WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेशनोएडापंचांगप्रयागराजलाइफस्टाइल
Trending

आज दिनांक 19.01.2022 का पवित्र पंचांग और राशिफल देखिए क्या है आज आपके भविष्यफल में आज आपके सितारे क्या बोलते हैं….

  • 19.01.2022

🙏🏻🙏🏻
🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞

दिनांक – 19 जनवरी 2022
दिन – बुधवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – शिशिर
मास – माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार – पौष)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – द्वितीया पूर्ण रात्रि तक
नक्षत्र – अश्लेशा पूर्ण रात्रि तक
योग – प्रीति शाम 04:06 तक तत्पश्चात आयुष्मान
राहुकाल – दोपहर 12:49 से दोपहर 02:12 तक
सूर्योदय – 07:19
सूर्यास्त – 18:18
दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞व्यापार में वृद्धि के लिए आपको सर्वप्रथम लक्ष्मी जी की स्थापना अपने व्यापार स्थल पर करनी चाहिए और रोजाना व्यापार स्थल पर जाने के बाद लक्ष्मी जी की धूप दीप से पूजा करनी चाहिए तथा पांच बार मंत्र जाप कर अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए इससे आपको धन प्राप्ति एवं व्यापार में वृद्धि होगी

मंत्र-

ॐ श्री शुक्लः महाशुक्लेहः निवासै

श्री महालक्ष्मीहः नमोहः नमः

🌷 माघ में तिलदान 🌷
👉🏻 17 जनवरी से लेकर 16 फरवरी तक (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार माघ मास दिनांक 02 फरवरी से) माघ महिना रहेगा |
🙏🏻 माघ में तिलों का दान जरूर जरूर करना चाहिए। विशेषतः तिलों से भरकर ताम्बे का पात्र दान देना चाहिए।
🙏🏻 शिवपुराण के अनुसार “तिलदानं बलार्थं हि सदा मृत्युजयं विदुः” तिलदान बलवर्धक एवं मृत्यु का निवारक होता हैं |
🙏🏻 महाभारत अनुशासनपर्व में वर्णित तिलदान का महत्व
🌷 पितॄणां प्रथमं भोज्यं तिलाः सृष्टाः स्वयंभुवा। तिलदानेन वै तस्मात्पितृपक्षः प्रमोदते।।
माघमासे तिलान्यस्तु ब्राह्मणेभ्यः प्रयच्छति। सर्वसत्वसमाकीर्णं नरकं स न पश्यति।।
सर्वसत्रैश्च यजते यस्तिलैर्यजते पितॄन्। न चाकामेन दातव्यं तिलैः श्राद्धं कदाचन।।
महर्षेः कश्यपस्यैते गात्रेभ्यः प्रसृतास्तिलाः। ततो दिव्यं गता भावं प्रदानेषु तिलाः प्रभो।।
पौष्टिका रूपदाश्चैव तथा पापविनाशनाः। तस्मात्सर्वप्रदानेभ्यस्तिलदानं विशिष्यते।।
आपस्तम्बश्च मेधावी शङ्खश्च लिखितस्तथा। महर्षिर्गौतमश्चापि तिलदानैर्दिवं गताः।।
तिलहोमरता विप्राः सर्वे संयतमैथुनाः। समा गव्येन हविषा प्रवृत्तिषु च संस्थिताः।।
सर्वेषामिति दानानां तिलदानं विशिष्यते। अक्षयं सर्वदानानां तिलदानमिहोच्यते।।
उच्छिन्ने तु पुरा हव्ये कुशिकर्षिः परन्तपः। तिलैरग्नित्रयं हुत्वा प्राप्तवान्गतिमुत्तमाम्।।
🙏🏻 ब्रह्माजी ने जो तिल उत्पन्न किये हैं, वे पितरों के सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ हैं। इसलिये तिल दान करने से पितरों को बड़ी प्रसन्नता होती है । जो माघ मास में ब्राह्माणों को तिल दान करता है, वह समस्त जन्तुओं से भरे हुए नरक का दर्शन नहीं करता। जो तिलों के द्वारा पितरों का पूजन करता है, वह मानो सम्पूर्ण यज्ञों का अनुष्ठान कर लेता है। तिल-श्राद्ध कभी निष्काम पुरूष को नहीं करना चाहिये । प्रभो। यह तिल महर्षि कश्‍यप के अंगों से प्रकट होकर विस्तार को प्राप्त हुए है; इसलिये दान के निमित्त इनमें दिव्यता आ गयी है। तिल पौष्टिक पदार्थ है। वे सुन्दर रूप देने वाले और पाप नाशक हैं इसलिये तिल-दान सब दानों से बढ़कर है। परम बुद्विमान महर्षि आपस्तम्ब, शंख, लिखित तथा गौतम- ये तिलों का दान करके दिव्य लोक को प्राप्त हुए हैं। वे सभी ब्राह्माण स्त्री-समागम से दूर रहकर तिलों का हवन किया करते थे, तिल गौर घृत के समान हवी के योग्य माने गये हैं इसलिये यज्ञों में गृहित होते हैं एवं हर एक कर्मों में उनकी आवश्‍यकता है । अतः तिल दान सब दानों से वढ़कर है। तिल दान यहां सब दानों में अक्षय फल देने वाला बताया जाता है।पूर्व काल में परंतप राजर्षि कुशिक हविष्य समाप्त हो जाने पर तिलों से ही हवन करके तीनों अग्नियों को तृप्त किया था; इससे उन्हें उत्तम गति प्राप्त हुई।
🙏🏻 ब्रह्मवैवर्तपुराण, प्रकृतिखण्ड, अध्याय 27 तथा देवीभागवतपुराण, स्कन्ध 09, अध्यायः 30 के अनुसार
🌷 तिलदानं ब्राह्मणाय यः करोति च भारते । तिलप्रमाणवर्षं च मोदते विष्णुमन्दिरे ।।
ततः स्वयोनिं संप्राप्य चिरजीवी भवेत्सुखी। ताम्रपात्रस्थदानेन द्विगुणं च फलं लभेत्।।
🙏🏻 जो भारतवर्ष में ब्राह्मण को तिलदान करता है, वह तिल के बराबर वर्षों तक विष्णुधाम में सम्मान पाता है। उसके बाद उत्तम योनि में जन्म पाकर चिरजीवी हो सुख भोगता है। ताँबे के पात्र में तिल रखकर दान करने से दुगना फल मिलता है।

📖 )
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷🍀🌹🌻🌺🌸💐🍁🙏🏻
मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज आपको अपने व्यापार के लिए कड़वाहट को मिठास में बदलने की कला को सीखना होगा, तभी आप अपने जूनियर से कम निकालने में कामयाब रहेंगे, लेकिन यदि आज आपको कोई सलाह दे, तो आपको उस पर अमल करने से पहले अपनी बुद्धि का प्रयोग करके ही उसे अपने व्यापार में लाना बेहतर रहेगा, जो लोग पुरानी नौकरी को छोड़कर किसी नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनको आज कोई बेहतर अवसर हाथ लग सकता है, जो उनके लिए उत्तम भी रहेगा। छोटे व्यापारियों को आज मन मुताबिक लाभ मिलने से उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके मन में एक अनजाना सा भय रहेगा जो व्यर्थ होगा, जिसके कारण आप अपने काम की ओर भी ध्यान नहीं देंगे, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। आज आप अपने किसी पुराने मित्र से अपने गिले-शिकवे दूर करेंगे, जिससे आपका मानसिक बोझ भी कम होगा, इसलिए आज आपको समाज में भी अच्छी छवि का निर्माण बेहतर रहेगा और आपके द्वारा किए गए कार्य से आपकी सराहना होगी। आज आपके घर में किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम पर भी चर्चा हो सकती है, लेकिन आज आपको अपनी शान शौकत पर धन खर्च करने से बचना चाहिए, नहीं तो आपके धन कोष में कमी आ सकती है। संतान को यदि आप किसी कोर्स में दाखिला दिलाना चाहते हैं, तो उसके लिए आज आप आवेदन कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा, लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आप अपने संचित धन को बचाकर रखें। यदि आपने उस धन को भी व्यय किया, तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। आज आपको अपनी आय और व्यय दोनों में संतुलन बनाकर रखना बेहतर रहेगा, जो लोग किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं, उनको आज सफलता मिल सकती हैं। आज आपका ध्यान आध्यात्म की ओर भी बढ़ेगा। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए विभिन्न क्षेत्रों में लाभ दिलाने वाला रहेगा। यदि आपने भविष्य में किसी को धन उधार दिया हुआ था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है, जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आप अपने व्यवसाय में भी दिन दोगनी रात चौगुनी तरक्की करेंगे, लेकिन उसके लिए आपको अपने व्यवसाय में आने वाले लाभ के अफसरों को पहचान कर उन पर अमल करना होगा। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आज आपका कोई वाद-विवाद हो सकता है। यदि आज आप किसी की संपत्ति की अभिलाषा कर रहे थे, तो उसमें आपको कुछ समय रुकना भी बेहतर रहेगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दायक रहेगा, जो लोग विदेश जाकर नौकरी करना चाहते हैं, उन्हें आज कोई ऐसा अवसर मिल सकता है, जिसके कारण उन्हे विदेश यात्रा करनी पड़ सकती है और उनकी ख्वाहिश भी पूरी होगी। यदि आपकी अपने पिताजी से संबंधों में कुछ दरार चल रही थी तो आज वह भी समाप्त होती दिख रही है। विवाह योग्य जातकों के लिए आज उत्तम अवसर आएंगे। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या लंबे समय से घेरे हुए हैं, तो आज आपको उसमें डॉक्टरी परामर्श लेना अवश्य है, नहीं तो बाद में वह किसी बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपको किसी धार्मिक आयोजनों में जाने का मौका मिलेगा, जिससे आपके मन में चल रही उलझने भी दूर होंगी और जिससे आपके कुछ बिगड़े हुए काम भी बनेंगे। आज आप अपने किसी लंबे समय से रुके हुए कार्य के पूरा होने से भी प्रसन्न रहेंगे, जिसके कारण आप अपने परिवार के सदस्यों के लिए भी किसी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं। आज आपकी वाणी आपको मान सम्मान दिलवाएगी, जिसके कारण कार्य क्षेत्र व व्यवसाय में आपके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं, जिनसे भविष्य में आपको लाभ भी अवश्य होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर में किसी सदस्य के विवाह में आ रही बाधा को दूर करने पर विचार विमर्श कर सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपने खान-पान में सावधानी बरतने के लिए रहेगा, क्योंकि यदि आपने ऐसा नहीं किया, तो आपको कोई पेट से जुड़ी बीमारी हो सकती है। संतान को आज आप यदि किसी कार्य को सौपेंगे, तो उसके पूरा होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा, जो लोग अपने धन को लॉटरी, शेयर बाजार अथवा एफडी आदि में निवेश करते हैं, उन्हें आज दिल खुलकर करने से भविष्य में लाभ मिलेगा। सायंकाल का समय आज आप अपने किसी मित्र के घर दावत में जा सकते हैं। यदि आप अपनी बहन के विवाह में आ रही किसी बाधा के कारण परेशान थे, तो आज आपको अपनी समस्या का समाधान भी मिल सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आज आप अपने जीवन साथी के साथ कहीं घूमने फिरने का प्लान भी बना सकते हैं, जिसमें आपको परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से परमिशन लेकर जाना बेहतर रहेगा। आज आपने यदि किसी मित्र को अपने व्यवसाय में साझेदार बनाया, तो वह आपके लिए लाभदायक रहने वाला है, लेकिन आज आपको यदि किसी की मदद करने का मौका मिले, तो उसमें आपको अपनी जेब देखकर मदद करना बेहतर रहेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोग आज अपने साथी से अपनी कुछ समस्याओं को साझा करेंगे, जिससे उन्हें उनकी समस्याओं का हल भी मिल सकता है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज आपको कुछ ऐसे लोगों से सतर्क रहना होगा, जो अपने मतलब से ही आपके पास आये व आपके किसी काम ना आये, इसलिए आज आपको ऐसे लोगों को पहचान कर उनसे दूरी बनाना बेहतर रहेगा। आज आप ससुराल पक्ष के लोगों से भी मिल मिलने जा सकते हैं, जिसके कारण आपके अपने साले से यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो वह भी जीवन साथी की मदद से दूर होती दिख रही है। नौकरी पेशा लोगों को आज कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है, जिसमें उनकी वेतन वृद्धि हो सकती है। आज आप अपने साथियों से भी काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके जीवन में लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आज का दिन विद्यार्थियों के लिए कुछ परेशानी भरा रह सकता है, क्योंकि विद्यार्थी अपनी शिक्षा में आ रही परेशानियों के कारण परेशान रहेंगे, जिसका समाधान ढूंढने के लिए वह अपने सीनियर से भी मदद मांग सकते हैं। आज आप अपने पारिवारिक बिजनेस के लिए जीवनसाथी से सलाह मशवरा कर सकते हैं। यदि आपका कोई कानूनी संबंधित विवाद चल रहा है, तो उसमें अभी और देरी हो सकती है, जिसके कारण आप थोड़ा परेशान भी रहेंगे। आज आप अपनी माताजी से यदि कुछ पुराने गिले-शिकवे चल रहे थे, तो उन्हें भी दूर कर सकते हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य में परेशानी लेकर आएगा। यदि आपका कोई जमीन जायदाद से जुड़ा कोई मुद्दा फंसा हुआ था, तो आज वह भी सुलझ सकता है और कानून में आपको जीत मिल सकती है, जिसके कारण आपकी संपत्ति में भी इजाफा होगा, लेकिन आज आप स्वास्थ्य में गिरावट के कारण परेशान रहेंगे, जिसके कारण आपका किसी भी कार्य में मन नहीं लगेगा। आज आपको अपनी माताजी से भी किसी भी वाद विवाद में पड़ने से बचना बेहतर रहेगा। सायंकाल का समय आज आप अपने पिताजी व भाइयों के साथ कुछ जरूरी मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं, जो परिवार के हित के लिए होंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके आत्मविश्वास में वृद्धि का दिन रहेगा। आज आपके छोटे भाई बहनों से भी आपके संबंध मधुर रहेंगे। आज आपको अपने परिवार के छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती करने का अच्छा मौका मिल सकता है। आज आप अपने आप को रिलैक्स महसूस करेंगे, क्योंकि यदि आपको अपने व्यापार की कुछ टेंशन चल रही थी, तो वह आज समाप्त होगी। आज जिन लोगों ने साझेदारी में किसी व्यापार को किया हुआ है, उनको भी आज मन मुताबिक लाभ मिलेगा, लेकिन आज आपका अपने किसी परिजन पर से भरोसा उठ सकता है, क्योंकि वह आपको जरूरत के समय मदद नहीं कर सकेंगे।

दिनांक 19 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आप राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है।

शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28

शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82

शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062

ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री

शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,

कैसा रहेगा यह वर्ष
स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं।
💥

Related Articles

Back to top button