WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
उत्तरप्रदेश
Trending

आज दिनांक 13.01.2022 का पवित्र पंचांग और राशिफल देखिए क्या है आज आपके भविष्यफल में आपके सितारे क्या बोलते हैं आपका दिन कैसा रहेगा

🙏🏻🙏🏻
🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग ~ 🌞
दिनांक – 13 जनवरी 2022
दिन – गुरुवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – शिशिर
मास – पौस
पक्ष – शुक्ल
तिथि – एकादशी शाम 07:32 तक तत्पश्चात द्वादशी
नक्षत्र – कृत्तिका शाम 05:07 तक तत्पश्चात रोहिणी
योग – शुभ दोपहर 12:35 तक तत्पश्चात शुक्ल
राहुकाल – दोपहर 02:10 से शाम 03:32 तक
सूर्योदय – 07:19
सूर्यास्त – 18:15
दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
व्रत पर्व विवरण – पुत्रदा एकादशी, तैलंग स्वामी जयंती, लोहड़ी पर्व (पंजाब हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर)
💥 विशेष – हर एकादशी को श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से घर में सुख शांति बनी रहती है l (संपूर्ण विष्णु सहस्त्रनाम पाठ राम रामेति रामेति । रमे रामे मनोरमे ।। सहस्त्र नाम त तुल्यं । राम नाम वरानने ।।
💥 आज एकादशी के दिन इस मंत्र के पाठ से विष्णु सहस्रनाम के जप के समान पुण्य प्राप्त होता है l
💥 एकादशी के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।
💥 एकादशी को चावल व साबूदाना खाना वर्जित है | एकादशी को शिम्बी (सेम) ना खाएं अन्यथा पुत्र का नाश होता है।
💥 जो दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस का प्रयोग कर स्नान करते हैं, उनके पाप नष्ट हो जाते हैं।
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 पुत्रदा एकादशी 🌷
🙏🏻 पुत्रदा एकादशी ( पुत्र की इच्छा से व्रत करनेवाला पुत्र पाकर स्वर्ग का अधिकारी हो जाता है | सब पापों को हरनेवाले इस व्रत का माहात्म्य पढ़ने व सुनने से अग्निष्टोम यज्ञ का फल मिलता है | )
🙏🏻 *
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा की सुव्‍यवस्‍था 🌷
14 जनवरी 2022 शुक्रवार को (पुण्यकाल दोपहर 02:30 से सूर्यास्त तक) मकर संक्रान्‍ति (उत्तरायण) है।
🙏🏻 मकर संक्रान्‍ति के दिन तिल गुड़ के व्‍यंजन और चावल में मूंग की दाल मिलाकर बनाई गई खिचड़ी का सेवन ऋतु-परिवर्तनजन्‍य रोगों से रक्षा करता है । इनका दान करने का भी विधान है ।
🙏🏻 मकर संक्रान्‍ति पर्व पर तिल के उपयोग की महिमा पर शास्‍त्रीय दृष्‍टि से प्रकाश डालते हुए पूज्‍य बापूजी कहते हैं : ‘’जो मकर संक्रांति में इन छह प्रकारों से तिलों का उपयोग करता है वह इहलोक और परलोक में वांछित फल पाता है – तिल का उबटन, तिलमिश्रित जल से स्‍नान, तिल-जल से अर्घ, तिल का होम, तिल का दान और तिलयुक्‍त भोजन । किंतु ध्‍यान रखें – रात्रि को तिल व उसके तेल से बनी वस्‍तुएं खाना वर्जित है ।‘’
🙏🏻 **
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞पीपल पर भगवान विष्णु का वास होता है। यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष पर मीठा जल चढ़ाएं और शाम के समय दीपक प्रज्वलित करें। इस उपाय से शीघ्र ही आप लोगों को कर्ज से मुक्ति प्राप्त होगी और कार्य में सफलता अवश्य ही प्राप्त होगी। एकादशी के दिन प्रातकाल भगवान विष्णु की पूजा करते समय कुछ पैसे भगवान की मूर्ति के समाने रख दें। फिर पूजा करने के बाद ये पैसे अपने पर्स में रख लें। अब हर एकादशी को पूजन के समय यह सिक्के पूजा में रख लें और पूजा के बाद फिर से अपनी जेब में रख ले। इस उपाय को करने से आप लोगों के पास कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहेगी।

🌷 उत्तरायण विशेष 🌷
🙏🏻 जिनके जीवन में अर्थ का अभाव… पैसों की तंगी बहुत देखनी पड़ती है जिनको कोई बहुत परेशान कर रहा है जिनके शरीर में रोग रहते हैं ..मिटते नहीं हैं उन सभी के लिए ये योग बहुत सुन्दर है क्या करें ?
🙏🏻 तपस्या कर सकें तो बहुत अच्छा है .. नमक -मिर्च नहीं खाना उस दिन आदित्यह्रदय स्त्रोत्र का पाठ भी जरुर करें (संपूर्ण आदित्यहृदय स्तोत्र पाठ ..जितना हो सके १/२/३ बार… जो आप चाहते हैं …सुबह स्नान आदि करके श्वास गहरा लेके रोकना …गायत्री मंत्र बोलना …संकल्प करना …”हम ये चाहते हैं प्रभु !…ऐसा हो ..” फिर श्वास छोड़ना … ऐसा ३ बार जरुर करें फिर अपना गुरु मंत्र का जप करें और सूर्य भगवन को अर्घ दें तो ये २१ मंत्र बोलें
🌷 ॐ सूर्याय नमः
🌷 ॐ रवये नमः
🌷 ॐ भानवे नमः
🌷 ॐ आदित्याय नमः
🌷 ॐ मार्तण्डाय नमः
🌷 ॐ भास्कराय नमः
🌷 ॐ दिनकराय नमः
🌷 ॐ दिवाकराय नमः
🌷 ॐ मरिचये नमः
🌷 ॐ हिरणगर्भाय नमः
🌷 ॐ गभस्तिभीः नमः
🌷 ॐ तेजस्विनाय नमः
🌷 ॐ सहस्त्रकिरणाय नमः
🌷 ॐ सहस्त्ररश्मिभिः नमः
🌷 ॐ मित्राय नमः
🌷 ॐ खगाय नमः
🌷 ॐ पूष्णे नमः
🌷 ॐ अर्काय नमः
🌷 ॐ प्रभाकराय नमः
🌷 ॐ कश्यपाय नमः
🌷 ॐ श्री सवितृ सूर्य नारायणाय नमः
🙏🏻 पौराणिक सूर्य भगवान की स्तुति का मंत्र अर्घ देने से पहले बोले :-
🌷 “जपा कुसुम संकाशं काश्य पेयम महा द्युतिम । तमो अरिम सर्व पापघ्नं प्रणतोस्मी दिवाकर ।।”
🙏🏻 गाय को कुछ घास आदि डाल दें ।
🙏🏻

      🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) आज आपके सामने कुछ ऐसे खर्चे आएंगे, जो आपको मजबूरी में ना चाहते हुए भी करने पड़ सकते हैं। यदि आपने किसी को पहले कभी धन उधार दिया हुआ था, तो उसके वापस मिलने से आपके धन कोष में वृद्धि होगी व आपका मन भी प्रसन्न होगा। जो लोग किसी नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनको अभी पुरानी में ही टिके रहना बेहतर रहेगा, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है। आज आपको अपने मन की बात को किसी से साझा करने से पहले ध्यान देना होगा। आपका कोई शत्रु ऐसा ना हो क्योंकि कुछ शत्रु आपके मित्र के रूप में भी हो सकते हैं, जिनसे आपको सावधान रहना होगा। आज आपका अपने किसी परिजन के स्वास्थ्य को लेकर मन थोड़ा परेशान रहेगा।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope) आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज यदि आपका अपने भाई बहनों के साथ संबंधों में मनमुटाव चल रहा था, तो आज वह भी सुधरेगा। नौकरी कर रहे जातकों के सीनियर आज उनकी तारीफ करते नजर आएंगे, इसे देखकर वह प्रसन्न रहेंगे। आज आपको अपने किसी मित्र के लिए कोई उपहार खरीदते समय अपनी जेब का ध्यान अवश्य रखना होगा। सायंकाल का समय आज आप अपने परिवार के छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे, जिसके कारण यदि आपको कोई मानसिकता तनाव था, तो वह भी समाप्त होगा। आज आप अपने व्यवसाय की योजनाओं को लेकर भी अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope) आज के दिन आपको ऊर्जा व सक्रियता देने वाला रहेगा, इससे आपके काम करने की गति और दिनों की तुलना में और भी अधिक होगी, जिसका आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे, इसलिए आज आपको अपनी उन्नति के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करके आगे बढ़ने का प्रयोग जारी रखना होगा। विद्यार्थी यदि किसी नए कोर्स को ज्वाइन करना चाहते हैं, तो ऐसा करना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि परिवार के किसी सदस्य के विवाह संबंधित कोई सलाह लेनी हो, तो किसी वरिष्ठ सदस्य से सलाह मशवरा करके ही ले, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछताना पड़ सकता है। सायंकाल का समय आज आप अपने किसी पुराने मित्र से मिलने उसके घर जा सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) आज आप धार्मिक व आध्यात्मिक कार्य में उलझे रहेंगे, जिसके कारण आप अपने काम की ओर ध्यान नहीं देंगे और अपने से ज्यादा दूसरों के कामों की ओर अग्रसर रहेंगे, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। दूसरों की मदद उतनी करें, जितने लोग आप आपका स्वार्थ ना समझे। यदि आज आपके मन में कोई उलझन है तो आप उसे दूर करने के लिए अपने भाइयों से सलाह मशवरा अवश्य करें। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए आज अपने गुरुजनों का सहयोग और साथ दोनों प्राप्त होगा, जिससे उनकी सभी समस्याएं हल होंगी। सायंकाल का समय आज अपने कुछ पारिवारिक विषयों पर माताजी से बातचीत कर सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope) आज का दिन आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ नरम गरम रह सकता है, क्योंकि आज आपको बाहर का खाना व तले भुने भोजन से कुछ पेट संबंधित समस्या हो सकती है, इसलिए आपको इनसे परहेज रखना बेहतर रहेगा। यदि व्यापार में भी लंबे समय से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो आज आपको उनसे मुक्ति मिलती दिख रही है। संतान पक्ष की ओर से आपको आज कोई निराशाजनक समाचार सुनने को मिल सकता है, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे। आज आप अपने किसी भविष्य के लिए फैसले को लेकर परेशान हो सकते हैं। यदि आज आप कहीं निवेश करेंगे, तो वह आपको भरपूर लाभ दे सकता है।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope) आज के दिन आपका वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। जीवनसाथी से आप जिस भी बात को करेंगे वह सुनेंगी और समझेंगी आज आप उनके लिए कोई सरप्राइस पार्टी भी प्लान कर सकते हैं। आज यदि आप साझेदारी में किसी व्यापार को करेंगे, तो वह भविष्य में आपको बहुत तरक्की देगा, इसीलिए आज आपको उसे करना बेहतर रहेगा। यदि आज आप अपने दोस्तों के साथ किसी पिकनिक पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो उसे कुछ समय के लिए स्थगित कर दें, क्योंकि इसमें आपके वाहन खराबी हो सकता है। रोजगार की दिशा में जो लोग प्रयासरत हैं, उनको बेहतर अवसर साथ लगेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) आज आप भावुकता में आकर किसी की भी छोटी मोटी बातों से आहत हो सकते हैं, जिसके कारण आप परेशान रहेंगे, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, क्योंकि आपके शत्रु आपकी इस आदत का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करेंगे, इसलिए आज आपको धैर्य से सभी कार्य को करना होगा व उन लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देना है। कार्यक्षेत्र में भी आज आपको कुछ योजनाओं को लागू करना होगा, तभी आप उनसे पूरा लाभ ले सकेंगे। राजनीति से जुड़े जातकों को आज ऐसे लोगों से दूर रहना होगा, जो निंदा करते हैं।
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope) आज का दिन विद्यार्थियों के लिए बेहतर रहने वाला है, क्योंकि उन्हें शिक्षा में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए भी परिवार के लोगों का पूरा साथ मिलेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज अपने रिश्ते में आ रहे तनाव को दूर करने के लिए अपने साथी से बातचीत करनी होगी, तभी वह दूर हो सकेगा। आज आप अपने घर में किसी पूजा-पाठ आदि मांगलिक उत्सव का आयोजन कर सकते हैं, जिसमें आप किसी छोटी-मोटी पार्टी का आयोजन भी करेंगे। व्यापार में आज मन मुताबिक लाभ मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope) आज माताजी से यदि कोई खटपट चल रही थी, तो उसमें सुधार होगा, जो लोग किसी नए वाहन को खरीदना चाहते हैं, उन्हें कुछ समय रुक ना ही बेहतर रहेगा। आज आपको किसी नए व्यवसाय को करने से पहले परिवार के सदस्यों से सहमति लेनी होगी, नहीं तो परिवार का कोई सदस्य आपकी बुरा मान सकता है। सायंकाल का समय आज आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं, वहां आपकी कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी। नौकरी कर रहे जातकों को आज कार्य क्षेत्र में किसी भी वाद विवाद में पड़ने से बचना ही बेहतर रहेगा।
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) आज का दिन आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि का दिन रहेगा। आज दिन विद्यार्थियों के लिए बेहतर रहने वाला है व किसी परीक्षा के परिणाम का लंबे समय से प्रतीक्षा कर रहे थे, तो उसमें उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होगी अथवा लॉटरी में निवेश करने वालों के लिए दिन बेहतर रहने वाला है, इसलिए दिल खोलकर निवेश करें क्योंकि भविष्य में इसका भरपूर लाभ मिलेगा। भाई बहनों से यदि कोई विरोध चल रहा था, तो आज उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी, लेकिन आपको अपने फैसले लेने में किसी से सलाह मशवरा नहीं करना है यदि आपने किया, तो आपको कोई गलत सलाह दे सकता है, इसलिए आज आप अपने फैसले में किसी को शामिल ना करें, नहीं तो बाद में उसके लिए भी आपको पछताना पड़ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope) आज का दिन उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आज आप अपनी व्यवसाय संबंधित समस्याओं को भी आसानी से हल कर पाएंगे यदि आपने भविष्य में पहले कभी किसी को धन उधार दिया था, तो वह आज आपको वापस मिल सकता है, जिससे आप अपने कुछ कर्ज उतारने में सफल रहेंगे और रिलेक्स महसूस करेंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को आज अपने जूनियर से काम आसानी से निकालने का बेहतर तरीका मिलेगा, जिसके कारण आपके सभी कार्य समय पर पूरे होंगे, लेकिन यदि आपका कोई संपत्ति संबंधित विवाद चल रहा है, तो उसमें फैसला आने में कुछ देरी हो सकती है, जिसके कारण आपका मन थोड़ा परेशान भी हो सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope) आज आप अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए काफी प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता भी अवश्य मिलेगी। यदि किसी व्यक्ति से सलाह भी लेनी पड़े, तो अपने जीवनसाथी अथवा अपने परिवार के सदस्यों से ही ले वही आपके लिए बेहतर रहेगी। आज आप सामाजिक कार्यक्रमों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिसका लाभ अवश्य मिलेगा व आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी। ससुराल पक्ष से भी आज आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। वैवाहिक जीवन में यदि कुछ अवरोध चल रहे थे, तो आज आपको उनसे मुक्ति मिलेगी व आपकी सभी परेशानियां हल होंगी। सायंकाल का समय आज आप अपने काम से कुछ जरूरी कार्य को करने के लिए बाहर जा सकते हैं

दिनांक 13 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है।

जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31,

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57,

शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा

कैसा रहेगा यह वर्ष
मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी

Related Articles

Back to top button