WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
पंचांगलाइफस्टाइल

आज का पवित्र पंचांग एवं राशिफल देखिए क्या है आज आपके राशिफल में देखिए कैसा रहेगा रहेगा आज आप का भविष्यफल आज आपके सितारे क्या बोलते हैं

पवित्र पंचांग

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

⛅ दिनांक 24 मार्च 2022
⛅ दिन – गुरुवार
⛅ विक्रम संवत – 2078
⛅ शक संवत – 1943
⛅ अयन – उत्तरायण
⛅ ऋतु – वसंत
⛅ मास – चैत्र
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – सप्तमी रात्री, अतार्थ 25, मार्च, प्रातः 00:12 तक तत्पश्चात अष्टमी
⛅ नक्षत्र – ज्येष्ठा 17:30 तक तत्पश्चात मूल
⛅ योग – सिद्धि प्रातः 07:27 तक तत्पश्चात व्यतिपात 25 मार्च प्रातः 4:35 तक
⛅ राहुकाल – 13:59 से 15:29 तक
⛅ सूर्योदय – 06:19
⛅ सूर्यास्त – 18:32
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय में अंतर सम्भव है
⛅ दिशाशूल – दक्षिण
⛅ व्रत पर्व विवरण – शीतला सप्तमी
⛅ विशेष – सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है था शरीर का नाश होता है। सप्तमी को आँवले का फल त्याग देना चाहिए।
(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

व्यतिपात योग की ऐसी महिमा है कि उस समय जप पाठ प्राणायम, माला से जप या मानसिक जप करने से भगवान की और विशेष कर भगवान सूर्यनारायण की प्रसन्नता प्राप्त होती है जप करने वालों को, व्यतिपात योग में जो कुछ भी किया जाता है उसका १ लाख गुना फल मिलता है।

🌹गुरुभक्ति बढ़ाने के प्रयोग

🌹गुरुवार के दिन देवगुरु बृहस्पति के प्रतीक आम के पेड़ की निम्न प्रकार से पूजा करें :

🌹एक लोटा जल लेकर उसमें चने की दाल, गुड़, कुमकुम, हल्दी व चावल डालकर निम्नलिखित मंत्र बोलते हुए आम के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं।

🌹ॐ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः ।
🌹फिर उपरोक्त मंत्र बोलते हुए आम के वृक्ष की पांच परिक्रमा करें और गुरुभक्ति , गुरुप्रीति बढ़े ऐसी प्रार्थना करें। थोड़ा सा गुड़ या बेसन की मिठाई चींटियों को डाल दें।

🕉️ 🌹🌹 हिंदू पंचांग 🌹🌹🕉️

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – मीन

  1. सूर्य , मीन
  2. चंद्र , वृश्चिक
  3. मंगल , मकर
  4. गुरु , कुंभ
  5. बुध , कुंभ
  6. शनि , मकर
  7. राहु , वृषभ
  8. केतु , वृश्चिक
  9. शुक्र , मकर

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 मार्च 2022 व्रत, त्योहार एवं इवेंट्स 🕉️🌹

24 मार्च (गुरुवार): विश्व क्षय रोग (टीबी) दिवस

25 मार्च, शुक्रवार: शीतला अष्टमी, बसोड़ा, कालाष्टमी, चैत्र कृष्ण प्रतिपदा तिथि

27 मार्च(सोमवार): विश्व रंगमंच दिवस

28 मार्च, सोमवार: पापमोचिनी एकादशी

29 मार्च, मंगलवार: प्रदोष व्रत

30 मार्च, बुधवार: मासिक शिवरात्रि, रंग तेरस, मधु कृष्ण त्रयोदशी

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 पंचक, मार्च 2022 🌹🕉️

पंचक आरम्भ
मार्च 28, 2022, सोमवार को 11:55 पी एम बजे
पंचक अंत
अप्रैल 2, 2022, शनिवार को 11:21 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ मार्च 2022 🌹🕉️

भद्र आरम्भ
मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार को 02:16 ए एम बजे
भद्र अंत
मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार को 01:12 पी एम बजे

भद्र आरम्भ
मार्च 27, 2022, रविवार को 07:01 ए एम बजे
भद्र अंत
मार्च 27, 2022, रविवार को 06:04 पी एम बजे

भद्र आरम्भ
मार्च 30, 2022, बुधवार को 01:19 पी एम बजे
भद्र अंत
मार्च 31, 2022, बृहस्पतिवार को 12:47 ए एम बजे

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:20 ए एम से 06:53 पी एम

मार्च 27, 2022, रविवार
06:15 ए एम से 01:32 पी एम

मार्च 28, 2022, सोमवार
06:14 ए एम से 12:24 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ अमृत सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:20 ए एम से 06:53 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ द्विपुष्कर योग 🕉️🌹

मार्च 29, 2022, मंगलवार
06:13 ए एम से 11:28 ए एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ रवि योग 🕉️🌹

मार्च 23, 2022, बुधवार
06:53 पी एम से 06:19 ए एम, मार्च 24

मार्च 24, 2022, बृहस्पतिवार
06:19 ए एम से 05:30 पी एम

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

आज दिनांक 24 मार्च 2022 का पवित्र राशिफल….

मेष 🌟
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. किसी शुभ समाचार के मिलने का योग नजर आ रहा है. पारिवारिक रिश्तों में सामंजस्य बना रहेगा. खेल-कूद में रुचि बढ़ेगी, कोई एकेडमी ज्वाइन करने का विचार कर सकते हैं. लवमेट के साथ दिन मौज-मस्ती में बीतेगा, किसी अच्छे रेस्टोरंट में डिनर पर जा सकते हैं. सूर्यदेव को जल अर्पित करें, आपको कामों में सफलता अवश्य मिलेगी.
पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव हो सकता है लेकिन बाद में माहौल ठीक हो जाएगा. आज सिंगल लोगों को जीवनसाथी मिल सकता है. पार्टनर से सोच समझकर मजाक करें, क्योंकि वह आपकी बात से नाराज हो सकती है.

वृष 🌟
आज का दिन आपके लिए शानदार रहने वाला है. खुश हो जाएँ क्योंकि अच्छा समय आ गया है. कोई नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फायदा दिलायेगा. आज बच्चों के साथ कहीं घूमने के लिये जायेंगे. बिजनेसमैन पुरानी बातों को पीछे छोड़कर आगे आने वाले अच्छे वक़्त की ओर देखें. आपकी कोशिशें फलदायी रहेंगी. जीवनसाथी की किसी बात को गंभीरता से न लेने पर विवाद हो सकता है. हो सकता है शाम तक किसी अच्छे रेस्टोरेंट में जायें और लजीज खाने का लुत्फ़ भी उठायें. सेहत आज फिट रहेगी. नए कार्यों का प्रारंभ कर सकेंगे. नए कार्य का प्रारंभ करने का भी आज के दिन उत्साह रहेगा.
सिंगल लोगों के लिए आज का दिन अच्छा नहीं होगा. आज रिलेशनशिप को आगे बढ़ा सकेंगे. आज आपके रोमांटिक मूड में रहेंगे. पार्टनर से आपको खूब प्यार मिलेगा. पार्टनर की सेहत की चिंता रहेगी.

मिथुन 🌟
आज के दिन आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप नाम और शोहरत हासिल करेंगे. आपके विरोधी निष्क्रिय रहेंगे और आपको महत्पूर्ण अधिकारियों से पूर्ण सहयोग मिलेगा. आपको अपने सभी प्रयासों में सफलता मिलेगी और आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी होंगी. जीवनसाथी के साथ संबंध सुखद रहेंगे. रिश्तेदारों के साथ आपका मतभेद हो सकता है. बच्चों का स्वास्थ्य कुछ नरम-गरम रह सकता है. आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है; इसलिए अपना अधिक ध्यान रखिए.
आज ऑफिस में कार्यभार अधिक रहेगा. आज पार्टनर से रोमांस कर खुशी महसूस करेंगे. प्रेमी की तरफ से आप आपको उपहार मिल सकता है. प्रेम संबंधों का बनाए रखने के लिए कुछ बातें इग्नोर करनी पड़ेगी. पति-पत्नी के बीच रिश्ते सामान्य रहेंगे.

कर्क 🌟
आज आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, सारे महत्वपूर्ण कामों को आसानी से पूरा कर लेंगे. पैसों के लेन-देन के लिए दिन अच्छा है. आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे. साथ ही आप अपनी पुरानी परेशानियों को भूलकर परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे. वक़ील से क़ानूनी सलाह लेने के लिए आज का दिन अच्छा है. इस राशि के बिजनेसमैन को बिजनेस के सिलसिले में यात्रा पर जाना पड़ सकता है. मां लक्ष्मी की अराधना करें, आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.
एक्स्ट्रा अफेयर शुरू होने की संभावना बन रही है. पार्टनर के साथ ज्यादा समय बीताने की कोशिश करेंगे. आज आप आकर्षण का केन्द्र बने रहेंगे. आपको कई अच्छे प्रपोजल मिल सकते हैं. संतान पक्ष से सुख मिलेगा.

सिंह 🌟
दिन आराम से बीतेगा. कोई खास काम या चुनौती नहीं होगी. काम के सिलसिले में कहीं जाना भी पड़ सकता है. जितना हो सके, सकारात्मक रहें. आप उन चीजों को लक्ष्य बनाए बैठे हैं, जो अव्यावहारिक हैं. कई स्थितियों में आप नेतृत्वकारी भूमिका में हो सकते हैं. कुछ खास फैसले आपको करने पड़ सकते हैं. सोच-विचार के लिए समय जरूर निकालें. आज आप लोगों की भलाई के लिए कोई काम करेंगे तो कहीं न कहीं आपको ही बड़ा फायदा हो सकता है. आज आपकी कुछ नया सीखने की चाहत अपनी चरम सीमा पर होगी. मेहनत के अनुरूप धन नहीं मिलने से नौकरी छोड़ने का मन बना रहे हैं.
प्रेमी की सेहत को लेकर चिंता रहेगी. लव लाइफ में खुशी और तालमेल रहेगा.जो किसी को प्रपोज करने का मन बना रहे हैं उनके लिए आज का दिन अनुकूल है. पार्टनर के साथ वाद-विवाद हो सकता है. मानसिक तनाव परेशान कर सकता है.

कन्या 🌟
आज आपको विभिन्न स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा. आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं और आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं, जो आपके आराम में शामिल होंगे. आप एक समृद्ध और सुखी पारिवारिक जीवन जिएंगे. परिवार में उत्सव का माहौल रहेगा. आपके बच्चों का प्रदर्शन आपके मन में गर्व और खुशी की भावना पैदा करेगा. घर के निर्माण में अत्यधिक धन खर्च हो सकता है. मां छोटी-मोटी बीमारियों से पीड़ित हो सकती हैं.
अपने पार्टनर की बात पर ध्यान दें. उसको इग्नोर ना करें. साथी से बेवजह बहस करने से बचें. इससे दोनों के बीच तनाव बढ़ सकता है. प्रेमी के मन का ख्याल रखें. पार्टनर की कोई बात आपको परेशान कर सकती है.

तुला 🌟
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा. आज सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौका मिलेगा, जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए नए मौके मिलेंगे, कठिन परिस्थितियों में दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा. पिता के साथ अनबन हो सकती है, उनकी बात को सही तौर पर समझने की कोशिश करें. घर में विंड चाइम लगाएं, निगेटिव एनर्जी दूर होगी.
आज प्रेमी से सुख मिलेगी. तनाव को दूर करने के लिए बाहर घूमने जा सकते हैं. पार्टनर से रोमांस कर सकते हैं. किसी इंसान की और आप आकर्षित भी हो सकते हैं. अविवाहित लोगों को शादी के लिए प्रपोजल मिल सकता है. पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा.

वृश्चिक 🌟
आज परिवार के साथ यात्राएं हो सकती हे. कामकाज में अच्छा धनलाभ होगा. नया आर्थिक करार अंतिम रूप लेगा. और धन आपकी तरफ आएगा. गुस्से पर नियंत्रण रखें. उन लोगों पर नजर रखें जो आपको गलत राह पर ले जा सकते हैं. प्यार-मोहब्बत के लिहाज से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा. पड़ोसियों का दखल शादीशुदा जिन्दगी में दिक्कत पैदा करने की कोशिश कर सकता है. अपने भविष्य की योजना बनाने के लिए अच्छा दिन है. मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल आएगी. किसी संत पुरुष के दर्शन सम्भव हैं. अपने स्वभाव को अस्थिर न होने दें.
पति-पत्नी के लिए आज का दिन अच्छा होगा. सहयोगी से आकर्षण बढ़ेगा. किसी दोस्त से संबंध मजबूत हो सकते हैं. आज का दिन पार्टनर के साथ बाहर बिताएंगे. कुछ लोग प्यार को शादी में बदलने का मन बना सकते हैं.

धनु 🌟
क़ानून या लेखांकन का अभ्यास करने वाले जातकों को सफलता के लिए अधिक प्रयास करना होगा. आपके लिए घर और कार्यस्थल दोनों में कठिन समय है. किन्तु शुभ परिप्रेक्ष्य में यह एक क्षणिक स्थिति है. छोटे भाई या मामा के साथ कुछ अनावश्यक जटिलताएं हो सकती हैं. आपके अधीनस्थ अनावश्यक बहस कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विवाद बढ़ सकता है. नए संपर्कों या उपक्रमों से निपटने के दौरान अंतर्ज्ञान काम आएगा. इस समय धैर्य एवं संयम जीवन की मुश्किल परिस्थितियों को हल करें.
यदि आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं तो आज आपको खूब रोमांस करने का मौका मिलेगा. पति-पत्नी के बीच अनबन हो सकती है. आपकी बातों का गलत मतलब निकाला जा सकता है. सोच समझकर ही कुछ बोलें. कोई छोटी बात आपको ज्यादा परेशान कर सकती है.

मकर 🌟
आज आप थोड़ा तनावग्रस्त महसूस करेंगे. लेकिन आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं, क्योंकि जल्द ही आपकी सारी परेशानियां खत्म होने वाली है. दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. ऑफिस में दिन अच्छा बीतेगा. बिजनेस मीटिंग में सफलता हासिल होगी. आपका मन प्रसन्न रहेगा, जीवनसाथी को कुछ गिफ्ट कर सकते हैं. हनुमान जी को सिंदूर लगाएं, आपकी परेशानी कम होगी.
प्रेमी से अपनी बात मनवाने की कोशिश ना करें. अविवाहित लोगों को शादी का प्रपोजल मिल सकता है. सिंगल लोगों की लाइफ में कोई खास इंसान आ सकता है.पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव हो सकता है. विवाद होने पर बात को खत्म करने की पहल करें.

कुंभ 🌟
आज सोच-समझकर कदम बढ़ाने की जरूरत है, जहाँ दिल की बजाय दिमाग का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. अपने रिश्ते को कड़वाहट से बचाने के लिए कभी कभी चुप रहना ही अच्छा है. आज का दिन आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है. तात्कालिक लाभ के बजाय दूरगामी परिणाम सोचकर आगे बढ़े. मेहनत के बल पर ही सफलता मिलेगी. मित्रों की नाराजगी दूर होने से राहत मिलेगी. यात्रा का योग है. पैसों की योजना बनाने में किसी की मदद आज आपको मिल सकती है. किस्मत के भरोसे कोई फैसला लेने के लिए सोच रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें. आज आप किसी से विवाद बिल्कुल न करें.
पार्टनर से बहस करने से बचें. आपकी किसी बात से पार्टनर परेशान हो सकता है. आज के दिन लव लाइफ सामान्य रहेगी. लव लाइफ से जुड़ा कोई बड़ा फैसला ना लें. सिंगल लोगों को शादी का प्रपोजल मिल सकता है.

मीन 🌟
आज व्यावसायिक सदंर्भ में कुछ परेशानियां रह सकती हैं. किन्तु आमदनी में बढ़ोत्तरी संभव है. वैवाहिक जीवन सुखद एवं अनुकूल रहेगा. पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा. संतान या प्रेम संबंध को लेकर चली आ रही समस्या दूर होगी. माता-पिता और गुरूजनों से संबंध मधुर रहेंगे. आपका दिमाग धार्मिक क्रियाकलापों एवं जीवन संबंधी उच्च दर्शन की ओर भी आकृष्ट हो सकता है.
आज आप किसी को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो आज का दिन उत्तम है.आज आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है. अविवाहित लोगों की शादी की बात चल सकती है. पति-पत्नि के बीच समय की कमी हो सकती है. आज के दिन लव लाइफ में रुकावटे दूर होंगी.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

Related Articles

Back to top button