकता है, जो उनके लिए बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए अपने गुरुजनों से मदद लेनी पड़ेगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आज आपको अपने भविष्य में किए गए निवेश का लाभ मिलेगा, जिसके कारण आप अपने परिवार के सदस्यों की महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति करने में सफल रहेंगे, जो लोग अपने किसी सगे संबंधी की स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा परेशान है वह आज उनके लिए कुछ रुपयों का इंतजाम भी कर सकते हैं। आज नौकरी से जुड़े जातकों को सतर्क रहकर कार्यक्षेत्र में कार्य करना होगा, क्योंकि उनके शत्रु उनकी चुगली लगा सकते हैं, जिसके कारण उन्हें परेशानी होगी। विद्यार्थियों को संतान पक्ष की ओर से आज कोई प्रसन्नतादायक समाचार सुनने को मिल सकता है।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपका स्वास्थ्य कुछ नरम गरम रह सकता है। आज आपको बाहर के तले भोजन से परहेज करना बेहतर रहेगा, नहीं तो सायंकाल के समय आपको पेट दर्द और अपच जैसी समस्या हो सकती है, जो लोग विवाह योग्य हैं, उनके लिए आज बेहतर अवसर आ सकते हैं। सायंकाल के समय आप अपने जीवनसाथी को ससुराल पक्ष के लोगों से मिलवाने लेकर जा सकते हैं। विद्यार्थियों को भी आज अपने कमजोर विषय पर पकड़ बनाकर आगे बढ़ना होगा, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन वैवाहिक जीवन के लिए आनंदमय रहने वाला है। आज आपको अपने जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। यदि आज आप उन्हें शॉपिंग पर लेकर जाएंगे, तो आप दोनों के बीच आ रही दूरी भी समाप्त होगी। आज आपको अपने व्यवसाय के लिए किसी दूसरे से सलाह लेने से बेहतर है कि आप अपने भाई और बहनों से सलाह मशवरा अवश्य करें, जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं, उनको आज पदोन्नति अच्छा वेतन वृद्धि जैसी कोई सूचना सुनने को मिल सकती है। परिवार में यदि किसी सदस्य के विवाह में कोई समस्या आ रही थी, तो आज आपको उसका समाधान भी मिल जाएगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज आपको कुछ बेवजह की मानसिक चिंताएं हो सकती हैं, जिनके कारण आप परेशान रहेंगे और आप आज अपने व्यापार में कोई गलत निर्णय भी ले सकते हैं, जिसे आपको लेने से बचना होगा, नहीं तो वह आपके लिए बाद में कोई परेशानी खड़ा कर सकता है। आज आपको अपने पिताजी से डांट खानी पड़ सकती है, क्योंकि उनका दिया हुआ कार्य समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे। आज आप अपनी संतान के रूखे व्यवहार के कारण भी थोड़ा परेशान रहेंगे, जिसके लिए आपको उनकी संगति की ओर ध्यान देना होगा। आज आपके सामने कुछ ऐसे खर्चा आएंगे, जो आपको मजबूरी में करने पड़ेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए बेहतर रहने वाला है, क्योंकि उनकी किसी परीक्षा के परिणाम आ सकते हैं, जिसमें उन्हें सफलता मिलेगी और अपने गुरुजनों से भी स्नेह ही मिलेगा। जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, उन्हें आज अपने साथी से अपने मन की बात बतानी होगी, नहीं तो वह बाद में कोई वाद-विवाद करा सकती है। आज आपको अपने किसी सगे संबंधी पर धन का लेनदेन करते समय अपनी सारी शर्ते बतानी होंगी, नहीं तो बाद उन्हें धोखा मिल सकता है। आज आप अपनी संतान की नौकरी में तरक्की देखकर प्रसन्न रहेंगे। सायंकाल के समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों को लेकर किसी पिकनिक पर जाने का प्लान बना सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता से भरा रहने वाला है। आपकी माताजी की सेहत में लंबे समय से कुछ समस्या चली आ रही थी, तो उसमें आज सुधार होगा। आज आपको अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी कुछ धन व्यय करना पड़ेगा, लेकिन आपको यह ध्यान देना होगा कि आप अपनी आय को ध्यान में रखकर ही शेयर करें। जो लोग साझेदारी में किसी व्यापार को करने की सोच रहे हैं, उन्हें अपने पार्टनर पर सोच विचार कर भरोसा करना होगा, नहीं तो बाद में उन्हें धोखा दे सकता है। परिवार में आज किसी वरिष्ठ सदस्य से आपको कोई उपहार मिल सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। व्यवसाय कर रहे जातकों को किसी से भी धन का लेनदेन करने से पहले सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो उनके उस धन के वापस आने की संभावना कम है, जो लोग आज किसी से उधार लेने की सोच रहे हैं, उन्हें कुछ समय रुकना बेहतर रहेगा, नहीं तो आपको उस धन को उतार पाना मुश्किल होगा। सायंकाल के समय आज आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित होंगे। जहां आपकी किसी रसूखदार व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। आज आप अपने जीवनसाथी से किसी बात पर बहसबाजी में पड़ सकते हैं, जिसके कारण वह आपसे नाराज रहेंगी, लेकिन यदि ऐसा हो, तो आज आपको उन्हे मनाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज आपकी संपत्ति में इजाफा होता दिख रहा है। आपकी कोई ऐसी ख्वाहिश पूरी होगी, जिसकी आप लंबे समय से इच्छा कर रहे थे। यदि आज आपकी कोई डील लटकी हुई थी, तो वह आज पूरी होगी, जिसके कारण आपको एक नई संपत्ति मिलेगी और आपका मन प्रसन्न रहेगा। यदि परिवार में कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी तो वह भी आज दूर होगी, जिसके कारण परिवार के सदस्य आपस में मिलजुल कर रहेंगे। सायंकाल के समय आज आपके घर किसी छोटे-मोटे पार्टी का आयोजन हो सकता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य मौज मस्ती करते नजर आएंगे। सायंकाल के समय आज आपको किसी से भी बातचीत करते समय अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना बेहतर रहेगा

दिनांक 11 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा, इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। ग्यारह की संख्या आपस में मिलकर दो होती है इस तरह आपका मूलांक दो होगा। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं।

आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता। चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं।

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

कैसा रहेगा यह वर्ष
किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी। लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी

Related Articles

Back to top button