WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.15 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (1)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM (2)
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.16 PM
WhatsApp Image 2024-01-08 at 6.55.17 PM (1)
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
IMG_20240301_142817
previous arrow
next arrow
अयोध्याउत्तरप्रदेशकानपुरगाज़ियाबादगोंडागोसाईंगंजपंचांगबाराबंकीलखनऊसुल्तानपुर
Trending

आज का पंचांग 29 दिसंबर 2021 में देखें आज आपका भविष्यफल कैसा रहेगा आप की राशिफल क्या बताती है सितारे क्या बोलते हैं विस्तार से देखें

पवित्र पंचांग स्वयं भी पढ़ें एवं जनहितार्थ, अपने सभी शुभचिंतकों को भी प्रेषित कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

🌞 ~ आज का हिन्दू पंचांग सहित पवित्र राशिफल ~ 🌞

दिनांक – 29 दिसम्बर 2021
⛅ दिन – बुधवार
⛅ विक्रम संवत – 2078
⛅ शक संवत -1943
⛅ अयन – दक्षिणायन
⛅ ऋतु – शिशिर
⛅ मास – पौस (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार मार्गशीर्ष मास)
⛅ पक्ष – कृष्ण
⛅ तिथि – दशमी शाम 04:12 तक तत्पश्चात एकादशी
नक्षत्र – स्वाती 30 दिसम्बर रात्री 02:39 तक तत्पश्चात विशाखा
⛅ योग – सुकर्मा 30 दिसम्बर रात्री 01:18 तक तत्पश्चात धृति
⛅ राहुकाल – दोपहर 12:41 से दोपहर 02:02 तक
⛅ सूर्योदय – 07:16
⛅ सूर्यास्त – 17:35
स्थानीय समयानुसार राहुकाल सूर्यास्त सूर्योदय समय में अंतर सम्भव है
⛅ दिशाशूल – उत्तर दिशा में
⛅ व्रत पर्व विवरण –
💥 विशेष –
🌞 ~ हिन्दू पंचांग ~ 🌞

🌷 एकादशी व्रत के लाभ 🌷
➡ 29 दिसम्बर 2021 बुधवार को शाम 04:13 से 30 दिसम्बर, गुरुवार को दोपहर 01:40 तक एकादशी है ।
💥 विशेष – 30 दिसम्बर, गुरुवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।
🙏🏻 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।
🙏🏻 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
🙏🏻 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।
🙏🏻 धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।
🙏🏻 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।
🙏🏻 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।

🌷 एकादशी के दिन करने योग्य 🌷
🙏🏻 एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l

🌷 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 🌷
🙏🏻 महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…

🌞 ~ हिन्दू पंचाग ~ 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏

सूर्योदय समय आज का नवग्रह गोचर…

लग्न – धनु

  1. सूर्य , धनु
  2. चंद्र , वृषभ
  3. मंगल , वृश्चिक
  4. गुरु , कुंभ
  5. बुध , धनु
  6. शनि , मकर
  7. राहु , वृषभ
  8. केतु , वृश्चिक
  9. शुक्र , मकर

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

💥 🕉️ भारतीय ऋतुएं 🕉️ 💥

✡️ शिशिर ऋतु
21 दिसंबर 2021, मंगलवार को रात्री 09.28 से…. 18 फरवरी 2022, शुक्रवार को रात्री 10.12 तक …..
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ दिसंबर के व्रत और त्योहार 🕉️🌹

26 दिसंबर– भानु सप्तमी- हिंदू धर्म में भानु सप्तमी का बहुत महत्व है. ज्योतिष के अनुसार, इस तिथि को बहुत ही शुभ माना जाता है. रविवार के दिन पड़ने वाली सप्तमी तिथि को भानु सप्तमी कहते हैं. इस दिन भगवान सूर्य देव का व्रत और उपासना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है.

30 दिसंबर– सफला एकादशी, शुक्र ग्रह का वक्री अवस्था में गोचर- पौष मास की कृष्ण पक्ष एकादशी के दिन सफला एकादशी मनाई जाती है. सफला एकादशी पर भगवान नारायण की पूजा की जाती है.

31 दिसंबर – प्रदोष व्रत- दक्षिण भारत में प्रदोष व्रत को प्रदोषम के नाम से जाना जाता है और इस व्रत को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए किया जाता है.
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 भद्रा तिथियाँ दिसंबर 2021 🌹🕉️

तिथि समय

25 दिसंबर भद्रा रात 20:10 से अगले दिन सुबह 08:10 तक

29 दिसंबर भद्रा सुबह 05:12 से शाम 16:13 तक
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 सर्वार्थ सिद्धि योग के दिन

सर्वार्थ सिद्धि योग का समय

दिसम्बर 26, 2021, रविवार
07:12 ए एम से 07:12 ए एम,
दिसम्बर 27

दिसम्बर 31, 2021, शुक्रवार
12:34 ए एम से 07:14 ए एम

दिसम्बर 31, 2021, शुक्रवार
07:14 ए एम से 10:04 पी एम
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🌹🕉️ अमृत सिद्धि योग के दिन 🕉️🌹

अमृत सिद्धि योग का समय

दिसम्बर 27, 2021, सोमवार
05:26 ए एम से 07:12 ए एम
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

🕉️🌹 त्रिपुष्कर योग के दिन 🕉️🌹

त्रिपुष्कर योग का समय

दिसम्बर 26, 2021, रविवार
05:06 ए एम से 07:12 ए एम

दिसम्बर 26, 2021, रविवार
07:12 ए एम से 08:08 पी एम
🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

आज दिनांक 29 दिसम्बर 2021 का पवित्र राशिफल….

मेष 💥
आज आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौक़े का फ़ायदा उठाएं और अच्छी सेहत के लिए पैदल सैर पर जाएं. निवेश से जुड़े अहम फ़ैसले किसी और दिन के लिए छोड़ देने चाहिए. शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ गुज़रेगा. ग़लतफ़हमी या कोई ग़लत संदेश आपका गर्मजोशी भरा दिन ठण्डा कर सकता है. सही दिशा में ईमानदारी से उठाए गए क़दम निश्चित तौर पर लाभ देंगे. आज कुछ ऐसा दिन है, जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं. रोज़मर्रा की ज़रूरतें पूरी न होने से आपके वैवाहिक जीवन में तनाव संभव है. खाना, साफ़-सफ़ाई या कोई और घरेलू चीज़ इसका कारण हो सकती है.
देर शाम तक काम करने के कारण आप थक सकते हैं. ऐसे में आज आप अपने लव पार्टनर के साथ शांत होने के अलावा कुछ भी बेहतर नहीं चाहते हैं. अपने प्रियजन के साथ एक विदेशी रेस्तरां में भोजन करने की संभावना है.

वृष 💥
आज आपका दिन शानदार रहेगा. इस राशि के व्यापारी वर्ग अगर किसी नए कार्य में धन निवेश करेंगे, उन्हें लाभ प्राप्त होगा. आप अपने परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने जायेंगे, जिससे आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे. पारिवारिक जिम्मेदारियां पूरी होने पर आपको संतोष मिलेगा. इस राशि के कला के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को सम्मान मिलेगा और उनकी इन्क्रीमेंट भी होगी. मां लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाएं, आपके घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी.
काम में उत्कृष्टता आपके प्रेमी या साथी को प्रभावित करेगी. अधिक यात्रा आपको उससे दूर रख सकती है. आज प्यार से बात करें तर्क से बचें.

मिथुन 💥
आपकी सकारात्मक सोच आपके लिए कारगर होगी. किसी अनुभवी व्यक्ति से अच्छी बातचीत हो सकती है. स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहेगा. आपकी वर्षों से अधूरी पड़ी मनोकामना आज शनिदेव की कृपा से पूर्ण होगी.विवेकपूर्ण कार्य लाभ देंगे. धनलाभ के आसार बनेंगे. रुके हुए कार्य बनेंगें जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी. किसी को भी धन उधार ना दें, अन्यथा आपको हानि हो सकती है.
आपके और आपके साथी के बीच गलतफहमी ज्यादा बढ़ सकती है. ऐसे में दूरियां बढ़ सकती हैं. अपने साथी को समझाएं और दिखाएं कि आप उनकी देखभाल करना चाहते हैं. स्थिति में सुधार होगा.

कर्क 💥
अवसाद या तनाव मन की शान्ति को नष्ट कर सकता है. तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है. शाम का वक़्त दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए अच्छा है, साथ ही छुट्टियों के लिए योजना भी बन सकती है. आज अपने प्रिय को माफ़ करना न भूलें. कामकाज के मामले में आज आपकी आवाज़ पूरी तरह सुनी जाएगी. अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है. जीवनसाथी से बहुत ज़्यादा उम्मीदें रखना आपको वैवाहिक जीवन में उदासी की तरफ़ ले जा सकता है.
आज आप अपने रिश्तों को दिमाग की बजाय दिल से सोचेंगे. आत्मविश्वास आज कम होगा. योजनाबद्ध हॉलिडे या आउटिंग रद्द हो सकती है. आप एक पुराने दोस्त को मिल सकते हैं. समय अचछा कटेगा.

सिंह 💥
आज आपका दिन ठीक-ठाक रहेगा. इस राशि के कारोबारियों के लिए आज का दिन अनुकूल है. आप आर्थिक स्तर पर मजबूत होंगे. नए कार्यों में भाग्य का साथ मिलने की उम्मीद है. कुछ भी बोलने से पहले सावधानी रखें. दोस्तों की मदद से आत्मविश्वास बढ़ेगा. परिवार में पैसों से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है. आपके मन में भविष्य को लेकर चिंता हो सकती है. शिवलिंग पर नारियल अर्पित करें, आपके घर में ख़ुशी का आगमन होगा.
आज आप पाएंगे कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ घनिष्ठता के स्तर को बढ़ा रहे हैं, जिसे आप नहीं जानते हैं. शायद यह पहले एक अनौपचारिक संबंध की तरह लग रहा था, लेकिन आज यह रिश्ता गंभीर हो जायेगा.

कन्या 💥
आज भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और आर्थिक रूप से किए गए प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है. प्रबल धन लाभ का योग है. परिवारिक क्लेश आप के लिए सबसे परेशानी खड़ी कर सकता है. आपके व्यापार में वृद्धि होगी. आपका जीवन आनंदित बना रहने वाला है. आज से आपकी कार्यशैली बेहतर होती चली जाएगी. कार्य से संबंधित कुछ नए विचार आपके दिमाग में आ सकते हैं.
संभव है कि 2021 के अंत के बाद जीवन साथी के साथ बनाई गई योजनाएं आकार ले लें. विवाह की संभावनाएं बन रही हैं. शादी या दीर्घकालिक संबंध बनेंगे.

तुला 💥
किसी के बारे में सोचने से पहले दो बार सोचें. अनजाने ही आपका नज़रिया किसी की भावनाओं को आहत कर सकता है. अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें. पढ़ाई पर कम ध्यान देने या घर की बजाय दोस्तों के साथ ज़्यादा समय बिताने की वजह से बच्चे असंतोष का कारण बन सकते हैं. रोमांस रोमांचक होगा- इसलिए उससे संपर्क करें जिससे आप प्रेम करते हैं और दिन का भरपूर लुत्फ़ लें. आपको अपने भागीदार को आपकी योजना से जुड़े रहने के लिए मनाने में दिक़्क़त होगी. अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है. आपका जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है.
आज आप अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएंगे. प्रेमी के साथ ब्रेकअप हो सकता है. आज प्रेमी के साथ रात्रिभोज पर जाने पर प्रेम संबंध मजबूत होंगे.

वृश्चिक 💥
आज आपका दिन उत्तम रहेगा. इस राशि के छात्रों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं| उनका व्‍यवहार आपको सुकून देने वाला रहेगा. लोग आपके व्यव्हार से काफी प्रभावित होंगे| इस राशि के अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं. आप अपने जीवन को और बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे. शिव चालीसा का पाठ करें, आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा.
सिंह राशि के जातक अपने पति/पत्नी और साथी साथी के प्रति वफादार हैं. लेकिन ध्यान रहे कि अहंकार या तेज आवाज में बातचीत करने के कारण आज का दिन खराब हो सकता है. विषम परिस्थितियों में भी धैर्य बनाए रखें.

धनु 💥
आज आप नई ऊर्जा के साथ में काम करेंगे. आज का दिन अच्छा रहेगा. धैर्यशीलता में वृद्धि होगी. अपनी कार्य क्षमता और रचनात्मक प्रवृत्ति के कारण कारोबार में प्रतिष्ठा बढ़ेगी. आज लड़ाई झगड़े से दूर रहे बेहतर होगा. आर्थिक स्थिति लगातार मजबूत होगी. आर्थिक योजना बनाना सरल होगा. धन सम्बन्धित लेन-देन में ध्यान रखें. जब आपसे राय पूछी जाए तो बिल्कुल भी संकोच न करें खुलें दिल से अपनी बात रखें.
भावनात्मक रूप से आज का दिन कर्क राशि के लिए दिलचस्प साबित होगा. यदि आप पहले से ही किसी रिश्ते को समर्पित हैं, तो इसकी गतिशीलता बदल जाएगी. आज आपको अपने दिल को सुननी चाहिए.

मकर 💥
किसी भी तरह के द्वन्द्व या विरोध से बचें, क्योंकि आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा. आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे- लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है. परिवार के सदस्यों की अच्छी सलाह आपके मानसिक तनाव को कम करने में दवा की तरह असरदार साबित होगी. आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी सम्वेदनशील होंगे- अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैरज़िम्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े. अपने साथी को यूँ ही हमेशा के लिए मिला न मानें. अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें. बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से समर्थ मिलेगा.
आज का दिन आपके लिए खुशी और रोमांस का है. आप एक नए दोस्त से मिल सकते हैं. आज जीवनसाथी विशेष रूप से पत्नी की तरफ से विशेष सहयोग मिलेगा. आज बाहर रात्रिभोज अच्छा विकल्प होगा.

कुंभ 💥
आज उच्च अधिकारियों से आपको प्रशंसा मिलेगी. इस राशि के स्टूडेंट्स को करियर से रिलेटेड अच्छे मौके मिलेंगे. नये लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए आज का दिन शुभ है. ऑफिस में कोई जूनियर आपसे मदद मांग सकता है. पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है. आपको अच्छा महसूस होगा. कुछ नए दोस्त बनेंगे. सुबह-शाम घर पर घी का दीपक जलाएं, मन प्रसन्न रहेगा.
समय बेहतर चल रहा है. ऐसे में आप बीते समय में खराब हुए संबंधों को ठीक कर सकते हैं. टूटे हुए विवाह और बिगड़े हुए प्रेम संबंधों में आज सुधार आयेगा.

मीन 💥
नौकरी के क्षेत्र में चल रहा प्रयास आज सफल होगा, इससे आपके माता पिता को गौरव महसूस होगा. आकस्मिक धनलाभ होगा. अगर आप कई दिनों से नया वाहन खरीदने की सोच रहे थे तो आज का दिन सही है. आय के साधनों में बढ़ोतरी होने की संभावना बन रही है. आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. आज आपकी सेहत ठीक रहेगी. उन लोगों के साथ मिलें जिन्हें आप जानते हैं कि आप भरोसा कर सकते हैं.
तनाव आज आपके रिश्ते को खराब कर सकता है. समस्याओं को हल करने के लिए समय निकालें. इससे आपके और आपके साथी के बीच संबंध और समझ में सुधार होगा. पारस्परिक समझ प्यार को मजबूत करेगी.

विशेष :- कुंडली विचार आवश्यक है। उपरोक्त राशिफल में भी अंतर सम्भव है। अतः अपने ज्योतिष मित्र से सलाह अवश्य लें। उचित मार्ग हेतु यह छोटा सा प्रयास भविष्य को सुरक्षित करने हेतु, सकारात्मक परिणाम को अंकित करता है।

नमो नारायण नारायणी नमोस्तुते….

🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷🌷

Related Articles

Back to top button